Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को क्यों बनाया ओपनर, दिनेश कार्तिक थे वजह

MS Dhoni : जब एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनर बनाया था, तब इसे बड़ा जुआ कहा गया था, लेकिन आज की तारीख में देखिए कि कैसे धोनी का ये फैसला सही साबित हुआ।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 04, 2022 15:41 IST
Rohit Sharma, MS Dhoni And Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma, MS Dhoni And Dinesh Karthik

Highlights

  • चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में रोहित शर्मा ने की थी बतौर ओपनर पारी की शुरुआत
  • उस वक्त के कप्तान रहे एमएस धोनी ने लिया था रोहित शर्मा पर फैसला
  • दिनेश कार्तिक को हर हाल में खेलना ही था, इसलिए रोहित बने ओपनर

MS Dhoni - Rohit Sharma : टी20 विश्व कप 2022 से ठीक पहले उस वक्त लोग आश्चर्य में पड़ गए, जब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में सूर्य कुमार यादव को बतौर ओपनर उतार दिया है। रोहित शर्मा के इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई। लेकिन खास बात ये है कि सूर्य कुमार यादव ने ओपनिंग करते हुए जल्दी और सस्ते में आउट नहीं हुए हैं। उन्होंने पहले मैच में 24 रन और दूसरे मैच में 11 रन की पारी खेली। इसके बाद तीसरे मैच में सूर्य कुमार यादव का बल्ला खूब चला और उन्होंने 76 रनों की आक्रामक पारी खेल दी। जिस तरह से अचानक सूर्य कुमार यादव ओपनर बन गए हैं, उसी तरह से कभी रोहित शर्मा भी अचानक ओपनर बन गए थे। खुद रोहित शर्मा पहले मिडल आर्डर में खेलते थे, लेकिन बाद में उस वक्त के कप्तान रहे एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को बतौर ओपनर टीम में खेलने का मौका दिया। 

एमएस धोनी ने दिनेश कार्तिक को खेलने के लिए बनाया रोहित शर्मा को ओपनर

जब एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनर बनाया था, तब इसे बड़ा जुआ कहा गया था, लेकिन आज की तारीख में देखिए कि कैसे एमएस धोनी का ये फैसला सही साबित हुआ और रोहित शर्मा आज दुनिया के सबसे शानदार सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। बतौर ओपनर ही रोहित शर्मा ने वन डे में तीन दोहरे शतक लगाए हैं। एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनर क्यों बनाया, इसका खुलासा अब जाकर हुआ है। इस फैसले के पीछे दिनेश कार्तिक भी थे। दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ 146 रनों की शानदार पारी खेली थी। ऐसे में अगले मैच में दिनेश कार्तिक को हर हाल में खेलना ही था, लेकिन कप्तान धोनी चाहते थे कि रोहित शर्मा भी टीम में रहे। लेकिन मिडल आर्डर में उनकी जगह नहीं बन रही थी, इसलिए धोनी ने फैसला किया कि रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे और दिनेश कार्तिक मिडल आर्डर में खेलेंगे। रोहित शर्मा शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करने के लिए मैदान में उतरे। क्रिकेट डॉट कॉम से बात करते हुए भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने इस बारे में पूरी कहानी बताई है। 

पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने किया पूरी कहानी का खुलासा 
आर श्रीधर ने बताया कि 2013 चैंपियंस ट्रॉफी एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनर बनाने का फैसला किया था। दिनेश कार्तिक प्रैक्टिस मैचों में शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन रोहित शर्मा को भी टीम में रखना था। इसके बाद ये फैसला लिया गया, जो कामयाब हुआ और रोहित शर्मा ओपनर बन गए। इसके बाद श्रीधर ने कहा कि अब सूर्य कुमार यादव को टी20 में टीम इंडिया को ओपनर बनाया गया है, ये एक सराहनीय कदम है। उन्होंने ये भी बताया कि अगर विराट कोहली नहीं खेलते हैं तो श्रेयस अय्यर नंबर तीन पर कैसे खेल सकते हैं। श्रीधर ने कहा कि रोहित शर्मा के इस फैसले से सूर्य कुमार यादव और श्रेयस अय्यर दोनों प्लेइंग इलेवन में खेल सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement