1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On this day in 2018: पृथ्वी शॉ की कप्तानी में चौथी बार भारत ने जीता था विश्व कप का खिताब

On this day in 2018: पृथ्वी शॉ की कप्तानी में चौथी बार भारत ने जीता था विश्व कप का खिताब, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को चटाई थी धूल

इस साल के विश्व कप का फाइनल मैच 5 फरवरी को खेला जाएगा लेकिन आज से ठीक तीन साल पहले आज ही के दिन पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने चौथी बार आईसीसी अंडर 19 विश्व कप ट्रॉफी को जीतकर इतिहास रचा था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 03, 2022 10:51 IST
U19 World Cup, India vs England, cricket news, latest updates, this day that year, Prithvi Shaw, Shu- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/ICC Indian Under 19 team 2018

Highlights

  • पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने चौथी बार आईसीसी अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीता था
  • 3 फरवरी 2018 को भारतीय टीम का अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के साथ सामना हुआ था
  • भारत ने फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर खिताब पर अपना कब्जा किया था

आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम लगातार धमाकेदार प्रदर्शन कर रही है। सेमीफाइनल मुकाबले में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराया और अब वह फाइनल में इंग्लैंड के साथ भिड़ने के लिए तैयार है। हालांकि इस साल के विश्व कप का फाइनल मैच 5 फरवरी को खेला जाएगा लेकिन आज से ठीक तीन साल पहले आज ही के दिन पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने चौथी बार आईसीसी अंडर 19 विश्व कप ट्रॉफी को जीतकर इतिहास रचा था।

3 फरवरी 2018 को भारतीय टीम का अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के साथ सामना हुआ था। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवर में 216 रन बनाकर सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोनाथन मेरलो ने 102 गेंद में 76 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा और कोई भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कमाल नहीं दिखा सके थे।

यह भी पढ़ें- ICC U19 World cup 2022: यश धुल ने की विराट कोहली और उन्मुक्त चंद की बराबरी, जानें मैच के बाद कैसा था उनका रिएक्शन

 

ऑस्ट्रेलिया के द्वारा मिले 217 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए ओपनर बल्लेबाज कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने बेहतरीन शुरुआत की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी हुई। भारत का पहला विकेट पृथ्वी शॉ के रूप में गिरा जिन्होंने 29 रनों की पारी खेली। हालांकि इसके बाद मनजोत ने एक छोर से पारी को संभाले रखा।

मनजोत भारत के लिए नाबाद 101 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और तीन छक्के भी लगाए। इसके अलावा शुभमन गिल ने 31 रनों की पारी खेली जबकि हरविक देसाई ने नाबाद 47 रन बनाए और इस तरह टीम इंडिया ने 38.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर बनाकर 8 विकेट से मैच जीत लिया।

यह भी पढ़ें- IND vs WI: धवन, अय्यर और गायकवाड़ के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद इस खिलाड़ी की हुई टीम इंडिया में एंट्री

सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं भारत ने गेंदबाजी में भी ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में कमतर साबित किया था। भारत के लिए इशान पोरेल, शिवा सिंह, कमलेश नागरकोटी और अंकुल रॉय को दो-दो विकेट लिए थे जबकि शिव मावी ने एक विकेट हासिल किया था।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड