Friday, April 19, 2024
Advertisement

James Anderson ENG vs SA: जेम्स एंडरसन ने तोड़ा 110 साल पुराना रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

James Anderson ENG vs SA: जेम्स एंडरसन का यह 173वां टेस्ट मैच है। उन्होंने दूसरे दिन साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को आउट कर 658वां टेस्ट विकेट झटका।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 19, 2022 8:37 IST
जेम्स एंडरसन ने डीन...- India TV Hindi
Image Source : ICC (TWITTER) जेम्स एंडरसन ने डीन एल्गर को आउट कर झटका 658वां टेस्ट विकेट

Highlights

  • जेम्स एंडरसन के नाम 658 टेस्ट विकेट दर्ज
  • दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं जेम्स एंडरसन
  • 40 से अधिक उम्र में टेस्ट विकेट लेकर बनाया एक और कीर्तिमान

James Anderson ENG vs SA: इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इन दिनों जब भी टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरते हैं, कोई ना कोई रिकॉर्ड जरूर वह अपने नाम दर्ज कर लेते हैं। ऐसा ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भी किया। उन्होंने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को आउट किया और 110 साल पुराना टेस्ट क्रिकेट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। साथ ही उन्होंने जो किया वो इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी भी नहीं हुआ था।

जेम्स एंडरसन का यह 173वां टेस्ट मैच है और एल्गर के रूप में उन्होंने अपना 658वां विकेट लिया। इंग्लैंड के 40 वर्षीय इस तेज गेंदबाज ने यह विकेट लेकर अपना नाम एक और इतिहास के पन्ने पर दर्ज कर लिया। दरअसल एंडरसन अब 40 या उससे अधिक उम्र में टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बार्नेंस के नाम यह रिकॉर्ड था लेकिन वह भी 40 की उम्र तक ऐसा नहीं कर पाए। लेकिन एंडरसन इतना फिट हैं कि वह आज भी एक पारी में 25-30 ओवर आराम से फेंकने का दमखम रखते हैं।

कंगारू पेसर सिडनी बार्नेंस ने 39 वर्ष 52 दिनों की उम्र में 1912 में टेस्ट विकेट लिया था। वहीं एंडरसन ने गुरुवार (18 अगस्त) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 40 वर्ष और 19 दिन  की उम्र में टेस्ट विकेट लेकर इतिहास रचा। हालांकि, सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के रंगाना हेराथ भी ऐसा कर चुके हैं लेकिन वह दोनों स्पिनर थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन 18 ओवरों में 51 रन देकर 1 विकेट लिया। जिमी एंडरसन ने एल्गर को 47 रनों के निजी स्कोर पर वापस पवेलियन भेजा। उनके नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 658 विकेट दर्ज हो गए हैं। साथ ही वह दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं।

क्या है टेस्ट मैच का हाल?

इस टेस्ट मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम 165 रनों पर ढेर हो गई थी। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने अंग्रेज बल्लेबाजों को चारों खाने चित कर दिया। कगिसो रबाडा ने 5, एनरिख नॉर्किया ने 3 और मार्को यानसन ने 2 विकेट झटके। जवाब में साउथ अफ्रीका ने दूसरे दिन के अंत तक 7 विकेट पर 289 रन बना लिए थे और उसकी कुल बढ़त 124 रनों की हो गई थी। सैरेल एरवी ने 73 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। कप्तान बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके थे। वहीं लीच, एंडरसन, ब्रॉड और पॉट्स ने एक-एक विकेट झटका था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement