Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL शुरू होने से पहले इन 6 टीमों को हो चुका है नुकसान, कुछ खिलाड़ियों ने खेलने से किया इंकार

IPL 2024 से पहले टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही 10 टीमों में से छह टीमों को भारी नुकसाना का सामना करना पड़ा है। आईपीएल की शुरुआत 22 मार्च से होनी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 14, 2024 17:36 IST
IPL 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY IPL 2024

IPL 2024 कुछ ही दिनों में शुरु होने वाला है। सभी टीमों ने अपने ट्रेनिंग कैंप की शुरुआत भी कर दी है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के कारण इस बार का आईपीएल सभी खिलाड़ियों के लिए खास होने जा रहा है क्योंकि आईपीएल के ठीक बाद टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। यही कारण है कि दुनियाभर के सभी बड़े खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। ताकि वर्ल्ड कप से ठीक पहले उन्हें सही प्रैक्टिस करने का मौका मिल सके। 

इसी बीच कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो इंजरी या निजी कारण की वजह से आईपीएल में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो इस सीजन कुछ मैच मिस कर सकते हैं। उन खिलाड़ियों के कारण अब तक कुल आईपीएल की 10 टीमों में से 6 टीमों को नुकसान का सामना करना पड़ा है। उन टीमों में गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जाइंट्स, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स का नाम शामिल है। आइए जानते हैं कि इन छह टीमों के कौन-कौन से खिलाड़ी इस बार आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

गुजरात टाइटंस

मोहम्मद शमी - भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस साल आईपीएल में अपना जलवा बिखेरते नजर नहीं आएंगे। इस साल भारत में खेले गए वनडे वनडे कप के दौरान उन्हें इंजरी हो गई थी और उनके टखने की चोट लग गई थी। जिसके के कारण वह आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं। शमी ने इसकी सर्जरी लंदन करवाई। शमी की जगह पर अभी तक गुजरात टाइटंस ने किसी रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है।

मैथ्यू वेड - टी20 क्रिकेट के स्टार और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड भी आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के लिए शुरुआती मैच मिस करेंगे। दरअसल उन्होंने तस्मानिया के लिए शेफील्ड शील्ड फाइनल जोकि 21 से 25 मार्च तक खेला जाएगा उसमें खेलने का फैसला लिया है जिसके कारण 25 मार्च को टाइटंस के पहले मैच में वह नहीं खेल सकेंगे। इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि वह 27 मार्च को भी खेले जाने वाले मुकाबले को मिस कर सकते हैं।

लखनऊ सुपर जाइंट्स

मार्क वुड - ईसीबी ने टी20 वर्ल्ड कप और इंग्लैंड की घरेलू गर्मियों से पहले वुड के वर्कलोर्ड मैनेजमेंट के कारण उन्हें आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं दी है। उनके स्थान पर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शामर जोसेफ को लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम में शामिल किया गया है।

राजस्थान रॉयल्स

प्रसिद्ध कृष्णा - भारत के युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में अपना लगातार दूसरा सीजन मिस करेंगे। फरवरी में हुई सर्जरी के बाद से ही वह रेस्ट पर हैं। रणजी ट्रॉफी के दौरान उन्हें इंजरी हुई थी। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान अभी तक नहीं किया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

जेसन रॉय - इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय ने निजी कारणों की वजह आईपीएल 2024 से बाहर होने का फैसला लिया है। इंग्लैंड के फिल साल्ट , जो इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर 2 हैं, ने उनकी जगह केकेआर टीम में ली।

गस एटकिंसन - इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने ईसीबी द्वारा उनके वर्कलोर्ड मैनेजमेंट के कारण अपने पहले आईपीएल सीजन से नाम वापस ले लिया। बाद में टीम ने श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा को रिप्लेसमेंट को तौर पर स्क्वाड में शामिल किया।

चेन्नई सुपर किंग्स

डेवोन कॉनवे - न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के दौरान अंगूठे की इंजरी के सामना करना पड़ा था। जिसके कारण उनकी सर्जरी हुई है और उनके लंबे समय तक रेस्ट लेने को कहा गया है। ऐसे में वह सीएसके के लिए यह सीजन नहीं खेल सकेंगे। सीएसके ने उनके रिप्लेसमेंट का अभी तक ऐलान नहीं किया है।

दिल्ली कैपिटल्स

हैरी ब्रूक - इंग्लैंड के बल्लेबाज ने आईपीएल 2024 से अपना नाम वापस ले लिया है क्योंकि फरवरी में उनकी दादी का निधन हो गया था और वह शोक में अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं। कैपिटल्स ने अभी तक उनके रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है।

यह भी पढ़ें

IPL Records : आईपीएल में 7 साल पहले इस टीम को मिली थी शर्मनाक हार, अब तक नहीं टूटा रिकॉर्ड

करियर की आखिरी गेंद पर विकेट, मुंबई के खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट, रोहित शर्मा ने बताया योद्धा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement