Monday, April 22, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका में भारत ने आखिरकार इतने सालों बाद जीती सीरीज, केएल राहुल की कप्तानी में हुआ कमाल

IND vs SA: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर धमाकेदार अंदाज में सीरीज जीत ली है। टीम इंडिया ने तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 78 रनों से हरा दिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 22, 2023 1:02 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP Indian Cricket Team

India vs South Africa 3rd ODI: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को तीसरे वनडे मैच में 78 रनों से हरा दिया। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम इंडिया ने मैच जीतते ही सीरीज भी 2-1 से जीत ली है। तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैच में दमदार प्रदर्शन किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 296 रन बनाए, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 218 रनों पर ऑल आउट हो गई। मैच जीतते ही टीम इंडिया ने केएल राहुल की कप्तानी में इतिहास रच दिया है। 

केएल राहुल की कप्तानी में हुआ कमाल 

भारत ने साल 2017-18 में खेली गई 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली संभाल रहे थे। अब कोहली के बाद केएल राहुल ने इतिहास रच दिया है। वह साउथ अफ्रीकी की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। टीम इंडिया ने चार साल बाद अफ्रीकी धरती पर वनडे सीरीज जीत ली है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज साल 1992/93 में खेली थी। 

गेंदबाजों ने दिखाया दम 

साउथ अफ्रीका के लिए कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन टोनी डी जोर्जी ने बनाए। उन्होंने 81 रनों का योगदान दिया। वहीं कप्तान एडेन मार्करम ने 36 रन बनाए। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा और कोई भी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने चार विकेट हासिल किए। वहीं आवेश खान और वॉशिंगटन सुंदर के खाते में 2-2 विकेट आए। मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट चटकाया। 

संजू सैमसन ने लगाया शतक 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जब युवा ओपनर साई सुदर्शन सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रजत पाटीदार भी 22 रन बना पाए। भारत ने तीन विकेट 101 रन ही गंवा दिए थे। कप्तान केएल राहुल भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए और सिर्फ 21 रन बना पाए। लेकिन इसके बाद संजू सैमसन और तिलक वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। दोनों ने हालात के अनुरूप खेलते हुए भारत को संकट से निकाला। दोनों ने कोई जोखिम भरा शॉट नहीं खेलकर संयम के साथ रन बनाए। आम तौर पर बड़े शॉट खेलने वाले सैमसन ने शुरुआत में अपार संयम का प्रदर्शन करते हुए एक और दो रन लेकर रनगति को आगे बढाया। एक बार क्रीज पर जमने के बाद वह टी20 अंदाज में खेले। सैमसन ने 66 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर तिलक रन बनाने के लिए जूझते दिखे, लेकिन बाद में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। 

संजू सैमसन ने 114 गेंद में 108 रन की पारी खेली जबकि तिलक वर्मा ने 77 गेंद में 52 रन बनाए, जो उनका पहला वनडे अर्धशतक है। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 116 रन जोड़े। डेथ ओवर्स में रिंकू सिंह ने अपनी ख्याति के अनुरूप ताबड़तोड़ रन बनाते हुए 27 गेंद में 38 रन जोड़ डाले। दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि तीन विकेट तेजी से निकालकर भारत को 300 रन के पार नहीं जाने दिया। इन प्लेयर्स की वजह से ही भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। साउथ अफ्रीका के लिए वुरान हेंड्रिक्स ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। 

यह भी पढ़ें: 

इस खिलाड़ी को ICC ने लगाई तगड़ी फटकार, मैच में कर दिया ऐसा काम

संजू सैमसन ने शतक जड़ते ही रचा इतिहास, ODI क्रिकेट में पहली बार किया बड़ा करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement