Friday, June 14, 2024
Advertisement

अब तक 3 विदेशी कप्तान जीत चुके हैं आईपीएल का खिताब, क्या इस बार भी होगा करिश्मा

अभी तक आईपीएल के 16 साल के इतिहास में केवल 3 ही विदेशी कप्तान खिताब जीत पाए हैं, वे सभी ऑस्ट्रेलिया के ही रहे हैं, क्या इस बार पैट कमिंस भी ऐसा कर पाएंगे, ये सवाल बड़ा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 24, 2024 14:15 IST
pat cummins - India TV Hindi
Image Source : PTI अब तक 3 विदेशी कप्तान जीत चुके हैं आईपीएल का खिताब, क्या इस बार भी होगा करिश्मा

IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का चैंपियन मिलने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसके लिए श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली केकेआर ने तो अपनी जगह पक्की कर ली है, लेकिन उनके सामने कौन होगा, इसका फैसला आज हो जाएगा। दूसरे क्वालिफायर में आज जब एसआरएच और आरआर की टीमें भिड़ेंगी तो लक्ष्य एक ही होगा, फाइनल में जाना। इस बीच आपको एक रोचक बात बताते हैं। आईपीएल के अब तक के 16 साल के इतिहास में केवल 3 ही बार ऐसा हुआ है, जब विदेशी कप्तान ने खिताब अपने नाम किया है। क्या इस बार भी ऐसा ही होता हुआ नजर आएगा, ये आपने आप में आज की तारीख में सबसे बड़ा सवाल है। 

साल 2008 में शेन वार्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने जीता था खिताब 

इंडियन प्रीमियर लीग का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था। उस साल ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी रहे शेन वार्न ने राजस्थान रॉयल्स का कप्तान रहते हुए खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद साल 2009 में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उस साल एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चाजर्स और अनिल कुंबले की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम फाइनल में पहुंची थी। वहां पर डेक्कन चाजर्स ने आरसीबी को हराकर खिताब जीत लिया था। यानी बैक टू बैक दो साल तक आईपीएल पर विदेशी कप्तान का ही कब्जा रहा। इसके बाद साल 2010 में एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने आईपीएल का खिताब जीता था। उस साल टीम ने मुंबई इंडियंस को हराया था। यानी पहली बार भारतीय कप्तान ने आईपीएल जीता।

साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेविड वार्नर ने जीता खिताब 

इसके बाद कई साल तक कोई भी विदेशी कप्तान आईपीएल नहीं जीत पाई। ऐसा लगा कि अब विदेशी कप्तानों का दौर खत्म हो गया है। लेकिन साल 2016 में फिर वही काम हुआ। इस बार डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम फाइनल में पहुंची। उनके सामने विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी थी। इस बार डेविड वार्नर ने खिताब पर कब्जा कर लिया। वे आईपीएल का खिताब जीतने वाले तीसरे कप्तान बने। खास बात आपन गौर की होगी कि भारतीय ​कप्तानों के अलावा जिस भी विदेशी कप्तान ने आईपीएल का खिताब जीता, वे सब के सब ऑस्ट्रेलिया के ही थे। हालां​कि साल 2016 के बाद से फिर अब तक ऐसा नहीं हो पाया है। 

पैट कमिंस के पास फिर से है मौका 

अब पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम यहां तक आ पहुंची है। टीम ने अंक तालिका में दूसरे स्थान पर फिनिश किया था। टीम भले ही पहला क्वालिफायर केकेआर से हार गई हो, लेकिन इसके बाद भी उसे दूसरे क्वालिफायर में आज खेलने का मौका मिलेगा। उनके पास मौका है कि वे आईपीएल जीतने वाले चौथे विदेशी कप्तान बन जाएं। लेकिन इसके लिए जरूरी होगी कि टीम आज का मैच जीतकर फाइनल में एंट्री करे और इसके बाद फाइनल में भी केकेआर को मात दे। देखना दिलचस्प होगा कि क्या ऐसा हो पाएगा या फिर अभी कुछ और साल इंतजार करना होगा। 

यह भी पढ़ें 

संजू सैमसन तोड़ सकते हैं IPL 2024 में इस कप्तान का रिकॉर्ड, आज करना होगा ये काम

टीम इंडिया के हेड कोच को लेकर जय शाह ने की तस्वीर साफ, कहा इन दिग्गजों से नहीं हुई कोई बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement