Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जयदेव उनादकट रचेंगे इतिहास, टीम इंडिया के होंगे पहले ऐसे खिलाड़ी

Jaydev Unadkat : जयदेव उनादकट को आज वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाले वनडे मुकाबले की प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 27, 2023 16:32 IST
Jaydev Unadkat- India TV Hindi
Image Source : GETTY जयदेव उनादकट

Jaydev Unadkat : टीम इंडिया के वेस्‍टइंडीज टूर का दूसरा चरण अब शुरू हो रहा है। टेस्‍ट के बाद अब वनडे की बारी है। आज पहला एक दिवसीय मुकाबला होना है। रोहित शर्मा की सेना अब नए मिशन के लिए आगाज करने वाले हैं। ये साल विश्‍व कप का है, इसलिए ये सीरीज और भी ज्‍यादा अहम होगी। शाम को साढ़े छह बजे मैच का टॉस होगा और सात बजे पहली गेंद फेंकी जाएगी। इस बीच भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, इसका पता नहीं चल पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि जयदेव उनादकट आज का मैच खेल सकते हैं। अगर उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिलता है तो एक नया कीर्तिमान रचने के बिल्‍कुल मुहाने पर खड़े हुए हैं। 

जयदेव उनादकट की करीब दस साल बाद होगी भारतीय टीम के वनडे स्‍क्‍वाड में वापसी 

दरअसल जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी की गैरहाजिरी में इस बार टीम इंडिया में जयदेव उनादकट को भी मौका दिया गया है। वैसे तो वे टेस्‍ट सीरीज में भी हिस्‍सा थे, लेकिन कुछ कमाल नहीं कर पाए। लेकिन पिछले ही दिनों खबर आई थी कि जयदेव उनादकट बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और भारत के पास ऐसे प्‍लेयर्स की कमी है, इसलिए वे विश्‍व कप तक टीम इंडिया के साथ ही रहेंगे। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि वे विश्‍व कप की टीम का हिस्‍सा होंगे, लेकिन अगर इस सीरीज में उन्‍हें मौका मिला और वे अच्‍छी गेंदबाजी करते हैं तो फिर आगे के लिए भी रास्‍ते खुल सकते हैं। मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहले से ही नहीं हैं, इस बीच मोहम्‍मद सिराज भी वापस भारत लौट आए हैं, इसलिए जयदेव उनादकट को प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिलने की संभावना है। 

रॉबिन सिंह के बाद अब जयदेव उनादकट 
जयदेव उनादकट करीब दस साल बाद भारत की वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं। जयदेव उनादकट से पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है कि किसी भारतीय खिलाड़ी ने इतने लंबे समय बाद वनडे इंटरनेशनल के लिए भारतीय टीम में वापसी की हो।  अभी तक की बात की जाए तो भारतीय टीम के ऑलराउंडर रहे रॉबिन सिंह ने सात साल और 230 दिन के बाद टीम इंडिया में वापसी की थी, उन्‍हीं के नाम ये रिकॉर्ड है, लेकिन अब अगर जयदेव उनादकट की वापसी प्‍लेइंग इलेवन में होती है तो 3505 यानी नौ साल और 218 दिन के बाद भारतीय टीम में वापसी करेंगे। सबसे ज्‍यादा दिन बाद अपनी वनडे टीम में वापसी करने के मामले में वे नंबर आठ पर पहुंच जाएंगे। 

जयदेव उनादकट का वनडे में ऐसा है करियर 
जयदेव उनादकट के अब तक के क्रिकेट करियर की बात की जाए तो उन्‍होंने सात वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके नाम आठ विकेट दर्ज हैं। हालां‍कि आंकड़े तो बहुत ज्‍यादा अच्‍छे नहीं हैं, लेकिन फिर भी बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने के कारण तरजीह मिल रही है। उनके औसत की बात की जाए तो ये 26.12 का है और इकॉनमी रेट 4.01 का है। देखना होगा कि अगर उन्‍हें मौका मिलता है तो कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement