Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table : CSK और MI की बढ़ी मुसीबत, प्‍लेऑफ के समीकरण आसान भाषा में

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 में लीग चरण अब समापन की ओर है, लेकिन प्‍लेऑफ का गणित और भी फंस गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 17, 2023 9:25 IST
MS Dhoni Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni Rohit Sharma

IPL 2023 Points Table Playoff scenario : आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ को लेकर एक बार फिर से पेंच फंस गया है। इस वक्‍त जब आईपीएल के 63 मैच हो चुके हैं और लीग के अब महज सात मैच बाकी हैं, लेकिन अभी तक ये साफ नहीं है कि प्‍लेऑफ में जाने वाली चार टीमें कौन सी होंगी। केवल हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस ऐसी टीम है, जिसके नाम के आगे Q लग गया है, यानी इस टीम ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें अब बाहर हो गई हैं। लेकिन टॉप 4 की बाकी तीन टीमें कौन सी होंगी, इसको लेकर अभी तक मामला उलझा हुआ है। कोई भी टीम न तो हार माने के लिए तैयार है और न ही पीछे हटने के लिए राजी है। इस वक्‍त ज्‍यादा नहीं तो सात टीमें ऐसी हैं जो टॉप 4 में एंट्री कर सकती हैं, लेकिन जगह हैं केवल तीन। चलिए जरा आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैुं कि प्‍लेऑफ के समीकरण आखिर इस वक्‍त क्‍या कह रहे हैं। 

आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ में गुजरात टाइटंस की एंट्री, अब तीन स्‍पॉट ही बचे हैं खाली 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि इस वक्‍त गुजरात टाइटंस सबसे सुरक्षित टीम है और वो 13 मैचों में 18 अंक लेकर प्‍लेऑफ में एंट्री कर चुकी है। इस वक्‍त दूसरे नंबर पर सीएसके हैं, यानी एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स। टीम के 13 मैचों में 15 अंक हैं और अब वहीं पर एलएसजी यानी लखनऊ सुपरजायंट्स आकर खड़ी हो गई है। इसके भी अब 13 मैचों में 15 अंक हो गए हैं। अब टीम चौथे स्‍थान से उछलकर सीधे नंबर तीन पर आ गई है। वहीं मुंबई इंडियंस अब चार नंबर पर पहुंच गई है। रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली एमआई की टीम अब तक जो 13 मैच खेल चुकी है, उसमें से सात में उसे जीत मिली है, वहीं छह में हारी है। टीम के पास इस वक्‍त कुल जमा 14 अंक हैं। लेकिन खास बात ये है कि जो टीमें अभी टॉप 4 में हैं, उसमें से कोई भी टीम इससे किसी भी वक्‍त बाहर हो सकती है। सीएसके, एलएसजी और एमआई को अभी एक एक मैच और खेलना है। जो भी टीम अपना आखिरी लीग मैच हार जाएगी, उसके ऊपर बाहर होने का खतरा मंडराने लगेगा, वहीं जो टीम जीत दर्ज करेगी, उसकी जगह प्‍लेऑफ में करीब करीब पक्‍की हो जाएगी। 

आरसीबी और पंजाब किंग्‍स के लिए अभी भी प्‍लेऑफ में जाने का चांस 
इतना ही नहीं जो टीमें इस वक्‍त टॉप 4 से बाहर हैं, यानी नंबर पांच, छह और सात पर हैं, उनके लिए अभी दरवाजे बंद नहीं हुए हैं।  अंक तालिका में आरसीबी अभी 12 मैचों में 16 अंक अर्जित कर चुकी हैं, टीम के लिए अच्‍छी बात ये है कि उसके अभी दो मैच बाकी हैं। यानी अगर टीम ने अपने दोनों मैच जीते तो उसके कुल अंक 16 हो जाएंगे, जो प्‍लेऑफ में जाने के लिए काफी होने चाहिए। इस वक्‍त मुश्किल अब राजस्‍थान रॉयल्‍स की बढ़ चुकी है। टीम अपने 13 मैच खेल चुकी है और केवल एक मैच बाकी है। ऐसे में अगर ये टीम अपना आखिरी मुकाबला जीत भी जाएगी तो उसके कुल अंक 14 हो जाएंगे। लेकिन इसके बाद भी टीम प्‍लेऑफ में जा पाएगी या नहीं, इसको लेकर पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। वहीं नंबर सात पर केकेआर है। उसके 13 मैचों में 12 अंक हैं, वहीं पंजाब किंग्‍स इस वक्‍त भले नंबर आठ पर हो, लेकिन उसके लिए अच्‍छी बात ये है उसके अभी तक दो मैच बाकी हैं। यानी टीम यहां से अगर अपने बचे हुए दो मैच जीत जाती है तो सीधे सीधे 16 अंक तक पहुंच जाएगी। ऐसे में देखा जाए तो राजस्‍थान रॉयल्‍स और केकेआर की राह कुछ मुश्किल नजर आ रही है, वहीं पंजाब किंग्‍स और आरसीबी के लिए प्‍लेऑफ में जाने की राह कुछ आसान होती हुई नजर आ रही है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तान की नई तिकड़म, श्रीलंका और बांग्‍लादेश तैयार!

IPL 2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी, और खेल देखकर माथा पकड़ लेंगे आप

IPL में इस बार भी नहीं टूटेगा ये कीर्तिमान! 7 साल से पूरी दुनिया कर रही इंतजार

IPL 2023 : ये टीम जीतेगी आईपीएल का खिताब, 15 में से 13 बार हुआ है ये कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement