Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ODI Cricket Future: 'वनडे क्रिकेट के भविष्य पर खतरा,' भारतीय क्रिकेटर ने बेन स्टोक्स के संन्यास के बाद दिया बड़ा बयान

ODI Cricket Future: हर टीम पहले जिस तरह से किसी दौरे पर गिने-चुने अधिकतम 3 टी20 मैच खेलती थी और पांच वनडे खेलती थी। आज वो बात उल्टी हो गई है। आज के समय में पांच टी20 मैच होते हैं तो दो या 3 वनडे मैच करवाए जाते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 19, 2022 17:32 IST
प्रज्ञान ओझा भारतीय...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES प्रज्ञान ओझा भारतीय क्रिकेट टीम के साथ

Highlights

  • बेन स्टोक्स ने 31 वर्ष की उम्र में ही वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास
  • पिछले कुछ समय से टी20 के आगे फीकी पड़ी वनडे क्रिकेट की चमक
  • आईपीएल और टी20 क्रिकेट ने टेस्ट को बनाया रोमांचक

ODI Cricket Future: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेलेंगे। उन्होंने सोमवार को वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। महज 31 साल की उम्र में इंग्लैंड को इसी फॉर्मेट में विश्व चैंपियन बनाने वाले स्टोक्स ने अचानक ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कहकर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को चौंका दिया था। स्टोक्स के वनडे से संन्यास के बाद अब वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।

वनडे क्रिकेट के भविष्य को खतरा!

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने जहां आईसीसी की शेड्यूलिंग प्रणाली पर निशाना साधा था। वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा ने वनडे क्रिकेट के भविष्य पर ही सवाल उठा दिया है। ओझा ने ट्वीट करते लुए लिखा कि,'हम टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंतित थे लेकिन अब वनडे क्रिकेट का भविष्य खतरे में नजर आ रहा है। आने वाले समय में ज्यादातर क्रिकेटर इस फॉर्मेट से खुद को दूर करते हुए नजर आ सकते हैं।'

बेन स्टोक्स ने क्या कहा था?

आपको बता दें कि सोमवार की शाम इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने सभी को अपने वनडे रिटायरमेंट के फैसले से चौंका दिया था। उन्होंने यह ऐलान करते हुए कहा था कि, "यह निर्णय लेना जितना कठिन था, इस तथ्य से निपटना उतना कठिन नहीं है कि मैं अपने साथियों को अब इस प्रारूप में अपना 100% नहीं दे सकता। मैं इंग्लैंड के लिए वनडे क्रिकेट में अपना आखिरी मैच मंगलवार को डरहम में खेलूंगा। मैंने इस प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह एक अविश्वसनीय रूप से बेहद कठिन निर्णय रहा है। मैंने इंग्लैंड के लिए अपने साथियों के साथ खेलने के हर पल का आनंद लिया है। यह एक बेहद शानदार सफर रहा।"

Four Players Retirement: 20 दिन और चार खिलाड़ियों ने ले लिया संन्यास, सभी ने अपनी टीम को जिताया था वर्ल्ड कप

इन दिनों वनडे क्रिकेट की प्रतिष्ठा धीरे-धीरे कम होती जा रही है। हर टीम पहले जिस तरह से किसी दौरे पर गिने-चुने अधिकतम 3 टी20 मैच खेलती थी और पांच वनडे खेलती थी। आज वो बात उल्टी हो गई है। आज के समय में पांच टी20 मैच होते हैं तो दो या 3 वनडे मैच करवाए जाते हैं। वहीं आईपीएल समेत अन्य क्रिकेट बोर्डों की टी20 लीग के चलते वनडे क्रिकेट का क्रेज भी अब कम हो गया है। दूसरी ओर टी20 के आने से टेस्ट क्रिकेट और ज्यादा दिलचस्प हो गया है। पहले जो टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त होते थे आजकल 3-4 दिन में ही खत्म हो जाते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement