Friday, March 29, 2024
Advertisement

NED vs SA: वो एक कैच जिसने साउथ अफ्रीका को करा दिया वर्ल्ड कप से बाहर, Video देख नहीं होगा भरोसा

NED vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ नीदरलैंड्स के रूलोफ वैन डेर मर्वे ने एक नामुमकिन दिखने वाले कैच को लपका।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: November 06, 2022 16:23 IST
Van der Merwe- India TV Hindi
Image Source : GETTY रूलोफ वैन डेर मर्वे का मैच

NED vs SA T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का एक और बड़ा उलटफेर हो चुका है और इस बार खिताब की दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को इसका स्वाद चखना पड़ा है। सुपर 12 स्टेज के ग्रुप 2 के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के हाथों 13 रन से हार का सामना करना पड़ा है। इस पूरे ही मैच में नीदरलैंड्स के खिलाड़ियों ने शानदार क्रिकेट खेला। लेकिन इस मैच में नीदरलैंड्स के दिग्गज खिलाड़ी रूलोफ वैन डेर मर्वे ने एक ऐसा कैच पकड़ा जिससे मैच की तस्वीर ही बदल गई।

एक कैच ने छीन लिया अफ्रीका से मैच

नीदरलैंड्स की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 158 रन बना दिए। जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 8 विकेट गवांकर 145 रन ही बना सकी और 13 रन से मैच हार गई। इस मैच का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट वैन डेर मर्वे का कैच रहा। दरअसल अफ्रीकी टीम की पारी के 16वें ओवर में डेविड मिलर और हेनरिच क्लासन बल्लेबाजी कर रहे थे। क्रीज पर ये दोनों बल्लेबाज अगर आखिर तक रहते तो अफ्रीकी टीम आसानी से ये मैच जीत जाती। लेकिन तभी ओवर की पहली ही  गेंद पर मिलर ने एक गेंद को पुल करने की कोशिश की। ये शॉट लंबा जाने के बजाय हवा में ऊंचा गया। विकेट के पीछे फील्डिंग कर रहे वैन डर मर्वे ने उल्टा भागते हुए मिलर का एक शानदार कैच लपका। 

2009 और 2010 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए खेलने वाले वैन डर मर्वे ने इस कैच को लपककर अपनी पुरानी टीम को ही वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया। ये कैच इसलिए भी खास था क्योंकि मर्वे इस वक्त 37 साल के हैं और इसके बावजूद भी वो इस कैच को लेने में कामयाब रहे। यहीं से मैच नीदरलैंड्स की ओर मुड़ गया है और साउथ अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। 

साउथ अफ्रीका की हार

बात करें मैच की तो नीदरलैंड्स के 159 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डिकॉक ने तेज शुरुआत दिलाने की कोशिश की लेकिन वह अपनी पारी को आगे बढ़ाने में नाकाम रहे और 13 रन बनाकर चलते बने। उनके बाद कप्तान बावुमा भी कुछ खास नही कर पाए और 20 रन बनाकर लौटे। इसके बाद डेविड मिलर (17), राइली रूसो (25), एडेन मार्कराम (17) और हेनरिक क्लासेन (21) ने तेजी से रन बनाने के चक्कर में जल्दी-जल्दी अपने विकेट गंवा दिए। दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगातार विकेट गंवाने का नुकसान हुआ और नीदरलैंड्स के गेंदबाजों ने उसपर दबाव बनाए रखा। दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 145 रन ही बना सकी और मैच गंवा बैठी। नीदरलैंड्स के लिए ब्रैंडन ग्लोवर तीन विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement