Monday, April 29, 2024
Advertisement

इंग्‍लैंड को बड़ा झटका, बीच मैच से अचानक बाहर हुआ ये खिलाड़ी

ENG vs AUS : एशेज सीरीज के तहत इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला जारी है, मुकाबले का आज दूसरा दिन है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 28, 2023 16:57 IST
Moeen Ali - India TV Hindi
Image Source : GETTY मोईन अली

ENG vs AUS : इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पांचवां और सबसे अहम मुकाबला चल रहा है। आखिरी टेस्‍ट का आज दूसरा दिन है और जब दिन का खेल शुरू हुआ तो इंग्‍लैंड को बड़ा झटका लगा। टीम का स्‍टार खिलाड़ी पूरे दिन के खेल से बाहर हो गया। आज ऑस्‍ट्रेलियाई टीम बल्‍लेबाजी कर रही है और इंग्‍लैंड बड़ा स्‍कोर करने में कामयाब नहीं हो पाई थी, इसलिए उस खिलाड़ी का मैदान पर आना और खेलना ज्‍यादा अहम हो जाता है। हम बात मोईन अली की कर रहे हैं, जो पहले ही टेस्‍ट क्रिकेट के रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स के कहने पर वे वापस आए और इस वक्‍त एशेज खेल रहे हैं। हालांकि अभी पक्‍के तौर पर ये नहीं कहा जा सकता कि वे पूरे मैच से बाहर हुए हैं, या फिर केवल एक ही दिन के लिए। आगे अपडेट की उम्‍मीद की जानी चाहिए। 

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चल रहा है एशेज का आखिरी मुकाबला 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां और अंतिम एशेज टेस्ट गुरुवार 27 जुलाई से लंदन के ओवल में शुरू हुआ। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले ही एशेज बरकरार रख ली है, लेकिन अब उसका लक्ष्य 2001 के बाद पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का है। दूसरी ओर इंग्लैंड पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए सीरीज में 2-2 से बराबरी करना चाहेगा। सीरीज में एक समय इंग्‍लैंड की टीम 1 -2 से पीछे चल रही है। हालांकि, पहले दिन के खेल को देखते हुए इंग्लैंड को दूसरे दिन गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करना होगा। इंग्‍लैंड पहली पारी में 55 ओवर से भी कम समय में 283 रन पर ढेर हो गया, ऑस्‍ट्रेलिया ने दिन का अंत 61/1 पर किया। इंग्‍लैंड की टीम मैच के पहले ही दिन शाम के सत्र में अपने प्रमुख स्पिनर मोईन अली से गेंदबाजी नहीं करा पाई। क्योंकि बल्लेबाजी के दौरान इस ऑलराउंडर को कमर में खिंचाव आ गया था।

मोईन अली ने की थी अपनी टीम के लिए बल्‍लेबाजी, लेकिन फिर हो गए चोटिल 
मोइन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और 34 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में कुछ विकेट जल्दी खो दिए। लंच के बाद के पहले घंटे में एक रन लेते समय बाएं हाथ के बल्लेबाज मोईन अली को दर्द हुआ। फिजियो ने भी उनकी देखभाल की और बल्लेबाजी जारी रखने के लिए दवाएं दीं। घायल होने से पहले मोईन अली 37 गेंदों में 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे और फिर आउट होने से पहले अगली नौ गेंदों में 23 रन बनाकर पारी को खत्म करने का फैसला किया। लेकिन वह बाद में गेंदबाजी करने नहीं आए क्योंकि इंग्लैंड 283 रन पर ढेर हो गया। उनके टीम के साथी हैरी ब्रुक मोईन के दूसरे दिन कुछ ओवर फेंकने और दूसरे दिन बल्लेबाजी करने को लेकर आशान्वित दिखे। 

अब इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स के पास गेंदबाजी के ये हैं विकल्‍प 
अब ये आखिरी मुकाबला है और दोनों टीमों के लिए अहम है। अगर इंग्‍लैंड की टीम इसे जीत जाती है तो सीरीज बराबर हो जाएगी, लेकिन पिछले साल के एशेज चैंपियन होने के कारण ट्रॉफी ऑस्‍ट्रेलिया ही पास रहेगी। लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि सीरीज ड्रॉ न हो, बल्कि वे एक और मेच जीतकर सीरीज का समापन करें। इस बीच अब इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स के पास दूसरे दिन गेंदबाजी के लिए जो विकल्‍प बचे हैं, उसमें जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड और क्रिस वोक्स जैसे तेज गेंदबाज हैं, वहीं जरूरत पड़ने पर जो रूट भी कुछ ओवर फेंक सकते हैं। लेकिन इतना तो पक्‍का है कि मोईन अली की कमी टीम को आने वाले वक्‍त में खेलने वाली है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement