Monday, April 29, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान के खिलाड़ी ने रचा इतिहास, बना दिया टीम के लिए वनडे क्रिकेट का सबसे तेज पचासा

अफगानिस्तान के एक स्टार खिलाड़ी ने एशिया कप 2023 के आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में श्रीलंका के खिलाफ 24 गेंदों पर पचासा लगाकर इतिहास रच दिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 05, 2023 21:40 IST
Mohammad Nabi 24 balls Fifty- India TV Hindi
Image Source : AP Mohammad Nabi 24 balls Fifty

अफगानिस्तान की टीम क्रिकेट की दुनिया में दिन प्रतिदिन एक नया मुकाम हासिल करती जा रही है। यह टीम मौजूदा समय में इस स्तर की टीम है जो किसी को भी हराने का दमखम रखती है। इस टीम के पास रहमनुल्लाह गुरबाज से राशिद खान तक एक से बढ़कर एक जुझारू खिलाड़ी हैं। वहीं मोहम्मद नबी के रूप में भी अफगानिस्तान के पास एक अनुभवी खिलाड़ी मौजूद है। मौजूदा एशिया कप के आखिरी ग्रुप मैच में श्रीलंका के खिलाफ टीम को सुपर 4 में पहुंचने के लिए सिर्फ जीत ही नहीं बल्कि 37 ओवरों में लक्ष्य हासिल करने की चुनौती मिली। ऐसे में मोर्चा संभाला अनुभवी मोहम्मद नबी ने जिन्होंने वनडे क्रिकेट में देश के लिए सबसे तेज पचासा जड़ने का रिकॉर्ड बना दिया।

एक समय अफगानिस्तान की टीम बेहद मुश्किल में थी और उसने 50 रन पर तीन और 121 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद बल्लेबाजी पर आए पूर्व कप्तान नबी ने 32 गेंदों पर 65 रन बनाकर अफगानिस्तान को मैच में वापस ला दिया। नबी ने इस पारी में 24 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और अफगानिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले मुजीब उर रहमान ने इसी साल कोलंबो में पाकिस्तान के खिलाफ 26 गेंदों पर पचासा जड़ा था। 

Mohammad Nabi

Image Source : PTI
Mohammad Nabi

अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज फिफ्टी (ODI)

  • 24 गेंद- मोहम्मद नबी vs श्रीलंका, लाहौर, 2023 (इसी मैच में)
  • 26 गेंद- मुजीब उर रहमान vs पाकिस्तान, कोलंबो, 2023
  • 27 गेंद- राशिद खान vs आयरलैंड, अबु धाबी, 2021
  • 28 गेंद- मोहम्मद नबी vs जिम्बाब्वे, बुलावायो, 2014
  • 28 गेंद- शफीकुल्लाह शेनवारी v आयरलैंड, ग्रेटर नोएडा, 2017

अगर इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए श्रीलंका की टीम ने 291 रनों का स्कोर बनाया। अफगानिस्तान की टीम इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला मुकाबला हार गई थी। ऐसे में सुपर 4 के लिए टीम को यहां श्रीलंका के खिलाफ 37 ओवरों में 292 रनों का लक्ष्य हासिल करने की चुनौती मिली। गेंदबाजी में इस मैच में अफगानिस्तान के लिए 10 ओवर में 60 रन देकर 4 विकेट लेते हुए गुलबुद्दीन नैयब बेस्ट बॉलर रहे। साथ ही राशिद खान को दो और मुजीब उर रहमान को एक सफलता मिली।

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023: सुपर 4 के वेन्यू पर सस्पेंस खत्म, यहां खेले जाएंगे एशिया कप के आखिरी 6 मुकाबले

'हमको फर्क नहीं पड़ता...मैं उसका जवाब नहीं दूंगा,' प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भड़के रोहित शर्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement