Friday, April 26, 2024
Advertisement

फाइनल मैच में धोनी के नाम जुड़ेगा एक और कीर्तिमान, ऐसा करने वाले वर्ल्ड के पहले खिलाड़ी होंगे माही

MS Dhoni IPL 2023: आईपीएल 2023 के फाइनल में आज चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला होगा। इस मैच में उतरते ही सीएसके के कप्तान धोनी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: May 28, 2023 10:35 IST
MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : TWITTER MS Dhoni

MS Dhoni Chennai Super Kings: IPL 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इससे पहले आईपीएल में चार मैच हो चुके हैं। जिनमें से 3 मैचों में गुजरात की टीम ने और 1 मुकाबले में सीएसके ने बाजी मारी है। इस मैच में उतरते ही सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बड़ा कीर्तिमान बना देंगे। 

धोनी बनाएंगे ये कीर्तिमान 

महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक आईपीएल में 249 मैच खेले हैं। उन्होंने 219 मैच चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ खेले हैं। वहीं, 30 मुकाबले उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ खेले हैं। अब गुजरात टाइटंस के खिलाफ फाइनल मुकाबले में वह आईपीएल में अपना 250वां मैच खेलने उतरेंगे। उनसे पहले आईपीएल में कोई भी 250 मैच नहीं खेल पाया है। वह आईपीएल में 250 मैच खेलने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बनेंगे। धोनी के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच रोहित शर्मा ने खेले हैं, उन्होंने 243 मैच खेले हैं। 

IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी: 

महेंद्र सिंह धोनी- 249 मैच 

रोहित शर्मा- 243 मैच 
दिनेश कार्तिक- 242 मैच 
विराट कोहली- 237 मैच 
रवींद्र जडेजा- 225 मैच 
शिखर धवन- 217 मैच 

मुंबई इंडियंस के इस रिकॉर्ड की हो सकती है बराबरी

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई सुपर किंग्स ने चार बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। वहीं, कप्तान के तौर पर धोनी का ये 10वां फाइनल और खिलाड़ी के तौर पर 11वां फाइनल मुकाबला है। धोनी मैदान पर बिल्कुल शांत रहते हैं। उन्होंने अपने चतुर दिमाग से सीएसके को कई मैच जिताए हैं। अगर गुजरात के खिलाफ सीएसके की टीम खिताब जीतने में सफल रहती है, तो सीएसके की टीम मुंबई इंडियंस के पांच खिताब जीतने की बराबरी कर लेगी। 

विस्फोटक बैटिंग में माहिर 

कप्तान के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने बल्ले से अपने जौहर दिखाए हैं। उन्होंने 249 मैचों में 5082 रन बनाए हैं, जिसमें 84 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। उनकी विकेटकीपिंग स्किल भी कमाल की है। उन्होंने 141 कैच और 41 स्टंपिंग की हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement