ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. HIGHLIGHTS IND vs SA 2nd Test Day3: तीसरे दिन का खेल समाप्त, साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 122 रनों की दरकार

HIGHLIGHTS IND vs SA 2nd Test Day-3: तीसरे दिन का खेल समाप्त, साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 122 रनों की दरकार

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का आज तीसरा दिन खेला जा रहा है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 05, 2022 21:06 IST
Live cricket score South Africa vs India, 2nd Test...- India TV Hindi
Image Source : AP Live cricket score South Africa vs India, 2nd Test day

Highlights

  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच का आज तीसरा दिन है
  • भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 202 रनों का स्कोर खड़ा किया था
  • मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम ने भारतीय टीम के स्कोर के जवाब में 229 रन बनाए थे

जोहान्सबर्ग टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। साउथ अफ्रीका का स्कोर दिन के अंत में दो विकेट के नुकसान पर 118 रन रहा। मेजबानों को जीत के लिए 122 रनों की जरूरत है, वहीं टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज अपने नाम करने के लिए 8 विकेट की दरकार है। क्रीज पर डीन एल्गर 46 और वेन डर डुसेन 11 रन बनाकर मौजूद है। भारत ने तीसरे दिन दो विकेट चटकाए, अश्विन और शार्दुल को इस दौरान एक-एक सफलता मिली। इससे पहले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की शतकीय साझेदारी के बाद हनुमा विहारी के उपयोगी योगदान से भारत ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा और मेजबान टीम ने तीसरे दिन बुधवार को यहां चाय के विश्राम तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 34 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका अब लक्ष्य से 206 रन पीछे है। अपनी पहली पारी में 202 रन बनाने वाले भारत ने दूसरी पारी में 266 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। वांडरर्स में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के नाम है जिसने 2011 में 310 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। रन बनाने के लिये जूझ रहे एडेन मार्कराम (नाबाद 24) और कप्तान डीन एल्गर (नाबाद 10) ने दक्षिण अफ्रीका को सहज शुरुआत दिलायी है। ऐसे में तीसरे सत्र का खेल दोनों टीमों के लिये महत्वपूर्ण बन गया है। पुजारा (86 गेंदों पर 53) और रहाणे (78 गेंदों पर 58 रन) ने अर्धशतक जमाये और तीसरे विकेट के लिये 23.2 ओवर में 111 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। बाद में विहारी (84 गेंदों पर नाबाद 40) ने आखिरी चार बल्लेबाजों के साथ मिलकर 82 रन जोड़े। इनमें शार्दुल ठाकुर (24 गेंदों पर 28) ने अहम योगदान दिया। कैगिसो रबाडा (77 रन देकर तीन) ने पहले सत्र के आखिरी 45 मिनट में तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को वापसी दिलायी। मार्को जेनसन (67 रन देकर तीन) और लुंगी एनगिडी (43 रन देकर तीन) ने बाद में इसका फायदा उठाया। भारत ने सुबह दो विकेट पर 85 रन से आगे खेलना शुरू किया। खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर चल रहे पुजारा और रहाणे जानते थे कि उनके लिये आगे टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा और इसलिए उन्होंने रन बनाने पर अधिक ध्यान दिया। पुजारा ने 62 गेंदों पर जबकि रहाणे ने 67 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जिससे पता चलता है कि उन्होंने रन बनाने को प्राथमिकता में रखा। पुजारा ने 10 चौके जबकि रहाणे ने आठ चौके और एक छक्का लगाया। भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 155 रन था और वह अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन इसके बाद रबाडा ने तीन विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीका को वापसी दिलायी। रबाडा ने रहाणे को विकेटकीपर काइल वेरेन के हाथों कैच कराया और पुजारा को पगबाधा आउट किया। उन्होंने इसके बाद ऋषभ पंत को खाता भी नहीं खोलने दिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंद को हॉफ वॉली पर खेलने का गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाकर विकेटकीपर को कैच दिया। रविचंद्रन अश्विन ने एनगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले 14 गेंदों पर 16 रन बनाये। शार्दुल ठाकुर ने आते ही कुछ आकर्षक शॉट जमाये तथा विहारी के साथ सातवें विकेट के लिये 41 रन जोड़े। इसमें ठाकुर का योगदान 28 रन था जिसमें पांच चौके और जेनसन पर लगाया गया एक छक्का भी शामिल है। जेनसन ने इसी ओवर में उन्हें सीमा रेखा पर कैच कराया। विहारी ने इसके बाद रणनीतिक बल्लेबाजी की। उन्होंने जसप्रीत बुमराह (सात) के साथ 17 और मोहम्मद सिराज (शून्य) के साथ 21 उपयोगी रन जोड़े। विहारी ने अपनी पारी में छह चौके लगाये। 

Live cricket score, India vs South Africa 2nd Test Match Day-3 : भारत बनाम साउथ अफ्रीका, दूसरे टेस्ट मैच का तीसरा दिन

Auto Refresh
Refresh
  • 9:04 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    तीसरे दिन का खेल समाप्त

    जोहान्सबर्ग टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। साउथ अफ्रीका का स्कोर दिन के अंत में दो विकेट के नुकसान पर 118 रन रहा। मेजबानों को जीत के लिए 122 रनों की जरूरत है, वहीं टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज अपने नाम करने के लिए 8 विकेट की दरकार है। क्रीज पर डीन एल्गर 46 और वेन डर डुसेन 11 रन बनाकर मौजूद है। भारत ने तीसरे दिन दो विकेट चटकाए, अश्विन और शार्दुल को इस दौरान एक-एक सफलता मिली।

  • 8:50 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    विकेट की तलाश में भारत

    पीटरसन के विकेट के बाद वेन डर डुसेन और कप्तान एल्गर ने 10 ओवर खेल लिए हैं, लेकिन भारतीय गेंदबाजों को उन्होंने अपना विकेट नहीं दिया है। दिन का खेल खत्म होने से पहले भारत को एल्गर के विकेट की तलाश होगी।

  • 8:25 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    साउथ अफ्रीका के 100 रन पूरे

    एल्गर की लाजवाब बल्लेबाजी के चलते साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 100 रन पूरे कर लिए हैं। एल्गर 36 रन बनाकर एक छोर पर डटे हुए हैं, मेजबान टीम को जीत के लिए अब 140 रनों की जरूरत है।

  • 8:03 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    अश्विन ने दिलाई सफलता

    अश्विन ने पीटरसन को 28 के निजी स्कोर पर LBW आउट कर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका दिया है। भारत को इस विकेट की बहुत जरूरत थी। साउथ अफ्रीका का स्कोर 93/2 है और वह जीत से 147 रन दूर है। 

  • 7:50 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    ड्रिंक्स ब्रेक

    24 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका ने 1 विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं। वह भारत द्वारा मिले 240 रनों के लक्ष्य से अभी भी 152 रन पीछे है। क्रीज पर पीटरसन 23 और एल्गर 32 रन बनाकर मौजूद है।

  • 7:36 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    अश्विन आए अटैक पर

    एल्गर और पीटरसन की जोड़ी को तोड़ने के लिए कप्तान केएल राहुल अब स्पिनर आर अश्विन के पास गए हैं। अभी तक 21 ओवर का खेल हो चुका है और यह अश्विन का पहला ओवर है।

  • 7:22 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    18 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका 71/1

    मार्क्रम का विकेट गिरने के बाद एल्गर और पीटरसन ने साउथ अफ्रीका की पारी को संभाल लिया है। एल्गर 26 और पीटरसन 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

  • 6:51 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    शार्दुल ने दिलाई सफलता

    शार्दुल ठाकुर ने एडम मार्क्रम के रूप में भारत को पहली विकेट दिलाई। मार्क्रम ठाकुर के इस ओवर में असहज दिख रहे थे और ठाकुर ने इसका फायदा उठाते हुए उन्हें LBW आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

  • 6:34 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    आखिरी सेशन का खेल शुरू

    तीसरे दिन के आखिरी सेशन का खेल शुरू हो चुका है। शार्दुल ठाकुर तीसरे सेशन का पहला ओवर डालेंगे। भारत को इस सेशन में विकेट की तलाश होगी।

  • 6:14 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    Tea Break

    खत्म हुआ दूसरा सेशन, साउथ अफ्रीका ने आखिरी पारी की शुरुआत बेहतरीन, चायकाल तक स्कोर- 34/0

  • 6:03 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    साउथ अफ्रीका की दमदार शुरुआत

    5 ओवर में साउथ अफ्रीकी सलामी बल्लेबाजो ने बनाए 25 रन

  • 5:31 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    266 पर सिमटी भारत की दूसरी पारी

    लुंगी एनगिडी ने मोहम्मद सिराज को बोल्ड कर भारत की दूसरी पारी को 266 रनों पर समेट दिया है। टीम इंडिया ने मेजबानों के सामने जीत के लिए 240 रनों का लक्ष्य रखा है। हनुमा विहारी इस दौरान 40 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं साउथ अफ्रीका के लिए जेनसन, एनगिडी और रबाडा ने 33 विकेट लिए।

  • 5:11 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    जसप्रीत बुमराह हुए आउट

    भारत के 9वें विकेट का पतन जसप्रीत बुमराह के रूप में हुआ। लुंगी एनगिडी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में वह आउट हुए। मोर्को जेनसन ने बुमराह को लाजवाब कैच पकड़ा।

  • 5:05 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    बुमराह-जेनसन के बीच हुए गर्मागर्मी

    पारी का 54वां ओवर लेकर आए जेनसन और जसप्रीत बुमराह के बीच गर्मागर्मी देखने को मिली। बुमराह जेनसन की गेंद पर लगातार बड़ा शॉट खेलने का प्रयास कर रहे थे मगर वह बॉल को कनेक्ट नहीं कर पा रहे थे। इसके बीच दोनों खिलाड़ियों के बीच जुबानी जंग हुई और अंपायर को बीच-बचाव करने आना पड़ा।

  • 5:00 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    शमी लौटे पवेलियन

    मोहम्मद शमी के रूप में भारत के 8वें विकेट का पतन हो गया है। हनुमा विहारी का साथ देने क्रीज पर अब जसप्रीत बुमराह आए हैं। बता दें, भारत की लीड 200 के पार पहुंच गई है।

  • 4:35 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में चमके लॉर्ड शार्दुल ठाकुर

    गेंदबाजी में 7 विकेट लेने के बाद शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी में दमखम दिखाते हुए नजर आ रहे हैं। मार्को जेनसन के ओवर में एक छ्क्का और एक चौका लगाकर वह पहली तीन गेंदों पर 10 रन बटोर चुके हैं। ठाकुर इसी के साथ 20 गेंदों पर 24 के निजी स्कोर पर पहुंच चुके हैं।

  • 4:20 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    200 के पार भारत

    शार्दुल ठाकुर ने जेनसन की गेंद पर चौका लगाकर भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया है। टीम इंडिया अब 174 रनों की बढ़त हासिल कर चुकी है।

  • 3:34 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    लंच

    भारत ने लंच तक 6 विकेट के नुकसान पर 188 रन बना लिए हैं। ये सेशन दोनों टीमों के नाम रहा। पुजारा और रहाणे ने शुरुआती घंटे में लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए शतकीय साझेदारी की। इसके बाद कगिसो रबाडा ने मेजबानों की जोरदार वापसी कराई। उन्होंने पुजारा, रहाणे और पंत को पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारत 161 रनों की लीड हासिल कर चुका है, दूसरे सेशन में टीम इंडिया की नजरें इस बढ़त को 200 के पार पहुंचाने पर होगी।

  • 3:30 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ाई

    पुजारा और रहाणे की शतकीय साझेदारी पर भारतीय बल्लेबाजों ने पानी फेर दिया है। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद पंत और अश्विन भी सस्ते में पवेलियन लौट गए। पंत जहां खाता भी नहीं खोल पाए, वहीं अश्विन 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

  • 3:04 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    विकेट !

    कगिसो रबाडा ने भारत को दिया पांचवा झटका, ऋषभ पंत लौटे पवेलियन

  • 2:55 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    विकेट !

    भारतीय टीम के चौथे विकेट का हुआ पतन, चतेश्वर पुजारा 53 रन बनाकर लौटे पवेलियन। भारत का साउथ अफ्रीका के उपर 136 रनो ंकी बढ़त।

  • 2:45 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    विकेट !

    अजिंक्य रहाणे के रूप में भारतीय टीम के तीसरे विकेट का पतन हुआ है। रहाणे को कगिसो रबाडा ने आउट किया। वहीं भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका पर बढ़त 128 रनों का हो चुका है।

  • 2:32 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    भारत के 150 रन हुए पूरे !

    दूसरी पारी में पुजारा और रहाणे के अर्धशतक से भारत ने 150 रनों के आंकड़े को पार कर लिया है।

  • 2:27 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    100 रनों की पार्टनरशिप !

    चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बीच हुई शतकीय शाझेदारी।

  • 2:27 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    अर्धशतक !

    अजिंक्य राहणे ने जड़ा अर्धशतक, मजबूत स्थिति में भारतीय टीम 

  • 2:18 PM (IST) Posted by Raviraj Bhardwaj

    पुजारा ने जड़ा अर्धशतक

    चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा अर्धशतक। महज 62 गेंदों में पूरा किया करियर का 32वां अर्धशतक।

  • 1:42 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    भारत के 100 रन पूरे !

    भारतीय टीम के 100 रन पूरे हो गए। इस तरह टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका पर 73 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

  • 1:32 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    भारत की पारी !

    खेल के तीसरे दिन भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 85 रनों के साथ अपनी पारी को आगे बढाएगा। भारत के लिए अजिंक्य राहणे और चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए हैं। वहीं गेंदबाजी में मार्को जेनसन साउथ अफ्रीका के लिए शुरुआत करेंगे।

  • 1:30 PM (IST) Posted by Jitendra Kumar

    तीसरे दिन का खेल शुरू !

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022