Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : नाटक कर रहा पाकिस्‍तान, अब नए बयान ने मचाया तहलका

ODI WC 2023 : इस साल का वनडे विश्‍व कप भारत में पांच अक्‍टूबर से शुरू होने जा रहा है, लेकिन इसको लेकर अभी तक पाकिस्‍तान का नाटक बंद नहीं हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 29, 2023 13:53 IST
Pakistan Cricket Board - India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Board

ODI World Cup 2023 IND vs PAK : वनडे विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल जारी हो गया है। आईसीसी ने साफ कर दिया है कि इस साल का विश्‍व कप भारत में होगा और पांच अक्‍टूबर को पहला मुकाबला इंग्‍लैंड बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस बीच बाकी सब तो ठीक चल रहा है, लेकिन पाकिस्‍तान का रोना अभी तक बंद नहीं हुआ है। पाकिस्‍तान ने शेड्यूल जारी होने बाद कहा है कि भारत में अपने मैच खेलने जाने के लिए पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को सरकार से परमीशन चाहिए होगी, उसके बाद ही उनकी टीम भारत जाने के लिए अपना प्‍लान बनाएगी। लेकिन अब आईसीसी की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है, जिससे पाकिस्‍तान का नाटक और जबरदस्‍ती का रोने का पता चला है। 

पीसीबी ने किए हैं आईसीसी विश्‍व कप 2023 के शेड्यूल पर दस्‍तखत 

दरअसल आईसीसी की ओर से साफ तौर पर कहा गया है कि पाकिस्तान ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले विश्‍व कप में भागीदारी के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी की ओर से मंगलवार को कहा गया था कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए भारत दौरे के लिए गाइडेंस और मंजूरी के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ संपर्क कर रहा है, जैसे ही इस बारे में कुछ फाइनल होगा आईसीसी को बता दिया जाएगा। इस मामले पर अपनी बात रखते हुए आईसीसी का नया बयान सामने आया है। आईसीसी ने ये भी साफ कर दिया है कि पाकिस्‍तानी टीम के भारत में जाकर न खेलने की कोई भी आशंका नहीं है। साथ ही ये भी कहा गया है कि सभी सदस्यों को अपने देश के नियमों और कानूनों का पालन करना होगा और हम इसका सम्मान करते हैं। लेकिन हमें विश्वास है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए भारत में होगी। 

एशिया कप के कुछ मैच पाकिस्‍तान में होंगे, टीम इंडिया श्रीलंका में खेलेगी अपने मुकाबले 
दरअसल ये मामला उसके बाद तूल पकड़ गया, जब एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने पहले तो एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्‍तान को दे दी, लेकिन बाद में बीसीसीआई सचिव ने कहा कि टीम इंडिया सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्‍तान में जाकर अपने मैच नहीं खेल सकती, इसके लिए किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू की बात सामने आई। इसके बाद पाकिस्‍तान ने हाइब्रिड मॉडल पेश किया, जिसके अनुसार पहले कुछ शुरुआती मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएं और बाकी मैच श्रीलंका में करा लिए जाएं। इसके काफी समय बाद हालांकि इसे मंजूरी मिल गई। अब तय ये हुआ है कि पाकिस्‍तान में चार मैच खेले जाएंगे, इसके बाद के नौ मैच श्रीलंक में आयोजित होंगे। 

पीसीबी ने अपने मैचों के वेन्‍यू को लेकर उठाया था सवाल 
आईसीसी की ओर से जब ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनाकर सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड को भेजा गया था, तब पीसीबी ने इस पर भी आपत्ति जताई थी। दरअसल उस ड्रॉफ्ट शेड्यूल में भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले मैच को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में रखने की बात सामने आई थी, वहीं पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के बीच होने वाला मुकाबला चेन्‍नई में रखा गया था। पाकिस्‍तान ने इन वेन्‍यू को बदलने की मांग की थी, लेकिन बाद में आईसीसी और बीसीसीआई ने इससे इन्‍कार कर दिया और कहा कि अगर दो मैच बदले जाएंगे तो बाकी पूरा शेड्यूल भी प्रभावित होगा, इसलिए ये संभव नहीं है। आखिरी में पीसीबी ने उसी शेड्यूल पर दस्‍तखत कर दिए। इसके बाद आईसीसी ने पूरा शेड्यूल ऑफिशियली जारी कर दिया तो पाकिस्‍तान ने नया नाटक शुरू कर दिया है। हालांकि उम्‍मीद की जानी चाहिए कि जल्‍द ही पीसीबी की ओर से कहा जाएगा कि वे भारत में अपनी टीम को भेजने के लिए तैयार हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement