Friday, May 17, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoff Scenario: इन टीमों की जगह पक्‍की, ये रहेंगी पीछे! जानिए कैसे बन रहे समीकरण

IPL 2023 Playoff Scenario: आईपीएल 2023 में इस बार अंक तालिका इस तरह से उलझी हुई है कि प्‍लेऑफ के गणित और समीकरण को समझ पाना कोई आसान काम नहीं है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 28, 2023 16:02 IST
Dhoni, Kohli Samson - India TV Hindi
Image Source : PTI/AP MS Dhoni, Virat Kohli and Sanju Samson

IPL 2023 Playoff Scenario: आईपीएल 2023 का रोमांच अब अपने शिखर की ओर जा रहा है। आधे से ज्‍यादा मैच खेले जा चुके हैं। अब दूसरा फेज भी शुरू हो चुका है। इस बीच आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि सभी दस टीमों के बीच घमासान जारी है। कुछ टीमें टेबल टॉपर बनकर प्‍लेऑफ में जाने की अपनी संभावनाओं को और भी ज्‍यादा मजबूत कर रही हैं, वहीं जो टीम इस वक्‍त नीचे चल रही हैं, वे भी कोशिश में है कि बचे हुए मैच जीतकर आगे बढ़कर प्‍लेऑफ में पहुंचा जाए। लेकिन आईपीएल में मजे की बात ये है कि दस में से केवल चार ही टीमें प्‍लेऑफ में जाएंगी और बाकी टीमों का आईपीएल खत्‍म हो जाएगा। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि इस वक्‍त प्‍लेऑफ के समीकरण कैसे बन रहे हैं। 

Sanju Rahul

Image Source : PTI
Sanju Samaon KL Rahul

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में ये टीमें टॉप पर  

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल यानी अंक तालिका पर नजर डाली जाए तो तीन टीमें दस दस अंक लेकर टॉप 3 में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी हैं। नंबर वन पर राजस्‍थान रॉयल्‍स है, दूसरे नंबर पर गुजरात टाइटंस है और तीसरे नंबर पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जगह बना रखी है। लेकिन खास बात ये है कि राजस्‍थान रॉयल्‍स और सीएसके ने आठ मैच खेलकर दस अंक हासिल किए हैं, वहीं गुजरात टाइटंस ने सात ही मैचों में दस अंक हासिल कर लिए हैं। माना जाता है कि अगर कोई टीम 16 अंक हासिल कर लेती है तो उसके लिए प्‍लेऑफ की सीट पक्‍की हो जाती है। हालांकि 14 और 12 अंक लेकर भी टीमें यहां तक पहुंचती हुई नजर आई हैं। ऐसे में माना जाना चाहिए कि राजस्‍थान, गुजरात और चेन्‍नई की टीमें प्‍लेऑफ के करीब हैं। इनके अभी छह से सात मैच बचे हैं और तीन मैच जीतने के बाद ही इनकी टॉप 4 में जगह सुरक्षित हो जाएगी। अगर इन टीमों ने बहुत ज्‍यादा खराब प्रदर्शन न किया तो इन तीन टीमों को प्‍लेऑफ के लिए मानकर चला जाना चाहिए। 

David Warner

Image Source : PTI
David Warner

दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें इस वक्‍त सबसे नीचे 
अब बात करते हैं सबसे नीचे संघर्ष कर रही टीमों की बात। इस बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों का काफी निराशानजक प्रदर्शन रहा है। दोनों टीमें ने अपने सात में से केवल दो ही मैच जीते हैं और चार चार अंक लेकर नौवें और दसवें नंबर पर हैं। अब इनके सात सात मैच ही बाकी हैं। इनमें से टीमों को कम से कम पांच से छह मै जीतने ही होंगे। जो टीम अपने पहले सात में से दो ही मैच जीत पाई है, वो टीम बचे हुए सात में से पांच मैच कैसे जीतेगी, ये सवाल अपने आप में बहुत बड़ा है। अगर ये टीमें अपने दो तीन मैच और हारीं तो खेल खत्‍म माना जाना चाहिए। 

Dhoni and Sanju Samaon

Image Source : PTI
MS Dhoni and Sanju Samaon

एलएसजी, आरसीबी और पंजाब किंग्‍स के बीच गजब का मुकाबला  
अब जरा उन टीमों की भी बात कर ली जाए तो इस वक्‍त प्‍वाइंट्स टेबल में बीच में खड़ी हैं, जो न तो प्‍लेऑफ के करीब हैं और न ही दूर। एलएसजी, आरसीबी और पीबीकेएस, इन सभी टीमों के बराबर आठ आठ अंक हैं। इनके भी सात से आठ मैच हो चुके हैं। इन तीनों टीमों में सबसे ज्‍यादा मुश्किल में आरसीबी है, क्‍योंकि उसके आठ मैच हो चुके हैं। वहीं एलएसजी और पीबीकेएस ने सात सात मैच खेले हैं। आज यानी 28 अप्रैल को मोहाली में पंजाब और एलएसजी का का मैच है, जो भी टीम जीतेगी, उसके दस अंक हो जाएंगे। यानी इस लिहाज से आज का मैच बहुत ज्‍यादा खास होगा। इसके बाद इन तीनों मैच तो बराबर हो जाएंगे, लेकिन एक टीम दस अंक वाली श्रेणी में जाकर खड़ी हो जाएगी। 

केकेआर और मुंबई इंडियंस भी प्‍लेऑफ में कर सकती हैं एंट्री 
अब बात बची केकेआर और मुंबई इंडियंस की। केकेआर ने अब तक सात मैच खेले हैं और उसके छह अंक हैं, वहीं मुंबई इंडियंस ने सात मैचों में ही छह अंक अर्जित कर लिए हैं। इन टीमों के बारे में अभी कुछ भी भविष्‍यवाणी करना खतरे से खाली नहीं होगा। क्‍योंकि इनका प्रदर्शन भी मिलाजुला रहा है, यानी कभी जीत जाती हैं तो कभी हार मिलती है। आने वाले मैच ही तय करेंगे कि इनका आगे का अंजाम क्‍या होगा। अब जरा पूरे समीकरण समझने की कोशिश करते हैं। 

आईपीएल 2023 प्‍लेऑफ के ऐसे बन रहे हैं समीकरण 
माना जा सकता है कि चेन्‍नई, राजस्‍थान और गुजरात की टीमों की एंट्री प्‍लेऑफ में हो जाएगी, इसे बाद इसके बाद बचेगा केवल एक स्‍पॉट। इसके लिए एलएसजी, पंजाब किंग्‍स और आरसीबी के बीच जंग होती हुई नजर आएगी। जो टीम आने वाले सबसे ज्‍यादा मैच जीतेगी, वो आगे जा सकती है। लेकिन मुंबई इंडियंस और केकेआर की दावेदारी तो कम करके नहीं आंका जा सकता। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए आगे की डगर काफी मुश्किल हो सकती है। लेकिन आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि ये सारे अनुमान हैं। हो सकता है कि टॉप की कुछ टीमें अपने सारे बचे हुए मैच हार जाए और जो टीमें नीचे चल रही हैं, वे अपने सारे मैच जीतते हुए टॉप पर पहुंच जाएं। लेकिन इतना तो तय है कि आने वाले कुछ दिन आईपीएल के लिए काफी रोमांचक रहने वाले हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL टीमों को मिल गया जीत का मंत्र, अब ये ट्रिक जिताएगी खिताब !

संजू सैमसन के मास्‍टर स्‍ट्रोक के सामने नहीं चली धोनी की चाल, लिया बड़ा और कड़ा फैसला

रॉयल्‍स के सामने किंग्‍स हो रहे ढेर, संजू सैमसन के आगे नहीं चला एमएस धोनी का जादू

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement