Sunday, April 21, 2024
Advertisement

जेम्स एंडरसन ने इस भारतीय गेंदबाज को देखकर की सीखने की कोशिश, बुमराह-शमी पर भी कही ये बात

India vs England: इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के महान तेज गेंदबाजों में की जाती है। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में इस समय 698 विकेट हासिल कर चुके हैं और उनकी कोशिश भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में 2 विकेट और हासिल करते हुए 700 विकेट का आंकड़ा छूने की होगी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: March 01, 2024 15:09 IST
James Anderson And Mark Wood- India TV Hindi
Image Source : GETTY जेम्स एंडरसन और मार्क वुड

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें इंग्लैंड टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को तीन मैचों में खेलने का मौका मिला है, लेकिन वह उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके हैं। एंडरसन की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के महान तेज गेंदबाजों में की जाती है, जिनके नाम 985 इंटरनेशनल विकेट दर्ज है और 1000 विकेट का आंकड़ा छूने से वह सिर्फ 15 विकेट दूर हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन को अपने 700 विकेट पूरे करने के लिए अब सिर्फ 2 और विकेट हासिल करने हैं। वहीं इसी 41 साल के एंडरसन ने भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान की जमकर तारीफ भी की है, जिसमें उन्होंने बताया कि वह रिवर्स स्विंग की कला को जहीर खान की गेंदबाजी देखकर सीखने की कोशिश करते थे।

जहीर खान से मैंने काफी कुछ सीखा

जेम्स एंडरसन ने जियो सिनेमा को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने जहीर खान की गेंदबाजी को देखकर काफी कुछ सीखा। एंडरसन ने अपने बयान में कहा कि जहीर खान एक ऐसे गेंदबाज थे जिनकी गेंदबाजी देखकर मुझे काफी कुछ सीखने का मौका मिला। वह किस तरह से रिवर्स स्विंग का उपयोग करते थे ये मेरे लिए सबसे काफी बड़ी सीख थी। जब वह गेंदबाजी के लिए दौड़ते थे तो गेंद को कवर कर लेते थे और मैंने भी कुछ ऐसा ही अपनी गेंदबाजी के दौरान करना शुरू किया था। यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने यहां उनके खिलाफ कई बार खेलते हुए विकसित करने की कोशिश की है।

बुमराह एक वर्ल्ड क्लास गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। वहीं एंडरसन ने भी बुमराह की तारीफ करते हुए उन्हें एक वर्ल्ड क्लास गेंदबाज बताया। एंडरसन ने कहा कि बुमराह एक बेहतरीन गेंदबाज हैं और आप उनसे उस स्तर की गेंदबाजी की उम्मीद करते हैं। आप जानते हैं कि रिवर्स स्विंग भारत में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है और वह इसमें बुमराह माहिर हैं। उनके पास अच्छी गति है। ओली पोप के खिलाफ हमने जो उनकी यॉर्कर देखी थी वह काफी शानदार थी। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि बुमराह वर्ल्ड में नंबर एक गेंदबाज रैंकिंग पर पहुंच गए। वह एक वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं।

ये भी पढ़ें

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने शोएब बशीर की तारीफ में कही बड़ी बात, बताया अगला अश्विन

BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से इशान-श्रेयस के बाहर होने पर दिग्गजों ने दी प्रतिक्रिया, रवि शास्त्री ने भी कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement