Friday, March 29, 2024
Advertisement

Jhulan Goswami: आजतक किसी को नहीं मिला होगा ऐसा सम्मान, विदाई मैच में टॉस भी हुआ झूलन के नाम

Jhulan Goswami: झूलन गोस्वामी ने 2002 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। पिछले दो दशक में उन्होंने कई बार अपने दम पर तिरंगे का मान बढ़ाया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 24, 2022 18:52 IST
झूलन गोस्वामी की...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI WOMEN, ICC झूलन गोस्वामी की विदाई के कुछ खास लम्हे

Highlights

  • झूलन गोस्वामी को आखिरी मैच में मिला इंग्लैंड टीम से गार्ड ऑफ ऑनर
  • हरमनप्रीत कौर हुईं मैच से पहले भावुक
  • 2002 में झूलन ने किया था इंटरनेशनल डेब्यू

Jhulan Goswami: भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच जारी वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला टीम इंडिया की सीनियर गेंदबाज झूलन गोस्वामी का आखिरी इंटरनेशनल मैच है। इस मैच से पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर टीम हर्डल में काफी भावुक नजर आईं। उन्होंने झूलन को वहीं गले लगाया और काफी रोईं भी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसा नजर आया जो शायद इससे पहले कम ही देखा गया हो। दरअसल झूलन अपने आखिरी मुकाबले के टॉस में भी मौजूद रहीं।

भारतीय पुरुष क्रिकेट में अक्सर कहा जाता है कि खिलाड़ियों को सही विदाई नहीं मिली। वह कुछ खास डिजर्व करते थे। लेकिन महिला क्रिकेट में ऐसा बिल्कुल भी नहीं दिखा। झूलन गोस्वामी को ना ही सिर्फ टीम बल्कि टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बेहद सम्मान दिया। वह झूलन को अपने साथ टॉस में भी ले गईं और इस तरह की विदाई इंटरनेशनल क्रिकेट में शायद ही देखी गई हो। हालांकि, झूलन गोस्वामी अपने विदाई मैच में गोल्डन डक का शिकार हुईं लेकिन उनकी एंट्री पर जिस तरह इंग्लिश टीम ने भी उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया वो देखने लायक था।

रोहित शर्मा ने भी दीं झूलन को शुभकामनाएं

मेन्स टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, “अगर झूलन के बारे में बोलूं तो उन्होंने देश के लिए बहुत कुछ किया और वह भारत की दिग्गज खिलाड़ी हैं। उन्होंने जिस तरह से देश के लिए खेलते हुए हर मैच के लिए जोश दिखाया उससे हर नए और युवा खिलाड़ी जो देश का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं, काफी सीख सकते हैं। चाहे महिलाओं का क्रिकेट हो या पुरुषों का आप उनसे सीख सकते हैं। मैं कुछ मौकों पर उनसे मिल चुका हूं। जब मैं चोटिल था तब एकेडमी में उनके साथ था। नेट्स पर प्रैक्टिस के दौरान उनके इन स्विंगर पर मुझे भी खेलने में तकलीफ हो रही थी। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। उनके जैसी खिलाड़ी पीढ़ी में एकबार आती है।”

झूलन गोस्वामी ने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2002 में डेब्यू किया था। पिछले दो दशकों में उन्होंने भारत के लिए कुल 284 मैच खेलते हुए कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। झूलन मौजूदा समय में 353 इंटरनेशनल विकेट (आखिरी मैच जारी) के साथ दुनिया की लीडिंग विकेट टेकर हैं। उनके नाम अभी तक 253 वनडे (203 मैच), 44 टेस्ट (12 मैच) और 56 टी20 इंटरनेशनल विकेट (68 मैच) दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें:-

Jhulan Goswami Farewell Message: ...जब झूलन गोस्वामी की गेंद पर रोहित शर्मा को हुई तकलीफ, विदाई मैच पर सब हुए भावुक

INDW vs ENGW: झूलन को जीत के साथ विदाई देने उतरेगा भारत, क्लीन स्वीप करने पर होंगी नजरें

Jhulan Goswami: झूलन को जिंदगीभर रहेगा इस बात का मलाल, 20 साल के करियर में नहीं हो पाया ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement