Saturday, May 18, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table : प्‍लेऑफ में इन दो टीमों को मिलेगा जबरदस्‍त फायदा!

IPL 2023 Points Table : आईपीएल 2023 की ताजा अंक तालिका पर नजर डाली जाए तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और गुजरात टाइटंंस दस दस अंक लेकर इस वक्‍त टॉप पर बनी हुई हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: April 26, 2023 12:51 IST
Hardik Pandya vs Sanju Samson IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Hardik Pandya vs Sanju Samson

IPL 2023 Points Table PlayOffs : आईपीएल 2023 का करीब करीब आधा सफर खत्‍म हो चुका है। सभी टीमों ने अपने आधे यानी लीग चरण के सात मैच खेल लिए हैं। इसके बाद अब दूसरा फेज शुरू होगा। जिसमें टीमें सात सात मैच और खेलेंगी। जब पूरे 14 मैच हो जाएंगे, उसके बाद जो चार टॉप की टीमें होंगी, वो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करेगी और बाकी छह टीमों का आईपीएल का सफर खत्‍म हो जाएगा। इस बीच बीसीसीआई ने पहले केवल लीग का ही शेड्यूल जारी किया था, लेकिन अब क्‍वालीफायर, एलिमिनेटर और फाइनल का भी शेड्यूल सामने आ चुका है। लेकिन जो प्‍लेऑफ का शेड्यूल आया है, उससे दो टीमों को फायदा होता हुआ नजर आ रहा है। कमाल की बात ये है कि ये वही दो टीमें हैं, जो इस वक्‍त आधे आईपीएल के बाद ही प्‍लेऑफ में जाने की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

आईपीएल 2023 की अंक तालिका में सीएसके और जीटी की टीमें टॉप पर  

आईपीएल 2023 के प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस सबसे आगे चल रही हैं। टीमों ने अपने जो सात मैच खेले हैं, उसमें से पांच पांच मैच जीते हैं और दो मैचों में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है। यानी दोनों टीमों के पास दस दस अंक हैं। लेकिन सीएसके का नेट रन रेट कुछ बेहतर है, इसलिए वो नंबर एक पर है और कम नेट रन रेट होने के कारण जीटी नंबर दो पर है। जहां सीएसके ने अपने पिछले तीन लगातार मैच जीते हैं, वहीं जीटी ने भी दो लगातार मैच जीतकर नंबर दो की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिया है। आईपीएल के इतिहास पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि जो भी टीम 16 अंक हासिल कर लेती है, उसकी प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की हो जाती है। हालांकि कई बार टीमें 14 अंक लेकर भी प्‍लेऑफ में पहुंची हैं, लेकिन 16 अंक पर तो सीट पक्‍की हो जाती है। इस हिसाब से देखें तो बचे हुए सात मैचों में से अगर सीएसके और जीटी तीन मैच भी जीत जाती हैं तो वे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाएंगी। बाकी दो और टीमें होंगे, जो टॉप 4 में पहुंचेंगी। 

hardik pandya

Image Source : PTI
hardik pandya

आईपीएल 2023 क्‍वालीफायर, एलिमिनेटर, फाइनल अहमदाबाद और चेन्‍नई में खेले जाएंगे 
अब जरा उस शेड्यूल पर नजर डालिए, जो बीसीसीआई की ओर से प्‍लेऑफ के मैचों के लिए जारी किया गया है। आईपीएल 2023 का क्‍वालीफायर यानी अंक तालिका में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमों के बीच मुकाबला 23 मई को चेन्‍नई के एमएस चिदंबरम स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। इसके बाद आएगी एलिमिनेटर की बारी। ये मैच भी चेन्‍नई के उसी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा, और इसकी तारीख होगी 24 मई। ये मैच तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच होगा। इसके बाद आएगा क्‍वालीफायर दो। इसमें पहले मैच में हारने वाली और दूसरे मैच की विजेता टीम के बीच टक्‍कर होगी, ये मैच 26 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडिय पर खेला जाएगा। पहले मैच की विजेता और तीसरे मैच की विजेता टीम के लिए फाइनल होगा। फाइनल मैच 28 मई को नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम अहमदाबाद में होगा। अहमदाबाद का मैदान जहां एक ओर गुजरात टाइटंस का होम ग्राउंड है, वहीं एमए चिदंबरम स्‍टेडियस सीएसके का होम ग्राउंड है। होम ग्राउंड पर किसी भी टीम के लिए खेलना थोड़ा फायदे का सौदा रहता है। क्‍योंकि वहां की स्थितियों से टीम अच्‍छी तरह से वाकिफ होती है और टीम की संरचना भी ग्राउंड और पिच के हिसाब से की जाती है। वहीं लोकल टीम को स्‍टेडियम से दर्शकों का भी खूब सपोर्ट मिलता है। यानी अगर सीएसके और जीटी की टीम प्‍लेऑफ में पहुंचती हैं और अपने होम ग्राउंड पर खेलने का मौका मिलता है तो उसके लिए ये फायदेमंद होगा। याद रखिएगा कि आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला भी सीएसके और जीटी के बीच खेला गया था, जिसमें गुजरात टाइटंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराया था। देखना होगा कि आने वाले मैचों में कौन सी टीम कैसा प्रदर्शन करती है और आईपीएल में इस बार कौन सी टीम विजेता बनकर सामने आती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मुंबई इंडियंस की खुली पोल, इसलिए हार रही है रोहित शर्मा की टीम!

हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस ने रचा इतिहास, आईपीएल में पहली बार हुआ ये कारनामा

RCB Probable Playing XI vs KKR : विराट कोहली करेंगे कप्‍तानी ! इन 2 प्‍लेयर्स पर सस्‍पेंस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement