Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एमएस धोनी ने इतने करोड़ रुपए जमा किया एडवांस टैक्स, पूरे झारखंड में नंबर वन

 टीम इंडिया से रिटायरमेंट और सीएसके की कप्तानी छोड़ने के बाद भी एमएस धोनी की आमदनी यानी इनकम पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 31, 2022 17:36 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni

Highlights

  • धोनी इस बार भी अपनी टीम सीएसके के लिए खेल रहे हैं आईपीएल
  • महेंद्र सिंह धोनी ने इस बार टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी छोड़ दी है
  • लगातार झारखंड के नंबर एक आयकरदाता बने हुए हैं एमएस धोनी

टीम इंडिया और आईपीएल टीम सीएसके के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। हालांकि एमएस धोनी अभी भी आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेल रहे हैं। टीम इंडिया से रिटायरमेंट और सीएसके की कप्तानी छोड़ने के बाद भी एमएस धोनी की आमदनी यानी इनकम पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। इसकी तस्दीक इस बात से होती है कि इस बार भी उन्होंने जो एडवांस टैक्स भरा है, वो पिछले वित्तीय वर्ष ये भी ज्यादा है। पता चला है कि एमएस धोनी ने साल 2021-22 के लिए आयकर विभाग को बतौर एडवांस टैक्स 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। जो पिछले वित्तीय वर्ष से करीब आठ करोड़ रुपये ज्यादा है। 

एमएस धोनी इतना भरते हैं इनकम टैक्स

महेंद्र सिंह धोनी की पिछले एक साल की आमदनी में लगभग 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उन्होंने वर्ष 2021-22 के लिए आयकर विभाग को बतौर एडवांस टैक्स 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, जबकि पिछले साल यानी वर्ष 2020-21 में यह रकम 30 करोड़ के आसपास थी। आयकर विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार एमएस धोनी इस साल भी झारखंड के सबसे बड़े इंडिविजुअल टैक्स पेयर रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, एमएस धोनी की ओर से जमा कराए गए 38 करोड़ के एडवांस टैक्स के आधार पर वर्ष 2021-22 में उनकी आय लगभग 130 करोड़ के आसपास रहने की उम्मीद है। आयकर विभाग के आंकड़ों के मुताबिक धोनी ने जबसे इंटरनेशनल क्रिकेट के करियर की शुरुआत की, तभी से लगातार झारखंड में व्यक्तिगत श्रेणी में सबसे बड़े आयकरदाता हैं। वर्ष 2019-20 में उन्होंने 28 करोड़ और इसके पहले 2018-19 में भी लगभग इतनी ही राशि आयकर के तौर पर चुकायी थी। इसके पहले उन्होंने 2017-18 में 12.17 करोड़ और 2016-17 में 10.93 करोड़ का इनकम टैक्स चुकाया था।

एमएस धोनी ने कई कंपनियों में किया हुआ है निवेश
15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बतौर प्लेयर दूरी बनाने के बावजूद एमएस धोनी बिजनेस की पिच पर भी शानदार पारी खेल रहे हैं। हालांकि क्रिकेटर के तौर पर आईपीएल से उनका नाता बरकरार है। पूर्व भारतीय कप्तान ने कई कंपनियों में निवेश किया है। स्पोर्ट्स वेयर, होम इंटीरियर की कंपनी होमलेन, पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करनेवाली कंपनी कार्स 24, स्टार्टअप कंपनी खाताबुक, स्पोर्ट्स कंपनी रन एडम, क्रिकेट कोचिंग और ऑर्गेनिक फामिर्ंग में भी उन्होंने निवेश किया है। रांची में वह लगभग 43 एकड़ भूमि में ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करवाते हैं।

(IANS inputs )

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement