Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जसप्रीत बुमराह की धमाकेदार वापसी, कैप्टेंसी डेब्यू में किया डबल धमाल

भारत के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह की वापसी हो चुकी है। आयरलैंड सीरीज में बुमराह ने प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी जीता और एक बार फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना जलवा दिखाया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 24, 2023 11:35 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Jasprit Bumrah

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर से करीब 327 दिनों बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की। उनकी यह वापसी धमाकेदार और खास रही। वह बतौर टी20 कप्तान लौटे, आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में उनकी कप्तानी में टीम जीती। उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन भी शानदार रहा है और इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। भारत के लिए 62 टी20 इंटरनेशनल में 74 विकेट लेने वाले बुमराह ने अपने करियर में दूसरी बार टी20 सीरीज में यह अवॉर्ड जीता। वह कैप्टेंसी डेब्यू में सुरेश रैना (2010) के बाद दूसरे प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले कप्तान बने। वहीं भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है।

बुमराह ने किया डबल धमाल

बुमराह ने दूसरी बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतते हुए अपने नियमित कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। इन दोनों के अलावा युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या भी टी20 इंटरनेशनल में दो-दो बार यह अवॉर्ड जीत चुके हैं। जबकि विराट कोहली ने 7 बार, सूर्यकुमार यादव व भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 बार यह खिताब जीता है। बुमराह की बात करें तो सितंबर 2022 के बाद से बाहर थे और अब उनकी टीम इंडिया में वापसी हुई है। एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप से पहले उनकी वापसी टीम इंडिया के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। फिर वापसी ऐसी हो तो कप्तान रोहित शर्मा जरूर इससे काफी खुश होंगे। वहीं बुमराह ने इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है। वह अपने कैप्टेंसी डेब्यू में प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। उसके बाद कैप्टेंसी डेब्यू सीरीज में वह प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने। उन्होंने जबरदस्त वापसी की और डबल धमाल कर दिया।

आयरलैंड सीरीज में बुमराह का प्रदर्शन

जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड सीरीज से इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार वापसी की। उन्होंने अपने कमबैक के पहले ओवर में ही दो विकेट निकाल दिए थे। खासतौर से उनकी इन स्विंगर जिस पर उन्होंने पहले टी20 में एंड्रू बालबर्नी को क्लीन बोल्ड किया था। उसके बाद वह अपनी पुरानी लय में दिखने लगे वही किफायती और खतरनाक बुमराह। उन्होंने पहले टी20 में 4 ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं दूसरे टी20 में 4 ओवर में एक मेडन के साथ 15 रन देकर उन्होंने 2 विकेट अपने नाम किए। तीसरा मुकाबला हो नहीं सका और दो मैचों में 4 विकेट और 5 से भी कम इकॉनमी के साथ बुमराह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।

एशिया कप और वर्ल्ड कप में होंगी बुमराह पर नजरें

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जब टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारी थी तो जसप्रीत बुमराह की हर किसी को काफी कमी खली थी। अब एशिया कप 2023 से पहले उनकी वापसी हो गई है। एशिया कप के स्क्वाड का वह हिस्सा भी हैं। 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ हाईवोल्टेज मुकाबले में अब उनके ऊपर सभी की नजरें टिकी रहेंगी। बुमराह टीम इंडिया के लिए एशिया कप और उसके बाद वर्ल्ड कप में भी ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। बुमराह का यह दूसरा वनडे वर्ल्ड कप होगा। इससे पहले 2019 में वह टीम का हिस्सा थे। पिछले साल टी20 एशिया कप में भी बुमराह नहीं खेले थे।

यह भी पढ़ें:-

CPL की पहली पारी में अंबाती रायडू फ्लॉप, पाकिस्तानी गेंदबाज ने एक ओवर में झटके 3 विकेट

टीम इंडिया बनेगी विश्व चैंपियन! चंद्रयान 3 की सफलता के बाद वनडे वर्ल्ड कप को लेकर बन रहा खास संयोग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement