Friday, May 10, 2024
Advertisement

World Cup 2023: 'इस साल हो सकता है अंतिम वनडे वर्ल्ड कप', ODI फॉर्मेट को लेकर उठी बड़ी मांग

पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट की घटती लोकप्रियता को लेकर बहस छिड़ी हुई है। उसी कड़ी में आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर एक बड़ी मांग सामने आई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 13, 2023 6:58 IST
भारतीय क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम

ODI World Cup 2023: भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में तकरीबन सात महीने का समय अभी शेष है। उससे पहले एक बार फिर वनडे क्रिकेट की कम होती लोकप्रियता का मुद्दा फिर से उठ गया है। वनडे फॉर्मेट के पुराने रोमांच को वापस पाने के लिए भारत के पूर्व क्रिकेटर और हेड कोच रवी शास्त्री ने एक खास मांग की है। उन्होंने ही नहीं विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भी इस फॉर्मेट को लेकर अपनी राय साझा की है। शास्त्री ने साफतौर पर कहा है कि, वनडे फॉर्मेट को बचाने के लिए ओवर घटाने पर विचार करना होगा।

रवि शास्त्री का मानना है कि, वनडे वर्ल्ड कप को नयापना देने और रोमांचक बनाने के लिए इसके आगामी संस्करणों को 40-40 ओवर का कर देना चाहिए। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट के चौथे दिन रविवार को पूर्व हेड कोच ने कहा कि, वनडे क्रिकेट को बचाए रहने के लिए इसे भविष्य में घटाकर 40-40 ओवर का कर देना चाहिए। वनडे में दर्शकों की घटती संख्या का निवारण किया जाना चाहिए। जब कपिल देव की अगुआई वाली भारतीय टीम ने 1983 में वनडे विश्व कप जीता था तो यह 60-60 ओवर का टूर्नामेंट हुआ करता था लेकिन बाद में इसे घटाकर 50-50 ओवर का कर दिया गया। मैं यह इसलिये कह रहा हूं क्योंकि जब हमने विश्व कप जीता था तो यह 60 ओवर का हुआ करता था। फिर लोगों का आकर्षण कम होता गया तो यह 50 ओवर का कर दिया गया। 

रवि शास्त्री

Image Source : GETTY
रवि शास्त्री

उन्होंने आगे कहा कि, मुझे लगता है अब समय आ गया है जब इसे 40-40 ओवर का कर देना चाहिए। समय के साथ बदलना जरूरी है, प्रारूप को घटाना चाहिए। शास्त्री ने यह भी कहा कि, टी20 फॉर्मेट खेल में बड़ी कमाई करता रहेगा, लेकिन वह इसकी द्विपक्षीय टी20 सीरीज को पसंद नहीं करते और उनका मानना है कि इन्हें कम कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है टी20 फॉर्मेट महत्वपूर्ण है। इसे विकसित करने की जरूरत है। लेकिन मुझे यह भी लगता है कि द्विपक्षीय सीरीज को कम किया जाना चाहिए। टेस्ट क्रिकेट हमेशा टेस्ट क्रिकेट बना रहेगा और इसे सबसे ज्यादा महत्व दिया जाना चाहिए। मुझे लगता है कि भारत में सभी प्रारूपों के लिए जगह है। विशेष रूप से उपमहाद्वीप में। विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों पर। 

दिनेश कार्तिक

Image Source : PTI
दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने भी रखी राय

शास्त्री के अलावा वनडे फॉर्मेट को लेकर भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने भी अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा कि, वनडे फॉर्मेट अपना आकर्षण खो रहा है और इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाला विश्व कप आखिरी संस्करण हो सकता है। हम इस साल के अंत में या उसके बाद सिर्फ एक और विश्व कप देख सकते हैं। लोग टेस्ट क्रिकेट देखना चाहते हैं, जो क्रिकेट का सही मायने में प्रारूप है और टी20 मनोरंजन के लिए है।

यह भी पढ़ें:-

WPL 2023: मुंबई इंडियंस की लगातार चौथी जीत, जानें धोनी और जर्सी नंबर 7 का कनेक्शन

IND vs AUS: विराट कोहली की पारी देख ऑस्ट्रेलिया के छूटे पसीने, अपने ही खिलाड़ी ने कह दी ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement