Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले टीम इंडिया के पहले बॉलर

Mohammad Shami IND vs NZ : मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार चार विकेट लेकर वो काम कर दिया, जो आज तक टीम इंडिया के लिए कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया था। उन्होंने एक ही बार में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: November 16, 2023 6:22 IST
Mohammad Shami - India TV Hindi
Image Source : AP Mohammad Shami

Mohammad Shami IND vs NZ : मोहम्मद शमी ने इस साल के विश्व कप में कमाल की गेंदबाजी की है। पहले के कुछ मैचों में उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला था, लेकिन जब वे आए और उसके बाद कहना ही होगा कि छा भी गए। इसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। शमी ने आईसीसी विश्व कप 2023 में अब तक ऐसा प्रदर्शन किया है कि उन्होंने वो काम कर दिखाया है, जो अभी तक टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया। उन्होंने वनडे विश्व कप में 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। 

मोहम्मद शमी ने वनडे विश्वकप में पूरे किए अपने 50 विकेट 

पूरी दुनिया के अब तक केवल सात ही गेंदबाज ऐसे हुए हैं, जो वनडे विश्व कप में 50 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं। मोहम्मद शमी की भारतीय गेंदबाज के रूप में पहली एंट्री हुई है। वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा हैं। उन्होंने 39 मैच खेलकर 71 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर मुथैया मुरलीधरन हैं। उनके नाम 40 मैचों मूें 68 विकेट हैं। ये दोनों खिलाड़ी अब ​रिटायर हो गए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मिचेल स्टार्क हैं। उन्होंने 26 मुकाबले खेलकर 59 विकेट लिए हैं। एक्टिस प्लेयर्स में उन्हीं के नाम सबसे ज्यादा विकेट हैं। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 29 मैच खेलकर 56 विकेट चटकाए हैं। पाकिस्तान के कप्तान रहे वसीम अकरम ने 38 मुकाबले खेलकर वनडे विश्व कप में 55 विकेट लिए हैं। वहीं ट्रेंट बोल्ट ने अब तक 29 मैच खेले हैं और उके नाम 53 विकेट हो चुके हैं। वहीं बात अगर मोहम्मद शमी की करें तो शमी ने अभी महज 17 मुकाबले ही खेले हैं और 51 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं। 

Mohammad Shami

Image Source : GETTY
Mohammad Shami

मोहम्मद शमी ने केवल 17 मैचों में ही पूरे कर लिए 50 विकेट

मोहम्मद शमी की खास बात ये है कि वे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले ​गेंदबाज हो गए हैं। इससे पहले ये कीर्तिमान मिचेल स्टार्क के नाम था, उन्होंने 19 मैच खेलकर 50 विकेट लिए थे, लेकिन शमी ने 17 मैचों में ही ये कारनामा कर दिखाया है। इसके बाद नाम आता है लसिथ मलिंगा का, जिन्होंने 25 मैच खेलकर 50 विकेट लिए थे। इससे समझा जा सकता है कि शमी हर मैच में कितने विकेट लिए हैं। आज जब न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेल रही थी, तो न्यूजीलैंड के पहले चार के चार विकेट शमी ने ही अपने खाते में डाले और मैच को एक तरह से भारतीय टीम के पक्ष में मोड़ दिया। इसके बाद मैच की केवल खानापूर्ति ही रह गई थी। देखना होगा कि अब बचे हुए फाइनल मैच में मोहम्मद शमी और कितने विकेट लेने में कामयाब होते हैं।  

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को मिले नए कप्तान, टी20 और टेस्ट में अब इस खिलाड़ी को कमान

IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने लगाई छक्कों की झड़ी, तोड़ दिया वर्ल्ड कप के इतिहास का ये बड़ा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement