Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IPL 2023 RR Playoff scenario : राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए क्‍या हैं प्‍लेऑफ में जाने की संभावनाएं, जानिए किसका मिलेगा फायदा

IPL 2023 RR Playoff scenario : राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए प्‍लेऑफ की रेस मुश्किल जरूर हुई है, लेकिन दरवाजे बंद नहीं हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 17, 2023 12:09 IST
Sanju Samson Yashaswi jaisawal- India TV Hindi
Image Source : PTI Sanju Samson Yashaswi jaiswal

IPL 2023 RR Playoff scenario : आईपीएल 2023 की अंक तालिका में एक ऐसा भी वक्‍त था जब संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स नंबर एक पर चल रही थी। माना जा रहा था कि आरआर तो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर ही जाएगी, लेकिन अब तस्‍वीर कुछ ऐसी है कि टीम के टॉप 4 में जाने के लाले से पड़ गए हैं। वैसे तो राजस्‍थान रॉयल्‍स इस वक्‍त भी प्‍लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई है, लेकिन रास्‍ता मुश्किल जरूर हो गया है। टीम के प्‍लेऑफ में जाने की चाबी दूसरी टीमों पर भी है, बाकी टीमों की हार जीत से समीकरण बदलते हुए नजर आ सकते हैं। वैसे तो ये साफ है कि राजस्‍थान रॉयल्‍स अगर अपना अगला मैच हार गई तो उसकी कहानी खत्‍म हो जाएगी, लेकिन जीतने के बाद क्‍या समीकरण बनेंगे, इसे पढ़ा जाना काफी जरूरी है। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स अभी भी कर सकती है प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल  पर नजर डालें तो पाते हैं कि टीम नंबर छह पर है और अब एक ही मैच बाकी है। राजस्‍थन रॉयल्‍स ने अपने 13 मैच खेल लिए हैं और उसमें से छह में जीत और सात में हार मिली है। जो छह हार टीम को मिली हैं, उसमें से चार तो पिछले पांच मैचों की है, जो टीम के लिए संकट का बड़ा कारण बन गया है। टीम के लिए अब प्‍लेऑफ में जाना काफी मुश्किल सा नजर आता है। चलिए जरा समझते है कि आगे क्‍या हो सकता है। राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम अपना अगला मैच पंजाब किंग्‍स से है, जो धर्मशाला में 19 मई को खेला जाएगा। अगर इस मैच को राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम जीत जाती है तो उसके पास 14 अंक ही हो पाएंगे। इसके बाद भी गुजरात टाइटंस, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, लखनऊसुपरजायंट्स उससे आगे रहेंगे। इसके बाद टीम को उम्‍मीद करनी होगी कि आरसीबी और मुंबई इंडियंस अपने बचे हुए एक एक मैच हार जाएं। यानी आरसीबी और मुंबई इंडियंस के भी ऐसी स्थिति में 14 अंक ही रह जाएंगे। राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए अच्‍छी बात ये है कि टीम का नेट रन रेट अभी भी पॉजिटिव में है और टीम जब अपना आखिरी मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी, उस वक्‍त तक साफ हो चुका होगा कि टीम को पंजाब किंग्‍स को कितने बड़े अंतर से हराना है। अगर उनके सामने लक्ष्‍य होगा तो उसके लिए कुछ आसानी जरूर हो जाएगी। लेकिन पहली शर्त मैच को जीतना होगा, वहीं दूसरी शर्त नेट रन रेट की होगी। 

आईपीएल 2022 के फाइनल तक पहुंची थी संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 
राजस्‍थान रॉयल्‍स की सबसे बड़ी दिक्‍कत जॉस बटलर का बल्‍ले का उस तरह से न चलना है, जैसा आईपीएल 2022 में चला था। जॉस बटलर भले 13 मैचों में 392 बना चुके हों, और इसमें चार अर्धशतक भी शामिल हों, लेकिन टीम को उनसे बड़े शतक की दरकार है। आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में टॉप 5 में राजस्‍थान रॉयल्‍स से केवल यशस्‍वी जायसवाल ही हैं, बाकी कोई नहीं। वहीं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाए तो वहां भी टॉप 5 में केवल युजवेंद्र चहल अपनी जगह बना पाए हैं। ऐसे में टीम की समस्‍या और भी बढ़ गई है। आईपीएल 2022 की फाइनलिस्‍ट ने इस साल शुरुआत को अच्‍छी की, लेकिन बाद में उनकी गाड़ी डिरेल हो गई। अब देखना होगा कि राजस्‍थान रॉयल्‍स अपने बचे हुए एक मैच में कैसा प्रदर्शन करती है और बाकी टीमें कैसा खेल दिखाती हैं, लेकिन ये मान लीजिए कि आरआर के लिए प्‍लेऑफ के दरवाजे अभी बंद नहीं हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement