Saturday, April 20, 2024
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में 26वां शतक लगाते ही जो रूट ने इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास, इस फॉर्मेट ऐसा करने वाले बने सिर्फ दूसरे बल्लेबाज

रूट ने मैच की चौथी पारी में अपनी बल्लेबाजी के दौरान 170 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने कुल 12 चौके लगाए। टेस्ट क्रिकेट में रूट का यह 26वां शतक था।

Jitendra Kumar Written by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Published on: June 05, 2022 17:13 IST
Joe Root, England, 26th century, Test cricket,  ENG vs NZ, जो रूट, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड - India TV Hindi
Image Source : GETTY न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट 

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 115 रनों की पारी खेलकर टीम पांच विकेट से जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज 1-0 की बढ़त बना ली है। जो रूट ने मैच की चौथी पारी में अपनी बल्लेबाजी के दौरान 170 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने कुल 12 चौके लगाए। टेस्ट क्रिकेट में रूट का यह 26वां शतक था। वहीं लॉर्ड्स के मैदान पर उन्होंने पांचवी बार शतकीय पारी खेली।

इसके अलावा जो रूट टेस्ट क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो गए। टेस्ट क्रिकेट में रूट ने यह कारनामा अपने 118वें मैच में किया।  इस फॉर्मेट में रूट सिर्फ दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लिए 10000 रन बनाने का कारनामा किया। इस मामले में पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक पहले स्थान पर हैं। कुक ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 161 मैचों में 12472 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy 2022: नॉकआउट मुकाबलों में इन आठ टीमों के बीच होगी भिड़ंत, जानें दूसरे चरण से जुड़ी हर अहम जानकारी

आपको बता दें कि इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। हालांकि उनका यह फैसला कारगार साबित नहीं हुआ और पूरी टीम पहली पारी में सिर्फ 132 रन के स्कोर पर ढेर हो गई।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान इंग्लैंड की टीम भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। टीम का बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया और 141 रन बनाकर ऑल आउट हो गया है। इसके बाद तीसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने डैरेल मिचेल (108) और टॉम ब्लैंडल (96) की दमदार बल्लेबाजी के बदौलत 285 रन का स्कोर खड़ा किया।

यह भी पढ़ें- ENG vs NZ: स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की पहली जीत, रूट के नाबाद शतक से न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में हराया

न्यूजीलैंड के इस स्कोर के जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने मैच की चौथी पारी में जो रूट के शतक और कप्तान बेन स्टोक्स (54) के अर्धशकीय की पारी के दम पर लक्ष्य को पांच विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया। इसके अलावा इंग्लैंड के लिए बेन फोक्स 92 गेंद में 32 रन बनाकर नाबाद रहे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement