Monday, April 29, 2024
Advertisement

नेपाल के खिलाड़ी ने किया युवराज सिंह वाला कारनामा, एक ओवर में जड़ दिए 6 छक्के

नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के जड़े हैं। वह ऐसा करने वाले 5वें खिलाड़ी हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: April 13, 2024 22:49 IST
Dipendra Singh Airee- India TV Hindi
Image Source : IPL Dipendra Singh Airee

T20 क्रिकेट के लिए साल 2024 बेहद खास है। इस साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है। ऐसे में सभी टीमें टी20 क्रिकेट पर खास फोकस कर रही है। इसी बीच नेपाल के एक खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल में बड़ा कारनामा करते हुए युवराज सिंह जैसा काम कर डाला है। इस खिलाड़ी ने एक ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि नेपाल के स्टार बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी हैं। दीपेंद्र सिंह ऐरी ने शनिवार को कतर के खिलाफ टी20 मैच में एक ओवर में छह छक्के लगाए। ऐरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले नेपाल क्रिकेटर बन गए।

इन खिलाड़ियों ने भी किया है कमाल

24 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में लगातार छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में क्रिकेटर युवराज सिंह और कीरोन पोलार्ड के साथ शामिल हो गए हैं। उन्होंने अल अमेरात क्रिकेट ग्राउंड ओमान क्रिकेट में 21 गेंदों पर नाबाद 64* रन बनाने के लिए आखिरी ओवर में कामरान खान की गेंदों पर छह छक्के लगाए। युवराज टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में छह छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर थे, जब उन्होंने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाए थे। कीरोन पोलार्ड ने कूलिज में टी20 गेम में श्रीलंका के अकिला धनंजय के छह छक्के लगाकर 2021 में युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

ऐसा करने वाले 5वें खिलाड़ी बने

दीपेंद्र सिंह ऐरी ने पिछले साल हांग्जो में खेले गए एशियन गेम्स के दौरान युवराज सिंह का एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने मंगोलिया के खिलाफ 9 गेंदों में अर्धशतक बनाया था, यह टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने साल 2007 में युवराज सिंह द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ा था। युवराज ने जिस मैच में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे उस मैच में उन्होंने 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। तब से किसी भी अन्य गेंदबाज ने उनके रिकॉर्ड को नहीं तोड़ी था। वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हर्षल गिब्स एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर थे। यूएसए के जसकरण मल्होत्रा ​​एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाने वाले वनडे क्रिकेट में दूसरे क्रिकेटर हैं। ऐसे में अब कुल पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 छक्के जड़े हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement