Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रॉयल्‍स के सामने किंग्‍स हो रहे ढेर, संजू सैमसन के आगे नहीं चला एमएस धोनी का जादू

CSK vs RR : एमएस धोनी की सीएसके को हराने के बाद आरआर के कप्‍तान संजू सैमसन अब रोहित शर्मा के काफी करीब पहुंच गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 28, 2023 9:48 IST
Sanju Samson vs MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : AP Sanju Samson vs MS Dhoni

CSK vs RR IPL 2023 : आईपीएल 2023 में  संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम कमाल का प्रदर्शन कर रही है। टीम ने एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली और चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का एक और बार पटकनी दे दी है। हालांकि टीम इससे पहले दो मैच लगातार हारी थी और उससे प्‍वाइंट्स टेबल पर भी असर पड़ा था। टीम नंबर एक से खिसक कर नंबर दो पर आ गई थी। लेकिन अब एक और मैच जीतकर टीम ने नंबर वन की कुर्सी पर फिर से कब्‍जा कर लिया है। वहीं सीएसके एक हार के बाद ही नंबर तीन पर पहुंच गई है। इस बीच एमएस धोनी भले दुनिया के और आईपीएल के बहुत बड़े कप्‍तान माने जाते हों, लेकिन संजू सैमसन के सामने वे मात खा जाते हैं। ये बात हम नहीं कह रहे, बल्कि आंकड़े इसकी गवाही देते हैं। और आंकड़े भी कोई एक दो साल के नहीं, बल्कि तीन साल के हैं। चलिए जरा एक नजर इन पर डालते हैं। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने सीएसके को पिछले सात में से छह मैचों में दी है हार 

साल 2020 से लेकर अब तक यानी 2023 तक राजस्‍थान रॉयल्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच सात मैचों में आमना सामना हुआ है। इसमें से छह बार राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जीत दर्ज की है और केवल एक ही बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जीत हासिल की है। चुंकि ये आंकड़े साल 2020 से लेकर अब तक के हैं, तो आपको ये भी जानना चाहिए कि इस दौरान आरआर के कप्‍तान कौन थे। साल 2019 तक राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी अजिंक्‍य रहाणे के हाथ में थी, जो अब सीएसके के साथ हैं, वहीं साल 2020 में राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी स्‍टीव स्मिथ कर रहे थे। इसके बाद साल 2021 से लेकर अब तक यानी लगातार तीसरे साल राजस्‍थान की कप्‍तानी संजू सैमसन के हाथ में है। ये आंकड़े खुद ही बयां करते हैं कि रॉयल्‍स के सामने किंग्‍स की चमक फीकी पड़ जा रही है। 

सीएसके को लगातार हराने के मामले में संजू सैमसन दूसरे कप्‍तान बने 
बात यहीं पर खत्‍म नहीं होती। एक ही टीम को लगातार आईपीएल में हराने के मामले में भी अब राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन काफी आगे निकल गए हैं। एक ही टीम को लगातार हराने की बात की जाए तो सीएसके को लगातार सबसे ज्‍यादा बार हारने का कीर्तिमान मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने रचा था। मुंबई इंडियंस ने साल 2018 से लेकर 2019 तक सीएसके को लगातार पांच मैच हराए थे। इसके बाद अगर दूसरी टीम की बात करें तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने साल 2020 से लेकर 2021 तक लगातार चार मैच हराए हैं। इसके बाद नंबर आता है संजू सैमसन का, जिन्‍होंने साल 2021 से लेकर 2023 तक लगातार चार मैचों में हराने में कामयाबी हासिल कर ली है। अब अगर एक और मैच में अगर संजू सैमसन एमएस धोनी को हरा देते हैं तो वे रोहित शर्मा की बराबरी पर पहुंच जाएंगे। अब लीग के दो मैच हो गए हैं। पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स ने सीएसके के घर में जाकर यानी चेन्‍नई में हराया और उसके बाद जब चेन्‍नई की टीम उनके घर पर आई तो वहां भी जीत दर्ज की। अब उम्‍मीद की जानी चाहिए कि दोनों टीमें अगर प्‍लेऑफ में एंट्री कर जाती हैं तो वहां भी इन दोनों टीमों का सामना सामना हो सकता है। देखना होगा कि आगे आने वाले मैचों में टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

CSK vs RR : राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रचा नया कीर्तिमान, पहली बार हुआ ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement