Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डेब्यू के साथ सरफराज खान की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एंट्री, दिग्गजों को छोड़ दिया पीछे

सरफराज खान टेस्ट डेब्यू के साथ ही दुनियाभर में छा गए हैं। वे आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी बड़े बड़े खिलाड़ियों को पछाड़ने में कामयाब रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 21, 2024 15:22 IST
sarfaraz khan- India TV Hindi
Image Source : AP डेब्यू के साथ सरफराज खान की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एंट्री, दिग्गजों को छोड़ दिया पीछे

ICC Test Rankings Sarfaraz Khan : डोमेस्टि​क क्रिकेट में बड़े बड़े कारनामे करने वाले युवा बल्लेबाज सरफराज खान अ​ब भारतीय टीम के भी खिलाड़ी बन गए हैं। उनके इंटरनेशनल डेब्यू का इंतजार पिछले करीब दो साल से किया जा रहा था, जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पूरा हो गया। सरफराज ने जिस तरह घरेलू क्रिकेट में रन बनाए हैं, उसी तरह का आगाज इंटरनेशनल में भी किया। पहले ही टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले वे भारत के कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने आईसीसी रैंकिंग की टॉप 100 खिलाड़ियों की लिस्ट में एंट्री कर ली है। 

इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में सरफराज ने लगाए अर्धशतक 

सरफराज खान ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में अपना डेब्यू किया। राजकोट में खेले गए इस मैच की पहली पारी में सरफराज खान ने 62 रन की बेहतरीन पारी खेली। इसमें उनके बल्ले से 9 चौके और एक आसमानी छक्का आया। इसके बाद जब वे दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरे तो वहां भी उन्होंने अपना धमाका जारी रखा। इस बार सरफराज के बल्ले से 72 बॉल पर 68 रन आए। उन्होंने 6 चौके और तीन छक्के लगाए। यही कारण है कि डेब्यू के साथ ही वे आईसीसी रैंकिंग में टॉप 100 की लिस्ट में शुमार हो गए हैं। 

सरफराज आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 75वें स्थान पर आए

सरफराज खान इस वक्त आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 75वें स्थान पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 419 की है। बड़ी बात ये है कि वे भारत के अलावा दुनियाभर के कई दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं। रैंकिंग में टॉप 100 की लिस्ट में वे भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ियों में शुमार रविचंद्रन अश्विन से आगे निकल गए हैं। जो इस वक्त 394 की रेटिंग के साथ 80वें स्थान पर हैं। वहीं उन्होंने मार्को यानसेन, रचिन रवींद्र और तेज नारायण चंद्रपॉल को भी पीछे छोड़ दिया है। 

अगले टेस्ट में होगी सरफराज की असली परीक्षा 

ये तो रही सरफराज खान के डेब्यू और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एंट्री करने की बात, लेकिन अब सरफराज की असली परीक्षा होगी। इंग्लैंड को भी उम्मीद नहीं रही होगी कि सरफराज खान जैसा खिलाड़ी भारतीय स्क्ववाड में शामिल हो जाएगा। सरफराज ने इससे पहले इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं, इसलिए उनकी बल्लेबाजी स्टाइल के बारे में भी अंग्रेज गेंदबाज को ज्यादा पता नहीं था। अब सरफराज एक मैच खेल चुके हैं और उनकी बल्लेबाजी की शैली को इंग्लैंड ने देख लिया है, इसलिए वे अगले मैच में उस रणनीति के हिसाब से उन्हें गेंदबाजी करेगा। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि दूसरे मैच में वे जब रांची में उतरेंगे तो कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings: यशस्वी जायसवाल का बड़ा धमाका, एक साथ इतने स्थानों की लगाई छलांग

ICC Test Rankings में भारत का जलवा, टॉप 5 में पहुंचे तीन भारतीय खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement