Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table : 6 टीमों के बीच फंसा गणित, जानिए प्‍लेऑफ के समीकरण

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ में अभी तक एक भी टीम ने क्‍वालीफाई नहीं किया है और प्‍वाइंट्स टेबल इस कदर उलझी हुई है कि हर टीम जोर लगा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 15, 2023 9:12 IST
Sanju Samson MS Dhoni Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Sanju Samson MS Dhoni Virat Kohli

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : आईपीएल 2023 को करीब डेढ़ महीना हो गया है, रोज एक से लेकर दो मैच हो रहे हैं। अब लीग चरण का एक सप्‍ताह और बाकी रह गया है, लेकिन अभी तक ये साफ नहीं है कि आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ में कौन सी चार टीमें जाएंगी और कौन सी बाहर रह जाएगी। हालांकि बाहर होने की बात की जाए तो अधिकारिक रूप और समीकरणों से हिसाब से केवल दिल्‍ली कैपिटल्‍स ही अकेली ऐसी टीम है, जो इस बार के आईपीएल में प्‍लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। बाकी सभी टीमों के बीच जोरआजमाइश जारी है। केवल दो टीमें ऐसी हैं, जो प्‍लेऑफ के करीब खड़ी हैं, लेकिन उनक एंट्री होते होते रह जा रही है। गुजरात टाइटंस और सीएसके की प्‍लेऑफ में एंट्री तय मानी जा रही है, लेकिन जिस तरह से ये दोनों टीमें अपने अपने पिछले मैच हारी हैं, उसके बाद समीकरणों को एक बार फिर से पढ़ने और समझने की जरूरत है। 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका में जीटी और सीएसके सबसे आगे 

आईपीएल 2023 के प्‍वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस सबसे ज्‍यादा 16 अंक लेकर टॉप पर है। टीम को केवल एक ही जीत की जरूरत है, ताकि उसकी सीट प्‍लेऑफ के लिए सुरक्षित हो जाए। टीम को अभी दो मैच और खेलने हैं। वहीं दूसरे नंबर पर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है। टीम के पास 15 अंक हैं। वहीं अब चेन्‍नई का केवल एक ही मैच बाकी है, क्‍योंकि 13 मैच हो चुके हैं। टॉप 2 के बाद नीचे की अंक तालिका पर नजर डालें तो पाते हैं कि यहां पर स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। दो स्‍पॉट के लिए छह टीमों के बीच जंग चल रही है और कोई भी टीम बाजी मार सकती है। इस वक्‍त नंबर तीन पर मुंबई इंडियंस है, जिसके कप्‍तान रोहित शर्मा हैं। टीम ने 14 अंक हासिल कर लिए हैं, यानी सीएसके से केवल एक अंक पीछे ये टीम है। वहीं सीएसके के जहां 13 मैच हो चुके हैं, वहीं मुंबई इंडियंस के 12 मैच ही हुए हैं। यानी सीएसके और एमआई दोनों अपने अपने सारे मैच यहां से जीत जाएं तो मुंबई इंडियंस सीएसके से आगे निकल सकती है। इसके बाद नंबर चार पर इस वक्‍त क्रुणाल पांड्या की कप्‍तानी वाली एलएसजी है, जिसके 12 मैचों में 13 अंक हो चुके हैं। ये टीम भी टॉप में अभी तो हैं ही, लेकिन बाकी दो मैच जीतकर प्‍लेऑफ में जाने की काबिलियत रखती है। 

टॉप 4 के बाद चार टीमों के बराबर अंक 
टॉप 4 के बाद नंबर पांच से लेकर आठ तक यानी चार टीमों के बराबर 12 अंक हैं। किसी भी टीम को यहां से प्‍लेऑफ में जाने के लिए खारिज नहीं किया जा सकता। नंबर पांच पर आरसीबी है, जो 12 मैचों में 12 अंक जुटा चुकी है। राजस्‍थान रॉयल्‍स के 13 मैचों में 12 अंक हैं, वहीं केकेआर के भी 13 मैचों में 12 अंक हैं। पंजाब किंग्‍स ने भी अभी हिम्‍मत नहीं हारी है और टीम के 12 मैचों में 12 अंक हैं। यानी जो टीम यहां से बचे हुए अपने एक से दो मैच जीत जाएगी, उसकी एंट्री प्‍लेऑफ में हो जाएगी। लेकिन जो एक भी मैच हारा, उसकी कहानी खत्‍म मानी जानी चाहिए। प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर नौ पर एसआरएच यानी सनराइजर्स हैदराबाद है, जिसके 11 मैचों में आठ अंक हैं, टीम यहां से अपने सारे मैच जीते तो अधिकतम 14 अंक तक ही जा सकती है। वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स के 12 मैचों में आठ अंक हैं, यानी टीम ज्‍यादा से ज्‍यादा 12 अंक हासिल कर सकती है, जो प्‍लेऑफ में जाने के लिए नाकाफी होंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement