Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap Holder : कौन बनेगा इस साल ऑरेंज कैप और पर्पल कैप का विजेता, जानिए किसका दावा सबसे मजबूत

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap Holder : आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज के सिर पर ऑरेंज कैप सजती है, वहीं पर्पल कैप उसे दी जाती है, जो सबसे ज्‍यादा विकेट अपने नाम करता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 18, 2023 10:02 IST
Mohammad Shami Rashid Khan - India TV Hindi
Image Source : PTI Mohammad Shami Rashid Khan

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap Holder : आईपीएल 2023 अब अपने आखिरी मुकाम की ओर बढ़ रहा है। टीमों के बीच जहां एक ओर प्‍लेऑफ में जगह बनाने की होड़ लगी हुई है, वहीं प्‍लेयर्स के बीच पर्पल कैप और ऑरेंज कैप के लिए जबरदस्‍त जंग चल रही है। इस वक्‍त जो खिलाड़ी इस रेस में आगे चल रहे हैं, वे एक ही मैच के बाद पीछे भी हो सकते हैं और जो पीछे चल रहे हैं, उनके पास एक ही मैच के बाद आगे निकलने का भी मौका रहेगा। ये उन्‍हें अच्‍छी तरह से पता है। आने वाले दो से तीन दिन के भीतर इसकी तस्‍वीर साफ हो जाएगी। लेकिन इससे पहले आपको जानना चाहिए कि अभी कौन आगे चल रहा है और इसे जीतने के लिए किसका दावा सबसे मजबूत है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं फॉफ डुप्‍लेसी, ऑरेंज कैप पर कब्‍जा 

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप दी जाती है, वहीं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है। हर मैच के बाद ये कैप बदल जाती है और फाइनल के बाद तय होता है कि इस साल ये कैप किसके सिर पर सजेगी। अभी की बात की जाए तो आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी इस मामले में सबसे आगे चल रहे हैं। उनके 12 मैचों में 631 रन हैं। उनके पास प्‍लेऑफ से पहले दो और मौके हैं कि वे और रन बनाकर अपनी लीड को बढ़ाने काम करें। इसके बाद दूसरे नंबर की बात की जाए तो वहां पर गुजरात टाइटंस के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल हैं। वे अब तक खेले गए 13 मैचों में 576 रन बना चुके हैं। राजस्‍थान रॉयल्‍स के सलामी बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल नंबर तीन पर हैं, उनके 13 मैचों में 575 रन हो चुके हैं। सीएसके के सलामी बल्‍लेबाज ड्वेन कॉन्‍वे 498 रन बना चुके हैं। वहीं सूर्यकुमार यादव 13 मैचों में 486 रन बनाने में कायमाब रहे हैं। इन सभी के पास अभी एक एक मैच बाकी है और जो टीमें प्‍लेऑफ के लिए जाएंगी, उन्‍हें कुछ और मौके मिलेगे। लेकिन फिलहाल तो फॉफ डुप्‍लेसी इसके सरताज हैं और नंबर दो के बल्‍लेबाज से उनकी लीड भी अच्‍छी खासी है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं मोहम्‍मद शमी, पर्पल कैप पर कब्‍जा 
सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात की जाए तो यहां पर गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी का कब्‍जा है, वे 13 मैचों में 23 विकेट ले चुके हैं। इतने ही मैचों में राशिद खान के 23 विकेट हैं, यानी कि यहां पर घमासान और भी तगड़ा है और एक एक विकेट से ये बदल जाएगी। नंबर तीन पर 13 मैच खेलने के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स के युजवेंद्र चहल बने हुए हैं। वहीं मुंबई इंडियंस के पीयूष चावला 20 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं। वरुण चक्रवर्ती अब तक 19 विकेट हासिल कर चुके हैं और वे नंबर पांच पर हैं। खास बात ये है कि ये सभी गेंदबाज अब तक बराबर 13 मैच खेल चुके हैं और लीग चरण में एक एक मैच और बाकी है। इसके बाद जो टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करेंगी, उनके पास कुछ और मैचों में विकेट लेने का मौका होगा। यानी चाहे पर्पल कैप की बात की जाए या फिर ऑरेंज कैप की, जंग काफी रोचक हो चली है, देखना होगा कि 28 मई को जब आईपीएल का फाइनल खेला जाएगा, उसके बाद कौन सी टीम बाजी मारने में कायमाब होती है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज 
फाफ डु प्लेसिस : 631 रन 
शुभमन गिल : 576 रन 
यशस्वी जायसवाल : 575 रन 
डेवोन कॉनवे : 498 रन 
सूर्यकुमार यादव : 486 रन 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 
मोहम्‍मद शमी : 23 विकेट 
राशिद खान : 23 विकेट 
युजवेंद्र चहल : 21 विकेट
पीयूष चावला : 20 विकेट 
वरुण चक्रवर्ती : 19 विकेट 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement