Monday, April 29, 2024
Advertisement

मार्क वुड ने बरपाया कहर, गोली की रफ्तार से आई बॉल; उस्‍मान ख्‍वाजा चित्‍त

Mark Wood : मार्क वुड ने आज ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 06, 2023 17:27 IST
Mark Wood- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mark Wood

Ashes Series Mark Wood : इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू हो गया है। अब तक जो दो मैच हुए हैं, उसको ऑस्‍ट्रेलिया ने जीतकर बढ़त बना ली है और अब इंग्‍लैंड के पास वापसी का आखिरी मौका है। इस बीच इंग्‍लैंड ने आज के मैच की प्‍लेइंग इलेवन में कई बदलाव किए और मैच में तेज गेंदबाज मार्क वुड को भी मौका दिया। मार्क वुड इस सीरीज का तो पहला ही मैच खेल रहे हैं, इसके साथ ही वे लंबे अर्से बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। मार्क वुड ने आते ही कहर बरपा दिया और गोली की रफ्तार से बॉलिंग की। इसी में से एक गेंद पर उस्‍मान ख्‍वाजा क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। 

मार्क वुड ने 152 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से की गेंदबाजी 

इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने पहले दो टेस्‍ट हारने के बाद अपने सबसे घातक प्‍लेयर को वापस बुलाया और जोश टन्‍ग को बाहर किया है। बेन स्‍टोक्‍स ने पहले बदलाव के रूप में मार्क वुड को गेंदबाजी की कमान सौंपी और वे अपने कप्‍तान के भरोसे पर 100 फीसद खरे उतरे। उन्‍होंने आते ही 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्‍पीड से गेंदबाजी की। जिस गेंद पर उस्‍मान ख्‍वाजा आउट हुए, वो 152 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्‍पीड से फेंकी गई थी। इससे पहले उस्‍मान ख्‍वाजा ने जो भी गेंदों खेली, उस पर वे कोई रन नहीं बना सके, केवल दो ही रन अपने खाते में जोड़ पाए और उसके बाद क्‍लीन बोल्‍ड होकर वापस चले गए। उस्‍मान ख्‍वाजा ने 37 गेंद पर 13 रन की पारी खेली और आउट होकर चले गए। 

साल 2006 के बाद स्‍पीड के मामले में नंबर एक हैं मार्क वुड 
इसके बाद भी मार्क वुड ने 155.3 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी जारी रखी। साल 2006 से लेकर अब तक के एशेज सीरीज की बात की जाए तो मार्क वुड एक बार तो इससे भी तेज गेंद साल 2021 में डाल चुके हैं। तब उन्‍होंने लॉर्ड्स में 93.41 माइल्‍स प्रति घंटे की स्‍पीड से गेंदबाजी की थी, अब ये गेंद साल 2006 से अब तक दूसरी सबसे तेज गेंद हो गई है। इसके बाद नंबर ब्रेट ली का आता है, लेकिन अब वे रिटायरमेंट ले चुके हैं। 

आईपीएल में एलएसजी की ओर से खेल रहे थे मार्क वुड 
मार्क वुड ने साल 2023 में एलएसजी के लिए आईपीएल खेला था और इसमें कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्‍होंने अपना आखिरी मुकाबला आईपीएल में 15 अप्रैल 2023 को खेला था, वे इस साल केवल चार ही मैच खेल पाए और इसके बाद बीच में ही अपनी टीम को छोड़कर घर चले गए थे, बताया गया कि वे पिता बनने वाले थे, इसलिए पत्नी के साथ रहना चाहते थे। 15 अप्रैल के बाद अब जाकर जुलाई में वे मैदान में उतरे हैं। इससे पहले वे दिसंबर 2022 में पाकिस्‍तान के खिलाफ कराची में टेस्‍ट खेलने के लिए उतरे थे। इस बीच सीरीज में दो मैच हारकर पीछे चल रही इंग्‍लैंड की टीम इस मैच को जीतकर वापसी करना चाहेगी। देखना होगा कि आगे ये मुकाबला कैसा चलता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement