Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी से झटके 5 विकेट, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

India vs New Zealand: मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में कुल 5 विकेट हासिल किए। उन्होंने एक ऐसा कारनामा कर दिया है, जो वनडे वर्ल्ड कप में आज से पहले कोई बॉलर नहीं कर पाया था।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 22, 2023 19:18 IST
Mohammed Shami- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammed Shami

Mohammed Shami: मोहम्मद शमी को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने का मौका मिला। उन्हें कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर की जगह शामिल किया। मौजूदा वर्ल्ड कप में शमी अपना पहला मैच खेलने उतरे और उन्होंने धमाकेदार गेंदबाजी की। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी 10 ओवर्स में वह काफी असरदार साबित हुए। उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी से एक ऐसा कारनामा कर दिया है, जो आज से पहले वनडे वर्ल्ड कप में कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं कर पाया। 

मोहम्मद शमी ने किया कमाल 

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 54 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। शमी की धारदार गेंदबाजी की वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम आखिरी 10 ओवर्स में बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरी बार पांच विकेट हॉल हासिल किया है। वह वनडे वर्ल्ड कप में दो बार पांच विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय बॉलर हैं। इससे पहले उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट हासिल किया था। वह वर्ल्ड कप में पांच विकेट हॉल हासिल करने वाले कुल छठे भारतीय बॉलर हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल हासिल करने वाले भारतीय बॉलर: 

2 बार- मोहम्मद शमी

1 बार- कपिल देव

1 बार- वेंकटेश प्रसाद

1 बार- रोबिन सिंह

1 बार- आशीष नेहरा

1 बार- युवराज सिंह

भारत को जिताए कई मैच 

मोहम्मद शमी की गिनती भारत के बेहतरीन बॉलर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए हैं। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के 12 मैचों में 36 विकेट हासिल किए हैं। वर्ल्ड कप में उनका एवरेज 15.02 रहा है। वह भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। 

न्यूजीलैंड ने दिया 274 रनों का टारगेट 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को जीतने के लिए 274 रनों का टारगेट दिया। न्यूजीलैंड की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब ओपनर डेवोन कॉन्वे खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। इसके बाद विल यंग 17 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन 2 विकेट गिरने के बाद रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल ने शानदार बैटिंग की। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 159 रनों की साझेदारी हुई। रचिन ने 75 रन और मिचेल ने 130 रनों की पारी खेली। इन प्लेयर्स की वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। 

यह भी पढ़ें: 

डेरिल मिचेल ने शतक लगाकार बनाया कीर्तिमान, भारत के खिलाफ ऐसा करने वाले बने चौथे प्लेयर

36 साल बाद टूटा गावस्कर-श्रीकांत का वर्ल्ड रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के इन बल्लेबाजों ने किया बड़ा धमाका

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement