Friday, May 17, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान की घटिया हरकत, अब PCB ने जानिए किसे धमकाया!

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 को लेकर संकट और भी ज्‍यादा गहराता जा रहा है और पाकिस्‍तान इसके आयोजन में रोज रोज नई रुकावटें डाल रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 16, 2023 12:03 IST
IND vs PAK - India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK

Asia Cup 2023  IND vs PAK : पाकिस्‍तान में इन दिनों हालात खराब हैं। राजनीतिक स्‍तर पर ही नहीं, बल्कि खेल में भी। एशिया कप 2023 का वक्‍त करीब आ रहा है, लेकिन अभी तक ये तय नहीं हो पाया है कि इस बार क्रिकेट का ये बड़ा आयोजन होगा कहां। यानी इसका वेन्‍यू क्‍या होगा। ये सब कुछ पाकिस्‍तान की हठधर्मिता के कारण हो रहा है। न केवल बीसीसीआई, बल्कि श्रीलंका और बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड भी एकराय हैं कि एशिया कप का आयोजन पाकिस्‍तान के बाहर होना चाहिए। लेकिन पीसीबी इसे मानने के लिए तैयार ही नहीं है। पाकिस्‍तान ने हालांकि एक हाईब्रिड मॉडल पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि टीम इंडिया के मुकाबले यूएई में करा लिए जाएं, बाकी एशिया कप के सारे मैच पाकिस्‍तान में ही हों, लेकिन इस पर भी सहमति नहीं बन पा रही है। इस बीच अब पाकिस्‍तान एक और घटिया हरकत पर उतर आया है। बीसीसीआई पर तो उसका कोई बस चलता नहीं है, ऐसे में वो अब दूसरे क्रिकेट बोर्ड को धमकाने का काम कर रहा है। ये खबर पाकिस्‍तान से ही सामने आई है। 

पाकिस्‍तान ने अब टेस्‍ट सीरीज को लेकर श्रीलंका को दी है धमकी 

दरअसल सबसे पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ये बात कही थी कि टीम इंडिया पाकिस्‍तान नहीं जा सकती, क्‍योंकि भारतीय प्‍लेयर्स की सुरक्षा एक बड़ा मामला है। इसके बाद से पाकिस्‍तान में हड़कंप सा मचा हुआ है। श्रीलंका और बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भी करीब करीब यही बात कही और श्रीलंका एशिया कप के नए वेन्‍यू के तौर पर उभरकर सामने आया। लेकिन पीसीबी इसे मानने के लिए तैयार नहीं है। पीसीबी चीफ नजम सेठी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि एशिया कप की मेजबानी पाकिस्‍तान के ही पास रहे, लेकिन वे इसमें सफल हो पाएंगे, इसकी संभावना काफी कम नजर आती है। अब नए घटनाक्रम के तहत पता चला है कि पीसीबी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को धमकाने वाले अंदाज में कहा है कि अगर वे पाकिस्‍तान में एशिया कप को लेकर उसका साथ नहीं देंगे तो पाकिस्‍तानी टीम टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका नहीं जाएगी। दरअसल जुलाई में पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज श्रीलंका में होनी है। पाकिस्‍तान के ही टीवी चैनल समा न्‍यूज के हवाले ये खबर सामने आई है। फरीद खान नाम के सोशल मीडिया हैंडल पर समा न्‍यूज के हवाले से कहा गया है कि अगर श्रीलंका एशिया कप के लिए पाकिस्‍तान की ओर से दिए गए हाईब्रिड मॉडल का विरोध करता है तो जुलाई में होने वाली टेस्‍ट सीरीज का पाकिस्‍तान भी बहिष्‍कार कर देगा, यानी खेलने के लिए नहीं जाएगा। 

एशिया कप का आयोजन इस बार वनडे फॉर्मेट पर किया जाना है 
पाकिस्‍तान ने जो हाईब्रिड मॉडल  पेश किया है, उसके हिसाब से टीम इंडिया अपने मैच यूएई में खेल सकती है और बाकी मैच पाकिस्‍तान में होंगे। लेकिन टीम इंडिया के अलावा पाकिस्‍तान, श्रीलंका और बांग्‍लादेश को भी मैच खेलने के लिए यूएई जाना होगा। एशिया कप का आयोजन सितंबर में होना है, उस वक्‍त यूएई में गर्मी बहुत होती है और इस बार का एशिया कप वनडे फॉर्मेट यानी 50 ओवर का खेला जाना है, ऐसे में भीषण गर्मी में प्‍लेयर्स को परेशानी हो सकती है। यही कुछ कहते हुए श्रीलंका और बांग्‍लादेश ने इस प्रस्‍ताव को करीब करीब खारिज सा कर दिया है। इससे पीसीबी और भी ज्‍यादा परेशान हो उठा है। पाकिस्‍तान की ओर से रह रह कर इस तरह की खबरें भी आ रही है कि अगर टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान या फिर यूएई में जाने से मना किया तो पाकिस्‍तान भी अपनी टीम वनडे विश्‍व कप 2023 के लिए भारत नहीं भेजेगा। इस साल का विश्‍व कप भारत में ही अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक भारत में होना है। इस तहर से देखें तो विश्‍व कप की बात तो दूर है, लेकिन पाकिस्‍तान के कारण एशिया कप का भविष्‍य जरूर खतरे में पड़ते हुए दिख रहा है। देखना होगा कि आने वाले दिनों में इन एशियाई देशों का क्रिकेट बोर्ड इस पूरे मामले पर क्‍या फैसला करता है। खबर है कि इसी महीने के आखिरी में एसीसी की बैठक में इस पर आखिरी फैसला ले लिया जाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

DC और SRH का सफर समाप्‍त, अब इन 4 टीमों का बिगाड़ सकती हैं खेल, जानिए ताजा समीकरण

टेस्‍ट, ODI, T20I और IPL में शतक लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज, छोटी सी लिस्‍ट 

IPL 2023 Points Table Playoffs scenario : 7 टीमें और 3 स्‍पॉट, बहुत नाइंसाफी है; CSK की बढ़ी मुश्किलें

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement