Friday, May 10, 2024
Advertisement

कितनी बदल गई टीम इंडिया, केएल राहुल बाहर, संजू सैमसन की एंट्री

टीम इंडिया में पिछले कुछ महीने में कई सारे बदलाव किए गए हैं। इस बार भी जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उतरेगी तो ऐसा ही कुछ नजर आने वाला है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 26, 2023 13:14 IST
KL Rahul Sanju Samson - India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI केएल राहुल संजू सैमसन

Team India Changes : टीम इंडिया एक बार फिर से वनडे क्रिकेट के मैदान में उतरने जा रही है। वैसे तो लगातार खेल हो रहा है, लेकिन करीब चार महीने बाद वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया ने इससे पहले मार्च में यानी आईपीएल 2023 से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। इसके बाद या तो टी20 इंटरनेशनल मैच हुए या फिर टेस्‍ट, लेकिन अब वनडे की बारी है। इन चार महीनों में टीम इंडिया में भी काफी बदलाव हुए हैं। तब से लेकर अब तक जहां कई खिलाड़ी बाहर हो गए हैं, वहीं कुछ की एंट्री हुई है। 

टीम इंडिया के मिशन विश्‍व कप 2023 का हो रहा है आगाज 

इसी साल भारत में वनडे विश्‍व कप भी खेला जाना है, माना जा रहा है कि ये सीरीज उसी की तैयारी का पहला चरण होगा। यानी अब हर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखी जाएगी और उसके बाद ही विश्‍व कप के स्‍क्‍वाड के बारे में फैसला किया जाएगा। एक तरह से कहें तो मिशन विश्‍व कप का आगाज हो चुका है। टीम इंडिया जब इससे पहले आखिरी बार वन डे के लिए उतरी थी, तब ऑस्‍ट्रेलिया से तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हार गई थी। लेकिन इस बार सामने जो टीम है, वो उतनी मजबूत नहीं है। वैसे तो टेस्‍ट और वन डे की टीम वेस्‍टइंडीज काफी अलग अलग चुनी है, लेकिन मुकाबला बराबरी का होगा, ऐसा अभी मान पाना कठिन है। 

संजू सैमसन, रुतुराज गायकवाड और मुकेश कुमार की हुई टीम इंडिया में एंट्री 
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में संजू सैमसन को भी शामिल किया गया है। पूरी उम्‍मीद है कि इस बार उन्‍हें तीनों मैचों की प्‍लेइंग इलेवन मौका दिया जाएगा। इससे पहले की सीरीज में वे नहीं थे। अब संजू सैमसन को अगर मौका मिलता है तो उनके लिए अच्‍छा होगा कि वे कुछ ठोस और मैच जिताऊ पारियां खेलें, ताकि उनकी टीम में जगह पक्‍की हो पाए। हालांकि ईशान किशन भी हैं, जो विकेटकीपर बल्‍लेबाज की हैसियत से प्‍लेइंग इलेवन में खेलने का दावा पेश कर रहे हैं, लेकिन कप्‍तान रोहित शर्मा एक ही खिलाड़ी को मौका दे पाएंगे। संजू सैमसन के अलावा पिछली सीरीज के बाद जिन और प्‍लेयर्स की टीम इंडिया में एंट्री हुई है, उसमें रुतुराज गायकवाड और मुकेश कुमार भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि मुकेश कुमार को वेस्‍टइंडीज क खिलाफ अपना वनडे डेब्‍यू करने का मौका मिल सकता है। अभी टेस्‍ट सीरीज में ही उनका इंटरनेशनल डेब्‍यू हुआ है और उसमें वे प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं। 

केएल राहुल और वॉशिंगटन सुंदर के अलावा मोहम्‍मद शमी भी नहीं खेलेंगे ये सीरीज 
अब जरा नजर डालते हैं, उन प्‍लेयर्स पर जो पिछली सीरीज के बाद अब बाहर हो गए हैं। उसमें पहला नाम तो केएल राहुल का ही है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे, लेकिन अब चोट लगने के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। उम्‍मीद है कि वे एशिया कप तक वापसी करने में कामयाब हो जाएंगे। इसके अलावा मोहम्‍मद शमी भी इस सीरीज में नहीं हैं, उन्‍हें एशिया कप और वनडे विश्‍व कप से पहले कुछ दिन का आराम दिया गया है। इतना नहीं उस सीरीज में वॉशिंगटन सुंदर भी थे, लेकिन अब चोटिल होने के बाद वे नहीं खेल पा रहे हैं। बाकी पूरी टीम करीब करीब एक जैसी है। देखना होगा कि भारतीय खिलाड़ी इस सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते हैं।  

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement