Friday, April 26, 2024
Advertisement

SA20 का पहला सीजन खत्म, कैपिटल्स को हराकर काव्या मारन की टीम बनी चैंपियन

साउथ अफ्रीका टी20 लीग के पहले सीजन के सफल आयोजन का अंत हो गया है। फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स की टीम ने प्रिटोरिया कैपिटल्स को हराकर खिताब पर कब्जा किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 13, 2023 7:04 IST
.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER काव्या मारन की सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने जीता खिताब

SA20 Final: साउथ अफ्रीका टी20 लीग का फाइनल मुकाबला रविवार 12 फरवरी को जोहानिसबर्ग के वांडरर्स में खेला गया। वैसे यह मुकाबला 11 फरवरी शनिवार को होना था लेकिन बारिश के कारण इसे रिजर्व डे पर शिफ्ट किया गया। पहले सीजन का सुखद अंत हो गया है। फाइनल में सनराइजर्स हैदराबा के स्वामित्व वाली सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने दिल्ली कैपिटल्स की फ्रेंचाइजी प्रिटोरिया कैपिटल्स को हराया। इस मैच में काव्या मारन की सनराइजर्स के लिए जीत के हीरो रहे रियोलोफ वान डर मर्व जिन्होंने 4 ओवर में 31 रन देकर चार विकेट झटके। वहीं बल्लेबाजी में एडम रोसिंग्टन ने 57 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को चैंपियन बनाया।

इस मैच में पहले खेलते हुए प्रिटोरिया कैपिटल्स की टीम 19.3 ओवर में 135 रन बनाकर सिमट गई थी। सनराइजर्स की शानदार गेंदबाजी के आगे कैपिटल्स का कोई भी खिलाड़ी 30 रन के मुकाम तक नहीं पहुंच पाया। ओपनर कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 21 रन बनाए थे। वान डर मर्व के चार और बार्टमैन व मगाला के 2-2 विकेट की बदौलत सनराइजर्स ने प्रिटोरिया को 140 के अंदर ही रोक दिया। इसके बाद 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैपिटल्स की शुरुआत लड़खड़ाई और टेम्बा बावुमा 2 रन पर ही आउट हो गए। इसके बाद रोसिंग्टन ने जॉर्डन हरमैन (22) के साथ मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इसके बाद कप्तान मारकरम ने 26 रनों की पारी खेली।

सनराइजर्स ने 16.2 ओवर में 6 विकेट खोकर आसानी से यह मुकाबला जीतकर टूर्नामेंट के पहले संस्करण में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। इस टूर्नामेंट में पार्ल रॉयल्स के लिए खेले जॉस बटलर ने आईपीएल की तरह यहां भी धूम मचाई और उन्होंने 11 मैचों में 391 रन ठोक दिए। इसी लिए उन्हें बैट्समैन ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। गेंदबाजी में वान डर मर्व टॉप पर रहे और उन्होंने 10 मैचों में 20 विकेट झटके। उन्हें बॉलर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। वहीं सनराइजर्स के कप्तान ऐडेन मारकरम ने 12 मैचों में 366 रन बनाए और 11 विकेट झटके। उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उनका ऑलराउंड प्रदर्शन और वान डर मर्व की गेंदबाजी ने सनराइजर्स को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

सनराइजर्स की टीम के प्रदर्शन की बात करें तो उसने फाइनल से पहले 11 मैच खेले थे जिसमें से 5 में उसे जीत मिली थी और 5 में हार। पॉइंट्स टेबल में टीम तीसरे स्थान पर थी। किसी ने भी नहीं सोचा था कि टॉप पर रहने वाली प्रिटोरिया कैपिटल्स और सुपर किंग्स को पछाड़कर यह टीम खिताब अपने नाम कर लेगी। लेकिन इस टीम ने कर दिखाया और आईपीएल में निराशा हाथ लेने के बाद टीम की मालकिन काव्या मारन को खुश होने का मौका भी दिया। अब देखना होगा कि इस लीग में चैंपियन बनाने के बाद क्या आईपीएल में भी ऐडेन मारकरम को सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी दी जाती है या नहीं?

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान पर जीत के बाद करोड़ों की मालिक बनेंगी ये खिलाड़ी, महिला आईपीएल के ऑक्शन में इनपर नजरें

WPL Auction: महिला प्रीमियर लीग के ऑक्शन का सजा मंच, जानें Live Streaming से शेड्यूल तक सब कुछ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement