Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL 2023 Schedule : क​ब आएगा आईपीएल का पूरा शेड्यूल, जानिए किसके बीच होगा पहला मुकाबला!

IPL 2023 : आईपीएल 2023 की तैयारी जारी है। इस बीच क्रिकेट फैंस को इसके शेड्यूल का इंतजार है, जो अब पूरा होने जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 17, 2023 11:27 IST
Sanju Samson vs hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Sanju Samson vs hardik Pandya

IPL 2023 Schedule : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। चार मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शुरू हो गया है। जिस पर सभी नजरें टिकी हुई हैं। इस बीच आईपीएल 2023 का रोमांच भी फैंस के सिर चढ़कर बोलने वाला है। आईपीएल की नीलामी हो चुकी है, यानी सभी दस टीमों ने अपने अपने ​खिलाड़ी चुने लिए हैं और अब साफ हो गया है कि कौन सा प्लेयर किस टीम के लिए खेलेगा। इस बीच बीसीसीआई ने डब्ल्यूपीएल को भी शुरू कर दिया है। इसकी नीलामी हो चुकी है, साथ ही शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। अब बारी मेंस आईपीएल की है। आईपीएल की सारी तैयारी लगभग हो चुकी है, लेकिन फैंस को इंतजार इसके शेड्यूल का है, ताकि पता लगाया जा सके कि किस दिन किन दो टीमों के बीच ​भिड़ंत होगी। अब इसकी घड़ी करीब आ गई है। 

IPL 2023

Image Source : PTI
IPL 2023

आईपीएल 2023 का पूरा शेड्यूल जल्द आने की संभावना

आईपीएल 2023 का पूरा शेड्यूल आज यानी 17 फरवरी को शाम पांच बजे आ सकता है। हालांकि आईपीएल या फिर बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन सोशल मीडिया पर इस तरह की बातें चल रही हैं। अगर आज नहीं आया तो आने वाले एक से दो दिन के भीतर इससे पर्दा हट जाएगा। बताया जा रहा है कि स्टार स्पोर्ट्स पर शेड्यूल को लेकर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। इस बीच आईसीसी ने डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तारीखों का ऐलान कर दिया है, साथ ही डब्ल्यूपीएल की तारीखें भी आ चुकी हैं। ऐसे में बीच का जो विंडो मिलेगी, उसी में आईपीएल का आयोजन किया जाएगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है। आईसीसी ने अभी कुछ ही दिन पहले ऐलान किया था कि डब्ल्यूटीसी को फाइनल सात जून से खेला जाएगा। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो सीरीज खेली जा रही है, उसमें वन डे सीरीज का आखिरी मैच 22 मार्च को खेला जाएगा। डब्ल्यूपीएल चार मार्च से शुरू होगा और 26 मार्च को खत्म हो जाएगा। इसके बाद किसी भी दिन आईपीएल शुरू हो जाएगा। 

IPL 2023 Schedule

Image Source : PTI
IPL 2023 Schedule

राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद में हो सकता है पहला मैच 
माना जा रहा है कि अप्रेल के पहले ही हफ्ते से आईपीएल का रोमांच शुरू हो जाएगा। ये तारीख पहली या फिर दूसरी हो सकती है। आईपीएल का जल्दी शुरू होना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि सात जून से कम से कम एक सप्ताह पहले इसे खत्म भी करना होगा। क्योंकि टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। आईपीएल और डब्ल्यूटीसी के फाइनल में कम से कम एक सप्ताह का अंतर जरूर होना चाहिए। इस बीच सवाल ये है कि पहला मुकाबला किस तारीख को और कहां खेला जाएगा। आईपीएल में अभी तक ज्यादातर बार देखने के लिए मिला है कि जो दो टीमें आखिरी मैच यानी फाइनल खेलती हैं, अगले सीजन में उन्हीं दो टीमों के बीच पहला मुकाबला होता है। आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल हुआ था। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब अपने नाम किया था। ऐसे में पूरी संभावना है कि फिर से इन्हीं दो टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। बीसीसीआई की ओर से पहले ही साफ किया जा चुका है कि आईपीएल फिर से अपने पुराने फॉर्मेट पर खेला जाएगा, यानी हर टीम एक मैच अपने घर पर खेलेगी और दूसरा मैच सामने वाली टीम के घर पर। ऐसे में हो सकता है कि गुजरात टाइटंस के होम ग्राउंड यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर पहला मुकाबला खेला जाएगा। ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। ऐसे में इससे बेहतर पहले मैच के लिए कोई और मैदान हो नहीं सकता। देखना होगा कि बीसीसीआई इस पूरे मामले को लेकर क्या कुछ सोचता है और शेड्यूल किस तरह से दिखता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement