Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ODI World Cup: क्या आपके पास भी तो नहीं है भारत-पाकिस्तान मैच का नकली टिकट, ऐसे करें असली की पहचान

ODI World Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले को लेकर बाजार में नकली टिकट बिक रहे हैं। ऐसे में असली की पहचान कैसे करें।

Reported By : Nirnay Kapoor Written By : Rishikesh Singh Updated on: October 11, 2023 18:10 IST
IND vs PAK, ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI वनडे वर्ल्ड की टिकट और भारतीय क्रिकेट टीम

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप इस साल भारत में खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए फैंस काफी ज्यादा रोमांचित नजर आ रहे हैं। भारत के मैचों के सभी टिकट पूरी तरह से सोल्ड आउट हो चुके हैं। हालांकि बीसीसीआई द्वारा बीच-बीच में थोड़ बहुत टिकट निकाले जा रहे हैं। टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में एक लाख से ज्यादा दर्शक पहुंचने की उम्मीद है। फैंस की उत्सुकता और टिकटों की कमी को देखते हुए फ्राड इसका फायदा उठा रहे हैं और कई फैंस नकली टिकटों के चपेट में आ चुके हैं।

बाजार में नकली टिकट

अहमदाबाद में होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट पूरी तरह से सोल्ड आउट हो चुके हैं। बीसीसीआई ने हाल ही में 14000 टिकट बेचे हैं। फैंस इस मैच को देखने के लिए किसी भी हाल में टिकटों का जुगाड़ करना चाह रहे हैं। जिसके कारण कई फैंस ने नकली टिकट खरीद लिए हैं। इसी बीच नकली टिकट बनाने वाले 4 लोगो को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने 150 नकली टिकट के साथ गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस को नकली टिकट बनाने की सामग्री भी मिली है। ये लोग एक एक असली टिकट खरीद कर फोटोशॉप के जरिए उसकी हूबहू नकली टिकट बना कर बेच रहे थे। इसके साथ पुलिस ने आम लोगों के लिए असली टिकट को पहचानने की गाइडलाइन भी जारी की है। 

ODI World Cup 2023

Image Source : TWITTER
असली और नकली टिकट की पहचान

ऐसे पहचाने असली टिकट

  1. डायनामिक कलर-इन्फ्यूज्ड पेपर: टिकटों में डायनामिक कलर-इन्फ्यूज्ड पेपर का उपयोग किया जाता है जो टिकट को थोड़ा सा फाड़ने या छेड़छाड़ करने पर एक अलग गुलाबी रंग दिखाता है।
  2. छेड़छाड़-साक्ष्य शून्य संकेतक: एक छेड़छाड़-स्पष्ट शून्य सुविधा को टिकट में शामिल किया गया है, जिससे कोई भी परिवर्तन आसानी से दिखाई दे सकता है।
  3. मैक्रो सुरक्षा लेन: मैक्रो सुरक्षा लेन को सावधानीपूर्वक एकीकृत किया गया है, जिसे केवल एक मैग्निफायर ग्लास की सहायता से देखा जा सकता है, जो टिकट की प्रामाणिकता को और बढ़ाता है।
  4. बारकोड: प्रत्येक टिकट एक व्यक्तिगत बारकोड के साथ आते हैं, जिससे टिकट की असली है या नकली इसकी पहचान काफी आसानी से की जा सकती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement