Monday, April 29, 2024
Advertisement

सिर्फ इस भारतीय बल्लेबाज ने करियर के पहले और आखिरी मैच में लगाया शतक, 23 साल पहले ले चुका संन्यास

भारतीय टीम के सिर्फ एक ही बल्लेबाज ने टेस्ट करियर के पहले और आखिरी मैच में शतक लगाया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: July 02, 2023 13:20 IST
IND vs AUS- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs AUS

भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा से ही अपनी मजबूत बैटिंग लाइन-अप के लिए जानी जाती है। भारत ने दुनिया को एक से बढ़कर एक बल्लेबाज दिए हैं। टीम इंडिया के पास सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग जैसे बल्लेबाज हुए हैं। लेकिन अभी तक सिर्फ एक ही भारतीय बल्लेबाज अपने पहले और आखिरी मैच में शतक जड़ पाया है। 

इस प्लेयर ने किया था कमाल 

भारत के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 31 दिसंबर 1984 में टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। उस मैच में अजहरुद्दीन ने 110 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 10 चौके शामिल थे। वहीं, उन्होंने अपना आखिरी मैच साल 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। तब उन्होंने अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में 102 रनों की पारी खेली थी। वह करियर के पहले और आखिरी मैच में शतक जड़ने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। 

भारत के लिए खेले दो फॉर्मेट 

मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए थे। उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की थी। अहरुद्दीन ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैचों में 6215 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक शामिल हैं। वहीं, 334 वनडे मैचों में उन्होंने 9378 रन बनाए, जिसमें 7 शतक शामिल थे। उन्हें कलाई का जादूगर कहा जाता था। अजरुद्दीन ने साल 2000 में क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया। 

भारत को जिताए कई मैच 

मोहम्मद अजरुद्दीन ने भारत के लिए 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से भारत ने 14 में जीत हासिल की। वहीं, उन्होंने 174 वनडे मैचों में कप्तानी की, जिसमें से भारत 90 मैच जीतने में सफल रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement