Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा जीतेंगे विश्‍व कप! टीम इंडिया को मिला युवराज सिंह जैसा ऑलराउंडर

ODI WC 2023 : टीम इंडिया ने साल 2011 में विश्‍व कप के खिताब पर कब्‍जा किया था, तब भारत में ही इसका आयोजन हुआ था। इस बार भी इसकी मेजबानी भारत के पास है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 29, 2023 14:30 IST
Yuvraj Singh - India TV Hindi
Image Source : GETTY Yuvraj Singh

ODI WC 2023 Team India :  विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल आ गया है। भारतीय टीम का अब सारा फोकस वनडे पर ही होगा, ताकि तैयारी की जा सके। इसकी शुरुआत वेस्‍टइंडीज टूर से हो जाएगी, जहां तीन एक दिवसीय मुकाबले खेले जाने हैं। भारतीय टीम ने पहली बार साल 1983 में कपिल देव की कप्‍तानी में वर्ल्‍ड कप जीता था। 2011 में भारत ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में फिर से विश्‍व कप की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया। इसके बाद अभी तक कम से कम विश्‍व कप का खिताब तो नहीं ही आ सका है। इस बार के विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान तो नहीं किया गया है, लेकिन बड़े बड़े नाम करीब करीब तय नजर आ रहे हैं। इस बीच क्‍या टीम इंडिया साल 1983 और 2011 का इतिहास दोहरा पाएगी, इसको लेकर अभी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन टीम को युवराज सिंह जैसा एक ऑलराउंडर मिल गया है, जो भारतीय टीम की मुश्किलें कुछ कम जरूर कर देगा। 

युवराज सिंह की वनडे विश्‍व कप 2011 की जीत में थी बड़ी भूमिका 

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया ने जब साल 2011 का विश्‍व कप अपने नाम किया था, तब जीत में ऑलराउंडर युवराज सिंह का बड़ा योगदान था। उन्‍होंने बल्‍लेबाजी में तो अपना जौहर दिखाया, साथ ही जब जरूरत पड़ी तो गेंदबाजी से भी अपनी टीम को जीत दिलाने में बड़ी और अहम भूमिका अदा की। टीम को इस साल के विश्‍व कप में भी ऐसे ही ऑलराउंडर की तलाश थी, जो अब पूरी होती हुई नजर आ रही है। टीम का ऐलान विश्‍व कप के लिए होनी बाकी है। लेकिन माना जा रहा है कि रवींद्र जडेजा तो टीम के साथ रहेंगे ही। वे एक उम्‍दा किस्‍म के ऑलराउंडर हैं, जो नीचे के क्रम में आकर बल्‍लेबाजी करते हैं और बीच के ओवर में लगातार गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्‍लेबाजों को परेशान करते हैं। 

रवींद्र जडेजा के वनडे में गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी में अच्‍छे आंकड़े 
रवींद्र जडेजा आज की तारीख में टेस्‍ट टीम का तो हिस्‍सा रहते ही हैं, साथ ही अगर वे फिट हैं तो वनडे मैचों में भी उनकी जगह प्‍लेइंग इलेवन में करीब करीब पक्‍की ही रहती है। रवींद्र जडेजा के अब तक के वनडे के प्रदर्शन की बात की जाए तो 174 एक दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबलों में उनके नाम 191 विकेट दर्ज हैं। उनका औसत 37.39 का है और इकॉनमी 4.91 का रहता है। वहीं बल्‍लेबाजी की बात की जाए तो उनके नाम अब तक 2526 रन हैं। उनके नाम एक भी शतक तो नहीं है, लेकिन एक दिवसीय मुकाबलों में वे अब तक 13 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। 

साल 2019 के विश्‍व कप सेमीफाइनल में रवींद्र जडेजा ने खेली थी धाकड़ पारी 
याद कीजिए साल 2019 का विश्‍व कप जब भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा था, तब जहां एक ओर एमएस धोनी ने 72 गेंद पर 50 रन की पारी खेली, वहीं रवींद्र जडेजा ने 59 गेंद पर 77 रन बना दिए थे। उनका स्‍ट्राइक रेट 130 से भी ज्‍यादा का था। जब एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा क्रीज पर थे, तब टीम इंडिया की जीत की संभावनाएं नजर आ रही थी, लेकिन धोनी के रन आउट होने के बाद खेल करीब करीब खत्‍म हो गया था। लेकिन खास बात ये है कि जडेजा ने उस मैच में जान झोंक दी थी और मैच जिताने की भरपूर कोशिश की। इस बार फिर से वे अपनी टीम के लिए बड़ा कारनामा करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement