Thursday, May 02, 2024
Advertisement

वनडे विश्व कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, 40 मैचों में ही टूटा कीर्तिमान

ODI WC 2023 : आईसीसी विश्व कप 2023 में आज जब इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें मैदान पर उतरीं तो नया कीर्तिमान बन गया। जो इससे पहले वनडे विश्व कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 08, 2023 16:37 IST
Dawid Malan and Joe Root - India TV Hindi
Image Source : GETTY Dawid Malan and Joe Root

ODI WC 2023 : वनडे विश्व कप 2023 में इस वक्त रोमांचक मुकाबले खेले जा रहे हैं। वैसे तो अब तक तीन टीमें सेमीफाइनल में एंट्री कर चुकी हैं और 3 टीमें बाहर भी हो गई हैं, लेकिन इसके बाद भी टीमें एक दूसरे को हराने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ रही हैं। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि विश्व कप 2023 प्वाइंट्स टेबल में जो टॉप की 8 टीमें होंगी, वो अगले साल होने वाले चैंपियन ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी, बाकी दो नीचे की टीमें इससे बाहर हो जाएंगी। इस बीच आज जब इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला शुरू हुआ तो पहले ही से ही अंदाजा था कि एक बड़ा कीर्तिमान बन जाएगा और हुआ भी ठीक ऐसा ही। अब तक वनडे विश्व कप के 48 साल के इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। 

वनडे विश्व कप के इतिहास में पहली बार लगे 500 से ज्यादा सिक्स 

दरअसल वनडे विश्व कप 2023 में आज जब इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें आमने सामने हुई तो अंग्रेज टीम पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। इस बीच पहली पारी के दौरान ही इस विश्व कप का 500वां छक्का लगा। इससे पहले किसी भी विश्व कप में ऐसा नहीं हुआ था कि एक ही टूर्नामेंट के दौरान 500 सिक्स लग गए हों। अब तक इस साल के विश्व कप में कुल 40 मुकाबले ही खेले गए हैं, हो न हो, जब तक फाइनल खत्म हो ये 500 का आंकड़ा 600 तक भी जा सकता है। कई बल्लेबाज तो चौके और छक्कों में ही बात करते हैं। इससे पहले की बात करें तो साल 2015 में सबसे ज्यादा सिक्स लगाए गए थे। उस साल आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विश्व कप खेला गया था, तब 463 सिक्स लगे थे। उस साल कुल 49 मुकाबले खेले गए थे। वहीं साल 2019 यानी पिछले विश्व कप के 48 मैचों में 357 सिक्स लगे थे। बात अगर साल 2007 की करें तो उस साल 51 मैच हुए थे, तब 373 सिक्स सभी बल्लेबाजों ने मिलकर लगाए थे। 

इस साल ग्लेन मैक्सवेल ने लगाए सबसे ज्यादा सिक्स, रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर 

इस साल के विश्व कप में अगर सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो वहां पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल नंबर एक पर हैं। उनके बल्ले से सात मैचों में 22 सिक्स आए हैं। वहीं रोहित शर्मा ने भी 22 सिक्स लगाए हैं, लेकिन वे अब तक आठ मुकाबले खेल चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के ही डेविड वार्नर के नाम आठ मैचों में 20 छक्के अब तक हो चुके हैं। पाकिस्तान के फखर जमां ने मतो तीन ही मैचों में 18 सिक्स लगा दिए हैं। इतने ही छक्के साउथ अफ्रीका के सलामी ​बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने भी लगाए हैं। देखना दिलचस्प होगा कि इस बार कौन सा खिलाड़ी ​सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में बाजी मारता है और कुल सिक्स की संख्या कहां तक जाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings: मोहम्मद​ सिराज का नंबर एक पर जलवा, शाहीन अफरीदी औंधे मुंह गिरे

ICC Rankings : शुभमन गिल नंबर एक बल्लेबाज, बाबर आजम की बादशाहत खत्म, विराट कोहली का भी धमाका

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement