Monday, April 29, 2024
Advertisement

मोहम्मद कैफ ने जख्मों पर छिड़का नमक, ODI वर्ल्ड कप हार पर इन्हें ठहराया जिम्मेदार

भारत के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में टीम इंडिया की हार को लेकर बड़े इल्जाम लगाए हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: March 17, 2024 17:58 IST
Mohammed Kaif, ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GETTY मोहम्मद कैफ ने वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर दिया बड़ा बयान

Mohammad Kaif, ODI World Cup 2023: भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 19 नवंबर को इस मैच में मिली हार को भारत का कोई भी फैन अभी तक नहीं भुला सका है। टीम इंडिया के पास 12 साल के बाद वर्ल्ड कप जीतने का मौका था, लेकिन टीम इंडिया के लिए एक खराब दिन के कारण करोड़ों फैंस का दिल टूट गया। इस हार का दुख अभी तक फैंस के जहन में ताजा ही है। वहीं अब भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने उन जख्मों पर नमक छिड़कते हुए एक बड़ा खुलासा किया है।

कैफ ने लगाए गंभीर आरोप

मोहम्मद कैफ ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया है कि वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मैच में भारत को पिच से छेड़छाड़ करने के कारण हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इतना ही नहीं बल्कि कैफ ने उस हार के लिए कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भी जिम्मेदार ठहराया। कैफ ने कहा कि मैं अहमदाबाद में तीन दिनों के लिए था। रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने फाइनल से पहले तीन दिनों तक हर दिन पिच का निरीक्षण किया। वे हर दिन एक घंटे तक पिच के पास खड़े रहे। मैंने देखा कि पिच अपना रंग बदल रही है। 

पिच को लेकर कैफ का खुलासा

उन्होंने पिच को लेकर आगे कहा कि पिच पर पानी नहीं डाला जा रहा था। पिच पर कोई घास नहीं थी। भारत ऑस्ट्रेलिया को धीमी पिच देना चाहता था। यह सच है, भले ही लोग इस पर विश्वास नहीं करना चाहें। ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के पास पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क हैं, इसलिए भारत उनके सामने धीमी पिच रखना चाहता था और यह हमारी गलती थी। कई लोग कहते हैं कि क्यूरेटर अपना काम करते हैं और हम उन्हें प्रभावित नहीं करते हैं, हालांकि यह सब बकवास बाते हैं। जब आप पिच के चारों ओर घूम रहे हैं। आपको क्यूरेटर से केवल दो बातें कहनी हैं कि कृपया पानी न डालें, बस घास कम करें। ऐसा होता है। यह सच है और यह किया जाना चाहिए। आप घर पर वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। बस हमने इसे थोड़ा ज्यादा कर दिया।

वर्ल्ड फाइनल में टीम इंडिया की हार

भारत ने वर्ल्ड कप के लीग स्टेज के दौरान खेले गए 09 मुकाबलों में से सभी मैच में जीत हासिल की थी। वहीं सेमीफाइनल में भी टीम इंडिया ने अपने इस दमदार प्रदर्शन को जारी रखा और कीवी टीम को एक बड़े अंतर से मैच हराया, फैंस को इस बात डर शुरुआत से ही था कि टीम इंडिया के लिए बुरा दिन इंतजार कर रहा है और वह दिन फाइनल में था। फाइनल मैच में टीम इंडिया टॉस हारी और उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला, जहां भारत ने सिर्फ 240 रन बनाए। हालांकि दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत टीम इंडिया को तो मिली, लेकिन ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने सात ओवर रहते टारगेट को हासिल कर लिया और रिकॉर्ड छठा खिताब अपने नाम किया।

(IANS Inputs)

यह भी पढ़ें

भारतीय टीम को मिला नया कोच, नीदरलैंड के इस दिग्गज को दी गई बड़ी जिम्मेदारी

Ravichandran Ashwin: IPL में स्पेशल 'दोहरा शतक' पूरा कर लेंगे अश्विन, अब सिर्फ 3 मैचों की है जरूरत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement