Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Jasprit Bumrah T20 World Cup 2022: फिट होने के बावजूद नहीं लौटे जसप्रीत बुमराह, T20 वर्ल्ड कप से पहले मैच प्रैक्टिस जरूरी

Jasprit Bumrah T20 World Cup 2022: अब टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में सिर्फ 25 दिनों का वक्त बाकी है और भारत अपनी बॉलिंग डिपार्टमेंट की कमजोरी के चलते मैच गंवा रहा है। वहीं दुनिया के बेस्ट डेथ ओवर बॉलर माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह फिट होने के बावजूद मैदान से दूर हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 21, 2022 18:38 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jasprit Bumrah

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में 25 दिन बाकी
  • फिट होने के बावजूद मैदान पर नहीं लौटे जसप्रीत बुमराह
  • टी20 वर्ल्ड कप से पहले बुमराह की मैच प्रैक्टिस जरूरी

Jasprit Bumrah T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब सिर्फ 25 दिनों का वक्त बाकी है, लेकिन जसप्रीत बुमराह मैदान पर नजर नहीं आ रहे। टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम की घोषणा होने के बाद भारत ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का पहला टी20 मैच खेला। इस मुकाबले में बुमराह के खेलने की संभावना जताई गई थी पर वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बने। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने आखिर के चार ओवर में जरूरी 55 रन सिर्फ 20 गेंदों में बनाकर मैच जीत लिया। यानी डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों की पूरी फजीहत हुई। ऐसी परिस्थिति में जसप्रीत बुमराह की कमी बेहद खलने वाली है और टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये भारत के लिए खतरे की घंटी भी है।

फिट होने के बावजूद मैदान से दूर बुमराह

Umesh Yadav, Harshal Patel and Jasprit Bumrah

Image Source : GETTY
Umesh Yadav, Harshal Patel and Jasprit Bumrah

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड दौरे के बाद से लगातार फिटनेस से जुड़ी दिक्कतों के कारण टीम से बाहर हैं। हालांकि वे अब फिट हो चुके हैं और टी20 वर्ल्ड कप के साथ उससे पहले हो रही ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज में भी वे स्क्वॉड का हिस्सा हैं। वह पिछले तीन महीने से मैदान से दूर हैं। टी20 वर्ल्ड कप से पहले मैच प्रैक्टिस के लिए उनका मैदान पर उतरना जरूरी है।

डेथ ओवर्स में खल रही बुमराह की कमी

Jasprit Bumrah

Image Source : GETTY
Jasprit Bumrah

अगर बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का पहला टी20 मैच खेला होता तो मुमकिन है टीम इंडिया को इस मुकाबले में हार नहीं मिली होती। उन्हें आज की तारीख में दुनिया का बेस्ट डेथ ओवर बॉलर माना जाता है। उनकी गैर-मौजूदगी में टीम को भुवनेश्वर कुमार से गेंदबाजी करानी पड़ी जिसका खामियाजा सबने भुगता। ये सिलसिला एशिया कप से जारी है। भुवनेश्वर ने बुमराह के मैदान पर नहीं होने के चलते पिछले तीन मैच के 19वें ओवर में 16, 14 और 19 रन लुटा चुके हैं। जसप्रीत बुमराह के मैदान पर होने से रनों की इस लूट पर लगाम लग सकती है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले बुमराह की मैच प्रैक्टिस जरूरी

Jasprit Bumrah

Image Source : GETTY
Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह 140 से ऊपर की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें कहीं ज्यादा प्रभावी बना सकती है। भुवनेश्वर मीडियप पेसर हैं और डेक को जोर से हिट करना उनकी खासियत नहीं हैं। ऐसे में, अगले महीने शुरू हो रहे ग्लोबल इवेंट से पहले बुमराह का जल्द मैदान पर उतरना जरूरी है। इससे उन्हें अपनी मैच फिटनेस को जांचने के साथ साथ अपने स्किल और टेंपरामेंट को भी सेट करने का वक्त मिल जाएगा।

नागपुर टी20 में बुमराह के खेलने की संभावना

कप्तान रोहित शर्मा ने मोहाली में पहले टी20 का टॉस गंवाने के बाद कहा था कि बुमराह अगले दो मुकाबलों में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे। यानी शुक्रवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में वे मैदान पर नजर आएंगे और उनकी मौजूदगी से टीम पर पड़ने वाला फर्क भी साफ दिखेगा।  

   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement