Friday, May 10, 2024
Advertisement

ऑक्शन से पहले आखिर कैसे होती है खिलाड़ियों की अदला-बदली, जानें IPL ट्रेडिंग विंडो से जुड़े सारे नियम

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन को लेकर प्लेयर ऑक्शन 19 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। इससे पहले सभी फ्रेंचाइजियों को 26 दिसंबर तक अपने रिटेन और रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी है। वहीं कुछ खिलाड़ी ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए दूसरी टीम का हिस्सा भी बन गए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 25, 2023 14:12 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन को लेकर प्लेयर्स ऑक्शन की प्रक्रिया का आयोजन 19 दिसंबर को किया जाएगा, लेकिन उससे पहले ही अभी से कई खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन किए जाने की चर्चा साफतौर पर देखने को मिल रही है। नए सीजन को लेकर सभी फ्रेंचाइजी ऑक्शन से पहले खुद को पूरी तरह से तैयार रखना चाहती हैं, ताकि उनके पास पर्स में अच्छे पैसे मौजूद हों जिससे वह बेहतर खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकें। वहीं इसी बीच प्लेयर्स ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए भी कुछ फ्रेंचाइजियों ने अपने खिलाड़ियों की अदला-बदली की है। इसी बीच एक नाम जो चर्चा में बना हुआ है वह गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या का है जिनको लेकर ये खबरें सामने आ रही है कि वह ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए वापस अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन सकते हैं।

आखिर किस तरह से फ्रेंचाइजी ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए करती प्लेयर्स की अदला-बदली

आईपीएल में ऑक्शन से पहले कोई भी फ्रेंचाइजी अपने एक खिलाड़ी को दो तरह से ट्रेड कर सकती है। इसमें पहला या तो उस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए कोई दूसरी फ्रेंचाइजी उसे खरीदने में दिलचस्पी दिखाए, वहीं या तो वह फ्रेंचाइजी अपने उस खिलाड़ी को बेचने के लिए तैयार हो। हालांकि इस पूरे मामले में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पास आखिरी अधिकार सुरक्षित होता है। वहीं यदि कोई फ्रेंचाइजी किसी दूसरी टीम से एक खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहती है तो वह प्लेयर जिस फ्रेंचाइजी का हिस्सा है उसे ये हक होता कि वह किस कीमत पर खिलाड़ी को रिलीज करेगी।

हालांकि ये सारी चीजें उस खिलाड़ी पर भी निर्भर करती हैं और उसकी सहमति भी काफी जरूरी है क्योंकि उसके मना करने पर ये ट्रेड नहीं हो सकती है। इसके अलावा यदि दो फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों की अदला-बदली भी करती हैं तो इसे ट्रेड या स्वैप के जरिए दोनों टीमों के प्लेयर्स को आपस में बदला जा सकता है। बता दें कि आगामी सीजन के लिए सभी फ्रेंचाइजियों को अपने रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट 26 नवंबर तक जमा करनी है। इसके बाद 19 नवंबर को प्लेयर्स ऑक्शन आयोजित किया जाएगा।

ऑक्शन से पहले इन खिलाड़ियों की बदल गई अब तक टीम

आईपीएल 2024 प्लेयर्स ऑक्शन से पहले आधिकारिक तौर पर सिर्फ तीन खिलाड़ियों को अब तक ट्रेड विंडो के जरिए उनकी फ्रेंचाइजियों ने अपने प्लेयर्स की अदला-बदली की है। इसमें पिछले सीजन तक राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहने वाले देवदत्त पडिक्कल को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 7 करोड़ 50 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है। जबकि लखनऊ ने इसके बदले आवेश खान को 10 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स को सौंपा है। इसके अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स टीम का हिस्सा रोमारियो शेफर्ड को 50 लाख रुपए में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम का हिस्सा बनाया है।

ये भी पढ़ें

IPL इतिहास में कब-कब किसी कप्तान को उसकी फ्रेंचाइजी ने नए सीजन से पहले किया ट्रेड?

सूर्यकुमार यादव की नजरें दूसरे टी20 में बड़े कीर्तिमान पर, विराट और रोहित को छोड़ सकते हैं पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement