Friday, April 26, 2024
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा, न्यूजीलैंड ने 30 साल बाद किया ये बड़ा कारनामा

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच 1 रन से जीत लिया। इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने शानदार खेल दिखाया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: February 28, 2023 11:50 IST
New Zealand Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY New Zealand Cricket Team

टेस्ट फॉर्मेट को ही बल्लेबाजों की असली परीक्षा माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को धैर्य के साथ बल्लेबाजी करनी होती है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए दूसरे टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट का असली रोमांच सामने आया। इस रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 1 रन से जीत दर्ज की। इस मैच में एक ऐसा कारनामा दोहराया गया है, जो क्रिकेट इतिहास में 30 साल पहले हुआ था। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

सिर्फ दूसरी बार हुआ ये कारनामा

बेसिन रिजर्व में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को करीबी मुकाबले में 1 रन से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। ऐसा टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ दूसरी बार हुआ है कि कोई टीम 1 रन से मैच जीती हो। 30 साल पहले 1993 में एडिलेड के मैदान पर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 1 रन से शिकस्त दी थी। 

केन विलियमसन ने किया कमाल 

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 435 रन बनाकर घोषित की थी, इसके बाद पहली पारी में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पूरी टीम सिर्फ 209 रन बना पाई। इसके बाद सभी न्यूजीलैंड की हार मान चल रहे थे, लेकिन फिर न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में कमाल का प्रदर्शन किया। इसमें सबसे बड़ा योगदान केन विलियमसन का रहा, उन्होंने शानदार 132 रनों की पारी खेली और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उनकी वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 485 रनों का बड़ा स्कोर बना पाई। 

1 रन से दर्ज की जीत 

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 258 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 256 रन ही बना पाई और मैच एक रन से हार गई। मैच जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन जो रूट ने बनाए। उन्होंने 95 रन बनाए। जब रूट और कप्तान बेन स्टोक्स खेल रहे थे, तब लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम आसानी से मुकाबला जीत जाएगी, लेकिन इन दोनों के आउट के बाद मैच न्यूजीलैंड की तरफ मुड़ गया। न्यूजीलैंड की तरफ से नील वेगनर ने मुकाबले में कुल 5 विकेट चटकाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement