Thursday, March 28, 2024
Advertisement

KL Rahul vs Shikhar Dhawan: एक टीम से बाहर, दूसरा बन गया कप्तान, जानिए आंकड़े

KL Rahul vs Shikhar Dhawan: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में केएल राहुल एक बार फिर नाकाम रहे। वे कप्तान भी हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 14, 2022 17:27 IST
Shikhar Dhawan and KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan and KL Rahul

KL Rahul vs Shikhar Dhawan in Test Cricket :  भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो गया है। अब पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इंजरी के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं, इसलिए टीम की कमान केएल राहुल के हाथ में दी गई है। सीरीज के लिए जब भारतीय टीम का ऐलान किया गया था, तब केएल राहुल उपकप्तान थे, लेकिन अब राहुल कप्तान हैं तो उपकप्तानी की जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा को दी गई है। इस बीच केएल राहुल आज फिर सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 54 गेंदों का सामना किया और 22 ही रन इस दौरान जुटा सके। इस बीच शिखर धवन अब टेस्ट से बाहर चल रहे हैं। माना यही जा रहा है कि शिखर धवन अब टेस्ट टीम में वापसी शायद न कर पाएं, लेकिन फ्लॉप प्रदर्शन के बाद भी केएल राहुल न केवल टीम के उपकप्तान हैं, बल्कि अब तो कप्तानी भी कर रहे हैं। लेकिन आपको इन दोनों खिलाड़ियों के टेस्ट के प्रदर्शन पर नजर डालनी चाहिए। जहां शिखर धवन केएल राहुल से आगे नजर आते हैं। 

Shikhar Dhawan

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan

 

टेस्ट में कैसा है शिखर धवन और केएल राहुल का प्रदर्शन 

सबसे पहले बात करते हैं शिखर धवन की। धवन ने सितंबर 2018 में अपना आखिरी टेस्ट खेला था, उसके बाद से उन्हें टेस्ट क्रिकेट में भुला दिया गया। लेकिन इससे पहले शिखर धवन ने 34 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में बल्लेबाजी की। शिखर धवन ने इस दौरान 2315 रन बनाए और उनका औसत 40.61 का रहा है। शिखर धवन ने सात शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 66.94 का रहा है। वैसे भी टेस्ट क्रिकेट में औसत का ही ज्यादा महत्व होता है, स्ट्राइक रेट ज्यादा मायने नहीं रखता। उनका सर्वाधिक स्कोर 190 का है। इसके बाद अब बात करते हैं केएल राहुल की। केएल राहुल अभी भी खेल रहे हैं और कप्तानी कर रहे हैं। अब तक उन्होंने 43 मैचों की 74 पारियों में बल्लेबाजी की है। उनके नाम 2547 टेस्ट रन हैं। उनका औसत 35.37 है, यानी शिखर धवन से काफी कम। वहीं उनका स्ट्राइक रेट 52.70 का है। उन्होंने सात शतक और 13 अर्धशतक इस दौरान लगाए हैं। टेस्ट में दोहरा शतक तो केएल राहुल का भी नहीं है, लेकिन वे एक रन से इससे चूक गए थे, जब उन्होंने 199 रन बनाए थे। 

 

KL Rahul

Image Source : GETTY
KL Rahul

इस साल केएल राहुल के पास टेस्ट की तीन और पारियां बाकी
इन दोनों के आंकड़ों की तुलना इसलिए भी सही हो सकती है, क्योंकि शिखर धवन तो भारतीय टीम के लिए टेस्ट में ओपन करते ही हैं, साथ ही केएल राहुल भी अक्सर ओपनिंग करते हुए दिखाई देते हैं। जो आंकड़े हमने आपको बताए हैं, उन पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि अगर केएल राहुल भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं तो फिर शिखर धवन को भी टीम में होना चाहिए। हां, ये बात और है कि शिखर धवन अब 37 साल के हो गए हैं और केएल राहुल 30 साल के ही हैं। लेकिन आपको यहां ये भी ध्यान रखना होगा कि शिखर धवन ने पिछले करीब चार साल से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। देखना होगा कि सीरीज की जो तीन और पारियां बची हुई हैं, उसमें केएल राहुल कैसा प्रदर्शन करते है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement