Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Babar Azam PAK vs ENG: बाबर आजम की वाजिब बात को न समझें ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’

Babar Azam PAK vs ENG: पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का सामना करने से पहले मीडिया के सामने आए। वह आजकल वाजिब बात भी कहते हैं या कोई योजना बनाते हैं तो उसे ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ समझा जाता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 30, 2022 20:21 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : PTI Babar Azam

Babar Azam PAK vs ENG: ख्वाब देखना अच्छा है। आखिर सच तो सपने ही होते हैं। लेकिन कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जिन्हें पूरा नहीं किया जा सकता। ऐसे ही सपने को ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ कहते हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले एक वाजिब बात की, लेकिन सुनने वालों को लगा कि उन्होंने ने जो कहा वह कुछ और नहीं बल्कि ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ हैं। पाकिस्तान फिलहाल रावलपिंडी में होने वाले पहले टेस्ट में इंग्लैंड की मेजबानी करने वाला है। लेकिन टीम के कप्तान के ख्वाब उस मुकाम को हासिल करने की है जहां पहुंचने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी होगी।

पाकिस्तान का सबसे बड़ा हथियार घायल

Shaheen Shah Afridi

Image Source : AP
Shaheen Shah Afridi

पाकिस्तान के सबसे बड़े हथियार शाहीन शाह अफरीदी फिलहाल अपने घुटने की इंजरी को लेकर रिहैबिलिटेशन में हैं। इसके बावजूद बाबर ऐसे सपने देख रहे हैं जिसके बारे में जानकर बड़े से बड़े क्रिकेट पंडित कहेंगे कि ये मुश्किल है। हालांकि इसे पक्ष में पाकिस्तानी कप्तान ने दलीलें भी दी हैं।

बाबर ने कहा, “चाहे लाल गेंद हो या सफेद गेंदबाजी हमारा सबसे मजबूत पक्ष है। गेंदबाजों ने हमेशा हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।” पाकिस्तान ने इस सीरीज के लिए अपने टेस्ट स्क्वॉड में तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया है। हारिस रऊफ, मुहम्मद वसीम जूनियर और मुहम्मद अली पाकिस्तानी टीम का हिस्सा हैं जिसमें जूनियर और अली ने कभी टेस्ट मैच नहीं खेला है।

बाबर की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

इंग्लैंड 17 साल के बाद 3 मैच की टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान के दौरे पर है। इस सीरीज के आगाज से पहले बाबर ने कहा, “यह सीरीज हमारे लिए काफी अहम है, क्योंकि इंग्लैंड 17 साल के बाद टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान आया है और हम इसे जीतकर वर्ल्ड टेस्ट फाइनल खेलना चाहते हैं।”

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान का मौजूदा हाल

World Test Championship Table

Image Source : TWITTER
World Test Championship Table

पाकिस्तान के कप्तान का कहना है कि अपने घर में इंग्लैंड को शिकस्त देकर आईसीसी टेस्ट चैंपियशिप के दूसरे एडिशन में फाइनल 2 स्थान हासिल करना उनका टारगेट है। अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान की असल स्थिति देखिए। उसने अब तक 4 मैच जीते, 3 हारे और 2 मैच को ड्रॉ पर खत्म किया है और वह ओवरऑल स्टैंडिंग्स में पांचवें पायदान पर है।  

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में पाकिस्तान का गणित

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

बाबर आजम जो हासिल करना चाहते हैं उसके लिए पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच की टेस्ट सीरीज में कम से कम 2-0 से जीत दर्ज करनी होगी। अगर इंग्लैंड की टीम इस सीरीज में एक मैच को भी जीतने में कामयाब होती है तो बाबर का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलने का सपना टूट जाएगा।

फिलहाल पाकिस्तान 51.85 परसेंटेज के साथ रैंकिंग्स में पांचवें पायदान पर है। अगर वह पहले मैच में जीत हासिल करता है तो वह 57 परसेंटेज के साथ तीसरे नंबर पर आ जाएगा। दूसरे मैच में जीत दर्ज करने पर वह 61 परसेंटेज के साथ दूसरे पोजीशन पर पहुंच जाएगा। अगर तीसरे में इंग्लैंड को जीत मिलती है तो पाकिस्तान फिसलकर तीसरे पायदान पर आ जाएगा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement