Monday, April 29, 2024
Advertisement

INDW vs ENGW: झूलन को जीत के साथ विदाई देने उतरेगा भारत, क्लीन स्वीप करने पर होंगी नजरें

INDW vs ENGW: भारत और इंगलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मैच शनिवार को लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 24, 2022 14:25 IST
Indian Women's Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Women's Cricket Team

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला जाएगा अंतिम वनडे मैच
  • इस मैच को जीतकर इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करना चाहेगी भारतीय टीम
  • इस मैच में के बात इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगी झूलन गोस्वामी

INDW vs ENGW: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 2-0 से आगे है। 23 सालों में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब भारत इंग्लैंड में कोई वनडे सीरीज जीतेगी। इस मैच में भारत की निग़ाहें क्लीन स्वीप करने पर होगी। इस मैच में भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अंतिम बार मैदान पर उतरेंगी। यह उनका अंतिम इंटरनेशनल मैच होगा। इसके बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगी। सीरीज शुरू होने से पहले ही झूलन गोस्वामी ने इस बात का ऐलान कर दिया था। भारतीय टीम जोश और जज्बे के साथ उन्हें एक यादगार विदाई देने के लिए तैयार है।

लॉर्डस में शनिवार को भारत और इंग्लैंड का मैच खेला जाएगा। इससे पहले 2017 में 50 ओवर विश्व कप फाइनल में दोनों टीमें की इसी मैदान में भिड़ी थी, जहां मेजबान टीम सिर्फ नौ रन से विजयी हुई थी। ऐसा माना जाता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मैदान पर संन्यास लेना एक ऐसी चीज है, जो कई क्रिकेटरों को अपने जीवनकाल में नहीं मिलती है। झूलन ने 2002 में चेन्नई में इंग्लैंड के ही खिलाफ एकदिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, तब वे 19 वर्षीय की थीं। महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली झूलन भारतीय महिला क्रिकेट के लिए दो दशकों तक कई उपलब्धियां हासिल की है।

प्रतिष्ठित युग का अंत

बता दें, मिताली राज ने भी इसी वर्ष संन्यास लिया था। 2022 एक ऐसा साल रहा है जहां मिताली और झूलन के संन्यास से भारतीय महिला क्रिकेट में एक प्रतिष्ठित युग का अंत होगा। हालांकि मिताली को विजयी विदाई नहीं मिली क्योंकि भारत इस साल की शुरूआत में आखिरी गेंद पर दक्षिण अफ्रीका से हारने के बाद महिला क्रिकेट विश्व कप से बाहर हो गया था, हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी झूलन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से उच्च स्तर पर विजयी विदाई देने की उम्मीद कर रही होंगी। भारत के लिए झूलन को विजयी विदाई देना और मैदान पर समय का लुत्फ उठाना सर्वोपरि होगा।

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीम 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, सबबिनेनी मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया सपना भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेट कीपर), पूजा वस्त्रेकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, दयालन हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्वामी और जेमिमा रोड्रिग्स।

इंग्लैंड : एमी जोन्स (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, लॉरेन बेल, मैया बाउचियर, एलिस कैप्सी, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, एलिस डेविडसन-रिचर्डस, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, फ्रेया केम्प, एम्मा लैम्ब, इस्सी वोंग, डैनी व्याट।

यह भी पढ़े:

Jhulan Goswami: झूलन को यादगार विदाई देना चाहती हैं कप्तान हरमनप्रीत, आखिरी मुकाबले से पहले बनाया ये खास प्लान

ENGW vs INDW 3rd ODI Live Score: इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने उतरेगी हरमनप्रीत ब्रिगेड, 36 साल में कभी नहीं हुआ ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement