Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ODI वर्ल्ड कप फाइनल की जिम्मेदारी इन अंपायरों को मिली, जानें सभी के नाम

ODI World Cup 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए आईसीसी ने अंपायरों का ऐलान कर दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: November 17, 2023 21:28 IST
ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : ICC वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मैच के लिए अंपायर

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना है। इस मैच का आयोजन दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में किया जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 सालों के बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेल रहे हैं। जहां दोनों ही टीमें 48 मैचों के बाद वर्ल्ड खिताब से सिर्फ एक कदम दूर होंगी। भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए फेवरेट मानी जा रही है। हालांकि वे पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हल्के में लेने की भूल नहीं करेंगे। इसी बीच आईसीसी ने वर्ल्ड कप फाइनल मैच के लिए सभी अंपायर के नामों का ऐलान कर दिया है।

इन अंपायरों को मिली जिम्मेदारी

ICC ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में अंपायरिंग के लिए रिचर्ड केटलबोरो, रिचर्ड इलिंगवर्थ और जोएल विल्सन को नामित किया है। रविवार, 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में जिम्बाब्वे के एंडी पाइक्रॉफ्ट मैच रेफरी होंगे। इंग्लिश अंपायर रिचर्ड केटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ को मैदानी अंपायर के रूप में नामित किया गया है, जबकि त्रिनिदाद और टोबैगो के जोएल विल्सन के पास थर्ड अंपायर की जिम्मेदारी होगी। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी पाइक्रॉफ्ट फाइनल में मैच रेफरी के रूप में मौजूद होंगे। 

इन दो अंपायर के साथ सही नहीं रहा है टीम इंडिया का इतिहास

रिचर्ड केटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ दोनों ने 2019 में भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मुकाबले में अंपायरिंग की थी। जहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि रिचर्ड इलिंगवर्थ 15 नवंबर को मुंबई में 2023 सेमीफाइनल मुकाबले में कीवीज पर भारत की जीत के दौरान ऑन-फील्ड अंपायरों में से एक थे। केटलबोरो ने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता में खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत के नितिन मेनन के साथ अंपायरिंग की थी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले सेमीफाइनल मैच में जोएल विल्सन तीसरे अंपायर थे और एंडी पाइक्रॉफ्ट मैच रेफरी थे। इलिंगवर्थ पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप के लिए भी अंपायर पैनल का हिस्सा रहे हैं और 1992 में उपविजेता रही इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। 

केटलबोरो ने 2015 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल में भी अंपायरिंग की थी। केटलबोरो ने इस विश्व कप में श्रीलंका बनाम नीदरलैंड खेल के दौरान अपने 100वें वनडे मैच में अंपायरिंग की और इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों में से एक के रूप में प्रतिष्ठा बनाई। केटलबोरो और इलिंगवर्थ दोनों को 2019 में एक ही दिन आईसीसी के इंटरनेशनल अंपायरों की लिस्ट में शामिल किया गया था और दोनों ने अपने शानदार करियर में अंपायर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मैच के अंपायर और रेफरी:

  • ऑन-फील्ड अंपायर: रिचर्ड केटलबोरो (इंग्लैंड) और रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड)
  • तीसरा अंपायर: जोएल विल्सन (त्रिनिदाद और टोबैगो)
  • चौथा अंपायर: क्रिस्टोफर गैफनी (न्यूजीलैंड)
  • मैच रेफरी: एंडी पायक्रॉफ्ट (जिम्बाब्वे)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान क्रिकेट में एक और बदलाव, इस पूर्व खिलाड़ी को मिली बड़ी जिम्मेदारी

वर्ल्ड कप का एक मैच खेलकर ये खिलाड़ी कर सकता है विराट कोहली जैसा कारनामा, अब तक किसी भारतीय ने नहीं किया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement