Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

बुमराह की जगह किसकी होगी भारत की प्लेइंग इलेवन में एंट्री, इंग्लैंड के खिलाड़ी ने बताया

जसप्रीत बुमराह की जगह भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में किसकी जगह बनेगी, इसका खुलासा होना बाकी है, लेकिन इंग्लैंड ने इसको लेकर एक संभावना जताई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 21, 2024 16:47 IST
ollie pope- India TV Hindi
Image Source : GETTY बुमराह की जगह किसकी होगी भारत की प्लेइंग इलेवन में एंट्री, इंग्लैंड के खिलाड़ी ने बताया

Jasprit Bumrah Replacement in India vs England 4th Test : जसप्रीत बुमराह रांची में होने वाले टेस्ट मैच में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। इसको लेकर पहले ही संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब बीसीसीआई ने भी इस पर मोहर लगा दी है। अभी तक रांची में दो टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से एक मैच ड्रॉ रहा है और एक टीम इंडिया ने जीता है, लेकिन रांची में बुमराह ने अभी तक एक भी टेस्ट नहीं खेला है। पिछली बार जब साल 2019 में यहां मुकाबला खेला गया था, तब बुमराह चोट के कारण भारतीय टीम से बाहर थे। इस बीच अब अटकलें इस बात की लगाई जा रही हैं कि बुमराह की जगह भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में किसकी एंट्री होगी। इसका खुलासा तो 23 फरवरी को सुबह 9 बजे होगा, लेकिन इंग्लैंड के एक खिलाड़ी इसको लेकर अपनी बात रखी है। 

बुमराह की जगह अक्षर पटेल की हो सकती है एंट्री, अगर स्पिन ट्रेक हुआ तो 

राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह के जोड़ीदार के रूप में मोहम्मद सिराज नजर आए थे। लेकिन अब बुमराह की गैरमौजूदगी में सिराज को खेलना तो तय है, लेकिन दूसरा पेसर कौन होगा। क्या मुकेश कुमार एक बार फिर खेलते हुए नजर आएंगे या​फिर आकाश दीप को डेब्यू का मौका मिलेगा। इसके अलावा एक विकल्प ये भी हो सकता है कि एक और स्पिनर को टीम में शामिल कर लिया जाए। इसके लिए अक्षर पटेल सबसे मजबूत दावेदार हैं। इस बीच भारत और इंग्लैंड की टीमें इस वक्त रांची पहुंच चुकी हैं और पिच को लेकर खबरें सामने आने लगी हैं। इंग्लैंड के शानदार बल्लेबाजों में से एक और भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने वाले ओली पोप ने मीडिया से बात करते हुए पिच को स्पिनर्स के लिए मददगार बताया है। 

ओली पोप को अक्षर पटेल के आने की संभावना 

भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबले से दो दिन पहले इंग्लैंड के ओली पोप ने कहा कि है अगर पिच स्पिन करेगी तो हमें और अधिक स्वीप और नए शॉट देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हमें पता है कि रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव स्पिन लेती पिचों पर किस तरह का खतरा पैदा कर सकते हैं। पोप ने कहा कि अगर पिच स्पिन करती है तो टेस्ट से पहले हमारा मनोबल बढ़ा हुआ होगा। ओली पोप को लगता है कि भारतीय टीम अक्षर पटेल के रूप में चौथा स्पिनर उतार सकती है। उन्होंने कहा कि भारत चौथे स्पिनर को लाएगा, जब वे विकेट देखेंगे और जब आज इस पर ट्रेनिंग करेंगे, तभी हमें पता चलेगा कि वे क्या करते हैं। वे पिच से क्या चाहते हैं, वे कुछ घास रखे रहना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पिच पर इतना पानी दिया गया है कि हमें संभवत: भारत से अतिरिक्त स्पिनर की उम्मीद है। उनका मानना है कि बुमराह नहीं है तो अक्षर पटेल निश्चित रूप से उनका विकल्प होगा। 

अक्षर पटेल ने अब तक सीरीज के दो टेस्ट खेले हैं 

अक्षर पटेल ने अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन में से दो मैच खेले हैं और उसमें उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। पहले अगर गेंदबाजी की बात करें तो हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में अक्षर ने दो और दूसरी में एक विकेट चटकाया था। वहीं विशाखापट्टनम में खेले गए अगले मैच में उन्होंने पहली और दूसरी पारी में एक एक विकेट अपने नाम किया था। वहीं इस दौरान उनके बल्ले से रन भी निकले। वे अपना अर्धशतक तो पूरा नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने एक बार 44 और दूसरी बार 45 रन की अच्छी बल्लेबाजी की थी।​ स्पिन ट्रैक पर अक्षर पटेल का सामना इंग्लैंड की टीम कैसे बल्लेबाजी करेगी, ये देखना दिलचस्प होगा। हालांकि इससे पहले ये देखना जरूरी होगा कि रोहित शर्मा किस तरह की रणनीति के साथ मैदान में उतरते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

डेब्यू के साथ सरफराज खान की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एंट्री, दिग्गजों को छोड़ दिया पीछे

ICC Rankings: यशस्वी जायसवाल का बड़ा धमाका, एक साथ इतने स्थानों की लगाई छलांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement