Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL window in ICC FTP: आईपीएल को मिलेगा ढाई महीने का समय, आईसीसी की एफटीपी में बड़े बदलाव की संभावना

IPL window in ICC FTP: आईसीसी की तरफ से आईपीएल को मिल सकती है ढाई महीने की विंडो।

Rajeev Rai Edited By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 16, 2022 18:55 IST
ICC FTP, IPL, indian premier league, bcci- India TV Hindi
Image Source : IPL ICC FTP and IPL

Highlights

  • आईपीएल में इस साल बढ़ी थी टीमों की संख्या
  • मैचों की संख्या में भी हुई बढ़ोतरी
  • आईसीसी के एफटीपी में मिलेगा ढाई महीने का विंडो

IPL window in ICC FTP: आईपीएल की दुनियाभर में बढ़ती लोकप्रियता और खिलाड़ियों का इसके प्रति झुकाव किसी से छुपा नहीं है। भारत की इस चर्चित टी20 लीग में तेजी से बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं। इसी साल आयोजित हुए लीग के 15वें सीजन में दो नई टीमों के साथ कुल 10 टीमें खेली। लखनऊ सुपर जाएंट्स लीग के इतिहास की सबसे महंगी टीम बनी तो वहीं टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद आईपीएल के अगले सत्र के लिए मीडिया अधिकार तकरीबन 48 हजार करोड़ रूपये में बिके। इसे देखते हुए अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भी अपने भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। 

आईसीसी के 2024 से शुरू होने वाले आगामी एफटीपी में आईपीएल के लिए विशेष रूप से ढाई महीने के समय का प्रावधान किया गया है। दिलचस्प यह है कि इस दौरान कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट निर्धारित नहीं है। पिछले महीने आईपीएल मीडिया अधिकार करार से इतर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिये एक विशेष साक्षात्कार में पुष्टि की थी कि अगले एफटीपी में चकाचौंध से भरे इस टी20 लीग के लिए ढाई महीने के समय का प्रावधान होगा। शाह ने 13 जून को दिये साक्षात्कार में कहा था कि अगले आईसीसी एफटीपी कैलेंडर से आईपीएल में ढाई महीने की आधिकारिक विंडो होगी, ताकि सभी शीर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भाग ले सकें। हमने विभिन्न बोर्डों के अलावा आईसीसी के साथ भी चर्चा की है। 

आईसीसी का अंतिम मसौदा 25 और 26 जुलाई को बर्मिंघम में आईसीसी की वार्षिक आम बैठक में पेश किए जाने की उम्मीद है। उसके बाद ही इसे लेकर कोई आधिकारिक ऐलान हो सकता है। लेकिन इस बीच ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के मसौदे में आईपीएल के लिए दो सप्ताह अधिक का समय है। पहले यह मार्च के आखिर से मई के आखिर तक चलता था लेकिन अब दो सप्ताह के विस्तार के साथ यह जून तक चलेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) हालांकि इसका विरोध करेगा क्योंकि उसके खिलाड़ी इस लीग से प्रतिबंधित हैं। 

रमीज राजा को हालांकि आईसीसी के अन्य सदस्य से समर्थन मिलने की संभावना नहीं है। आईपीएल विदेशी खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा रकम का भुगतान करता है। खिलाड़ी के वेतन का 10 प्रतिशत हिस्सा उसके संबंधित बोर्ड को मिलता है। ऐसे में अधिकांश शीर्ष देश आईपीएल के दौरान कोई मैच नहीं रखते हैं। 

पाकिस्तान के विरोध के बारे में पूछे जाने पर आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने हंसते हुए इसका जवाब दिया और कहा कि रमीज के साथ समस्या यह है कि उसे अपने देश की मीडिया से कुछ बातें कहनी होती हैं और वह वही करता है जो उचित होता है। उन्होंने कहा कि आईसीसी की बैठकों में हालांकि उनका प्रदर्शन वैसा नहीं होता है। उन्होंने कभी भी जोरदार विरोध नहीं किया। उन्हें पता है कि यह हो रहा है। बोर्ड इसे चाहता है और खिलाड़ी इसे चाहते हैं। 

गौरतलब है कि आठ टीमें के आईपीएल में 60 मैच होते थे लेकिन गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के जुड़ने के बाद इस बार 10 टीमों के आईपीएल में कुल 74 मैचों का आयोजन हुआ। भविष्य में मैचों की संख्या 84 और फिर 94 होगी। आईपीएल के विपरीत, इंग्लैंड में 'द हंड्रेड', ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग के लिए समर्पित विंडो नहीं होगी। ईसीबी (इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हालांकि दोनों यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि कार्यक्रम का निर्धारण इस तरह से हो की दोनों देशों के बड़े खिलाड़ी अधिकांश मैचों के लिए उपलब्ध रहें।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement